जबलपुर में सेंट्रल बैंक में लगी भीषण आग, पहली मंजिल में फंसे परिवार के दस लोग, वृद्ध ने कूदकर बचाई जान

जबलपुर में सेंट्रल बैंक में लगी भीषण आग, पहली मंजिल में फंसे परिवार के दस लोग, वृद्ध ने कूदकर बचाई जान

प्रेषित समय :16:21:21 PM / Sat, Aug 7th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित बिलहरी पिंक सिटी में हुए हादसे को लोग भूल भी नहीं पाए थे कि देर रात बेलखेड़ा स्थित सेंट्रल बैंक में आग लग गई, बैंक के ऊपर रह रहे परिजनों की धुएं से दम घुटने लगी तो बाहर निकले तो चीख पुकार मच गई, इस बीच एक वृद्ध छत से कूद गए, अन्य लोग ग्रामीणों ने रस्सी के सहारे नीचे उतारा. आग लगने की खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड के वाहन पहुंच गए और आग पर काबू पाया, उस वक्त तक सबकुछ खाक हो चुका था, आग लगने की वजह शार्ट-सर्किट बताई जा रही है. घटना के बाद से क्षेत्र में दहशत व्याप्त रही.

 बताया गया है कि शहर से 55 किलोमीटर दूर बेलखेड़ा स्थित सेंट्रल बैंक में देर रात दो बजे के लगभग आग लग गई, आग ने कुछ ही देर में विकराल रुप धारण कर लिया, बैंक से निकल रही आग की लपटें देख आसपास के लोग घरों से बाहर निकल आए, वहीं बैंक के ऊपर निवासरत साहू परिवार के सदस्य तपन से उठ गए, देखा तो उनके घर में धुआं ही धुआं भर गया, जिससे चीख पुकार मच गई, घर से नीचे आने का रास्ते पर आग की लपटें दिखाई देने लगी, जिससे कोई भी सदस्य नीचे नहीं उतर पा रहा था, इस बीच वृद्ध ने छत से कूदकर अपनी जान बचाई, वहीं गांव के लोग सैंकड़ों लोग एकत्र हो गए, जिन्होने बैंक में लगी आग को बुझाने की कोशिश की लेकिन आग विकराल रुप धारण कर चुकी थी, जिससे आग बुझाना संभव नहीं हुआ, आग को बेकाबू होते देख लोगों ने सीढ़ी व रस्सी की मदद से घर के अंदर फंसे साहू परिवार के 9 सदस्यों को बचाया.  वहीं  जबलपुर से पहुंची फायर बिग्रेड की गाडिय़ों ने करीब एक घंटे बाद आग पर काबू पाया. बैंक में आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है, घटना की खबर मिलते ही बैंक के अधिकारी व कर्मचारी भी सुबह 4 बजे के लगभग मौके पर पहुंच गए थे.

छत से कूदे वृद्ध, 9 को सीढ़ी व रस्सी की मदद से बचाया-

बैंक में लगी आग को देखकर वृद्ध नारायण प्रसाद साहू उम्र 70 वर्ष छत से कूद गए, वहीं इमरतीबाई उम्र 65 वर्ष, किशन साहू 44 वर्ष, रुकमणी साहू 38 वर्ष, रवि साहू 38 वर्ष, पिंकी 37 वर्ष, श्वेता 18 वर्ष, सुमित 12वर्ष, सेजल साहू 12 वर्ष व सानिया 3 वर्ष को सीढ़ी व रस्सी की मदद से नीचे उतारा गया.

कमरे की फर्श गर्म होने से प्लास्टिक का सामान पिघल गया-

साहू परिवार के सदस्यों ने बताया कि बैंक में लगी आग के कारण ऊपर कमरे की फर्श गर्म होने लगी, जिससे सभी लोग घबरा गए और पलंग व सोफे चढ़कर बैठ गए, वहीं कमरे में रखी प्लास्टिक व रबर की चप्पल, जूते सहित अन्य प्लास्टिक का सामान तक पिघल गया, कई जगह फर्श भी चटक गई.

40 मिनट में पहुंची फायर ब्रिगेड-

सेंट्रल बैंक में आग लगने की सूचना पाते ही जबलपुर नगर निगम से फायर बिग्रेड की गाडिय़ां घटना स्थल के लिए रवाना हो गई, फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों ने 55 किलोमीटर का रास्ता मात्र 40 मिनट में तय कर लिया. वहीं एक गाड़ी शहपुरा नगर पंचायत से बुला ली गई थी, दमकल के वाहनों ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया.

कैश चेम्बर तक नहीं पहुंची आग-

खबर मिलते ही बैंक के अधिकारी व कर्मचारी भी सुबह मौके पर पहुंच गए, जिनका कहना था कि बैंक में रखे सारे दस्तावेज, फर्नीचर, कम्प्यूटर, टेबिल, कुर्सी सहित अन्य सामान जलकर पूरी तरह खाक हो गया वहीं बैंक  के चेम्बर तक आग नहीं पहुंच पाई है, जिससे करीब 13 लाख रुपए कैश सुरक्षित है.

इन्होने बचाई साहू परिवार के सदस्यों की जान-

बताया गया है कि बैंक में लगी भीषण आग से प्रथम मंजिल में रह रहे परिवार के सदस्यों को बचाने में गांव के लोकेश नवेरिया, गुलजार ठाकुर, अमित साहू, विक्की साहू, मूलचंद साहू तुलसीराम साहू, राजीव लोचन गुप्ता, सुदामा साहू, दीपक साहू, दीपक जायसवाल, शुभांशु साहू, बैंक का कर्मचारी जगदीश श्रीपाल व उसका बेटा राज श्रीपाल सहित अन्य लोगों की सराहनीय भूमिका रही.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में फिर लाखों रुपए के जेवर चोरी..!

इटारसी से मानिकपुर के बीच जबलपुर होकर 8 अगस्त से चलेगी मेमू, रेलवे ने जारी किया टाइमटेबल

जबलपुर के बिलहरी में एक मकान में आग लगने से तीन लोगों की मौत, दो को बचाया

जबलपुर में तिलवारा पुल से कूदे युवक की रमनगरा में मिली लाश..!

जबलपुर एसटीएफ की दबिश में खुलासा, बेल्डिंग की दुकान से ट्रकों में भरा जाता रहा केरोसिन, दस हजार लीटर केरोसिन जब्त

जबलपुर में पिकअप वाहन ने मचाया कोहराम, स्कूटी सवार, बाईक सवार परिवार को टक्कर मारी, 6 वर्षीय मासूम की मौत, दम्पति घायल

Leave a Reply