प्रदीप द्विवेदीः पिछली तमाम जासूसी, सियासी अपराध थीं, लेकिन- पेगासस जासूसी देशद्रोह है, क्योंकि....

प्रदीप द्विवेदीः पिछली तमाम जासूसी, सियासी अपराध थीं, लेकिन- पेगासस जासूसी देशद्रोह है, क्योंकि....

प्रेषित समय :20:49:14 PM / Sat, Jul 31st, 2021

न्यूज-व्यूज. ऐसा नहीं है कि देश में अब से पहले कभी कोई जासूसी नहीं की गई, सियासी जासूसी सत्ताधारी नेताओं का प्रिय राजनीतिक हथियार रहा है, लेकिन पेगासस जासूसी ऐसी तमाम पुरानी जासूसी से बहुत अलग है, यह अपराध नहीं देेशद्रोह है, क्योंकि पुरानी तमाम जासूसी में देश के जासूसी तंत्र का उपयोग किया गया, लेकिन पेगासस विदेशी जासूसी स्पाईवेयर है, मतलब- देश की अनेक महत्वपूर्ण सूचनाएं, जानकारियां देश के बाहर गई हैं और यही वजह है कि पेगासस जासूसी से जुड़ी खबरों में भारत के लोगों के नाम भी सामने आए हैं, जाहिर है, उनका डेटा भी विदेश में उपलब्ध होगा?

बीबीसी न्यूज की खबर बताती है कि स्पाईवेयर पेगासस बनाने वाली कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि वो नियमित रूप से इसकी जांच नहीं करते कि किसे लक्षित किया गया है, लेकिन कंपनी के पास ऐसा करने का सिस्टम मौजूद है!

खबर है कि स्पाईवेयर पेगासस बनाने वाली इजरायल की साइबर सिक्योरिटी फर्म एनएसओ ने दुनिया भर की सरकारों को पेगासस स्पाइवेयर बेचने पर रोक लगा दी है.

खबरों में बताया गया है कि अमेरिकी मीडिया कंपनी एनपीआर को एनएसओ ग्रुप के ही एक कर्मचारी ने यह जानकारी दी है, परन्तु कंपनी के कर्मचारी ने यह जानकारी नहीं दी है कि किन सरकारों को कंपनी ने यह स्पायवेयर बेचा है और किन पर यह रोक लगाई गई है.

उधर, एनएसओ ने फिर दावा किया कि वो पेगासस स्पाईवेयर की सुविधा सिर्फ संप्रभु देशों या उसकी एजेंसियों को ही उपलब्ध कराती है और उनकी क्लाइंट लिस्ट में 40 देशों के 60 कस्टमर हैं, जोे सभी खुफिया एजेंसियां, सुरक्षा एजेंसियां और सेनाएं हैं. हालांकि, कंपनी ने जोर दिया कि वो पेगासस की सेवाएं आतंकवाद और अपराध से लड़ने के लिए देशों को उपलब्ध करा रहे हैं, परन्तु खबरों पर भरोसा करें तो सॉफ्टवेयर कई आम लोगों के मोबाइल फोन में भी पाया गया है?

पेगासस जासूसी मामले में देश की मोदी सरकार खामोश नहीं रह सकती है, या तो वह सामने आकर स्वीकार करें कि जासूसी सरकार ने करवाई या फिर इसकी उच्च स्तरीय जांच करवा कर पता लगाए कि जासूसी किसने करवाई?

लेकिन, मोदी सरकार की चुप्पी तो यही बताती है कि जासूस की नजरों में सत्ता का जाला है!

https://palpalindia.com/2021/07/30/delhi-Pegasus-probe-Modi-government-espionage-data-French-cyber-security-agency-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पेगासस मामले में सुप्रीम कोर्ट में अर्जी स्वीकार, अगले हफ्ते हो सकती है सुनवाई

लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, कांग्रेस ने कहा- पेगासस पर हो चर्चा

प्रदीप द्विवेदीः क्या पेगासस जांच में देरी का मकसद डेटा साफ करना है?

लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने उड़ाए पर्चे, लगाए खेला होबे के नारे, संसद में पेगासस कांड पर बवाल

पेगासस जासूसी! सीधे सवालों के जलेबी जवाब क्यों? क्योंकि....

पेगासस से जासूसी की लिस्ट बढ़ी: रिपोर्ट में दावा- बीएसएफ के पूर्व डीजी, ईडी ऑफिसर और केजरीवाल के मुख्य सलाहकार की भी जासूसी हुई

इजरायल ने बनाई कमेटी, पेगासस के गलत इस्तेमाल और लाइसेंस प्रक्रिया के आरोपों की करेगी समीक्षा

पाकिस्तान ने पेगासस जासूसी कांड पर लगाया भारत सरकार पर आरोप, संयुक्त राष्ट्र से जांच की मांग

पेगासस मामले में राज्यसभा में भारी हंगामा: आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथ से टीएमसी सांसद ने पेपर छीनकर फाड़ा

Leave a Reply