देश में कमजोर पड़ी मानसून की गतिविधियां, पहाड़ों के लिये अलर्ट जारी

देश में कमजोर पड़ी मानसून की गतिविधियां, पहाड़ों के लिये अलर्ट जारी

प्रेषित समय :10:58:30 AM / Sat, Aug 14th, 2021

नई दिल्ली. दक्षिण-पश्चिम मानसून से बने अधिक बारिश वाले मौसम के एक बार फिर थमने का समय आ गया है, जिससे आने वाले दिनों में देश के कई हिस्सों में वर्षा की गतिविधि कम होने की संभावना है. हालांकि इस दौरान भी पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मौसम बिगड़े रहने की संभावना है

मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम बिहार और पड़ोस में स्थित है. यह सिस्टम अगले घंटों तक जारी रहने और उसके बाद कम होने की उम्मीद है. इसके अलावा 15 अगस्त के आसपास पश्चिम-मध्य और इससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक और चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है. इससे अगले घंटों में उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. इसके अलावा, बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अगले 1-2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर में चलती रहेंगी.

इन सभी सिस्टम के संयुक्त प्रभाव के कारण 14 अगस्त को बिहार में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके बाद वर्षा की तीव्रता कम होने की संभावना है. दूसरी ओर 15 अगस्त तक पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ व्यापक बारिश होगी.

मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार के लिए असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. रविवार, 15 अगस्त तक खराब हालात कम होने की संभावना है. तदनुसार इन क्षेत्रों में स्थानीय मौसम की स्थिति के बारे में जागरूक रहने की सलाह दी गई है. यही अलर्ट असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 16 अगस्त तक जारी रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

संसद का मानसून सत्र आगे बढ़ाने की उठी मांग, मनोज झा ने कहा- पीएम मोदी कराएं जासूसी मामले पर चर्चा

मानसून में हाथों और पैरों की स्किन फटने से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय

एमपी में मानसून सत्र की सुरक्षा के मद्देनजर धारा 144 लागू, भेल दशहरा मैदान को बनाया अस्थाई जेल

मध्य प्रदेश में पाँच दिन तक भारी बारिश की संभावना, उत्तर भारत में कमजोर पड़ा मानसून

मानसून के साथ फिर लौटा पोल्का डॉटट , जानें कैसे और कब करें कैरी

नकली-जहरीली शराब का धंधा रोकने के लिए सरकार लाएगी सख्त कानून, मानसून सत्र में पेश होगा विधेयक

Leave a Reply