एमपी के बाढ़ के हालात, गुना में 8 गांव डूबे, 180 लोग फंसे, अशोक नगर, विदिशा में स्थिति खराब

एमपी के बाढ़ के हालात, गुना में 8 गांव डूबे, 180 लोग फंसे, अशोक नगर, विदिशा में स्थिति खराब

प्रेषित समय :20:23:57 PM / Fri, Aug 6th, 2021

पलपल संवाददाता, ग्वालियर. मध्यप्रदेश के ग्वालियर-चंबल में बाढ़ के बीच दूसरे हिस्सों में लगातार बारिश के चलते बाढ़ के हालात बन गए है, पार्वती नदी दोबारा उफान पर आ गई, जिससे गुना के 8 गांव डूब गए, सभी रास्ते बंद हो गए, यहां पर सोढ़ी गांव टापू बन गया, जहां पर 180 लोग फंसे हुए है. जिन्हे निकालने के लिए एनडीआरएफ की टीम बुलाई गई है. वहीं 450 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है.

बताया गया है कि गुना के अलावा अशोकनगर व  विदिशा के भी हालात बिगड़ गए हैं. गांवों से लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है. छतरपुर व टीकमगढ़ में सुजारा बांध पानी से भर गया है, दशान नदी में बाढ़ की स्थिति है, जिसके चलते दोनों जिलों में नदी के किनारे वाले गांवों को अलर्ट किया गया है. जिले में औसत बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है. अब तक 1100 मिमी बारिश हो चुकी है, आज सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक 6 इंच से ज्यादा पानी गिरा है. बमोरी में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. बमोरी की औसत वर्षा 1006 के मुकाबले अभी तक 1592 मिमी बारिश दर्ज हुई है. इधर चौपेटा नदी पर बने गोपीकृष्ण सागर बांध के 3 गेट 15 मीटर खोल दिए गए हैं यही वजह है कि पार्वती नदी उफान पर आ गई है, 8 गांवों में पानी भर गया है. इनमें हमीरपुर, पाटी, विलास, बिसनवाड़ा के अलावा 4 गांव और हैं.

घरों में पांच-पांच फीट पानी भरा-

शहर के बूढ़े बालाजी स्थित गौशाला में 4 फीट तक पानी भर गया है, गौशाला की दीवार तोड़कर गायों को रेस्क्यू किया गया. तेज बहाव में बह जाने से 2 गाय की मौत हो गई. शहर की दो दर्जनभर बस्तियां जलमग्न हो गई हैं. 20 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं, लोगों के घरों में 5-5 फीट तक पानी भरा है.

मुख्यालय से सड़क संपर्क टूटा-

पिछले 4 दिनों से लगातार हो रही बारिश से जिले में बाढ़ आ गई है. जिले की सभी नदियों और नालों के उफान पर आने से पुल और पुलिया के ऊपर से पानी बह रहा है. जिला मुख्यालय का सड़क संपर्क अधिकांश तहसीलों का गांव से कट गया है. जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार कुरवाई में 4 गांव का संपर्क कट गया है, हालांकि इन गांवों में फंसे 425 लोगों को वहां से निकाल लिया गया है. वही सिरोंज में 8 गांव में 250 लोग फंस गए, जिसमें से 124 लोगों को निकाल लिया गया है.  बाकी 126 को निकाला जा रहा है. नटेरन के 1 गांव में 30 लोग फंस गए वहां रेस्क्यू चल रहा है.  विदिशा के 1 गांव में 40 और लटेरी के 8 गांव से 120 लोगों को रेस्क्यू किया गया है.

विदिशा में संजय सागर बांध के सात गेट खोले-

विदिशा जिले के शमशाबाद में बाह नदी पर बने संजय सागर बांध के 7 गेट खोल दिये गए, यहां पर निचले क्षेत्रों में अलर्ट कर दिया गया है. विदिशा-अशोक नगर मार्ग पर बाह नदी पर बने कागपुर पुल पर 5 फिट से ज्यादा ऊपर पानी बह रहा है. शमशाबाद के भन्नाखेड़ी में कच्चा मकान गिर जाने से 40 बकरियां दबकर मर गई हैं. यहां के सोमवारा में फंसे 14 लोगों को बाहर निकाला गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी हाईकोर्ट के निर्देश: मध्यप्रदेश को हर माह वैक्सीन के 1.50 करोड़ डोज उपलब्ध कराए केन्द्र

मध्यप्रदेश में दो चरणों में होगे नगरीय निकाय, तीन चरणों में होगें पंचायत चुनाव, देखें वीडियो

मध्यप्रदेश में ऑनलाइन पढ़ाई बंद हो सकती है: 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने, पूरी फीस पर अड़े संचालक

मध्यप्रदेश में वैक्सीन का टोटा, डोज खत्म होने से दो जुलाई का विशेष अभियान टला

मध्यप्रदेश भाजपा में असंतोष की लहर, कार्यसमिति से साला बाहर, सास अंदर..!

मध्यप्रदेश में मानूसन सक्रिय, 11 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट

Leave a Reply