काबुल एयरपोर्ट पर भूख से तड़प रहे लोग, ₹3000 में मिल रहा एक बोतल पानी

काबुल एयरपोर्ट पर भूख से तड़प रहे लोग, ₹3000 में मिल रहा एक बोतल पानी

प्रेषित समय :08:39:46 AM / Thu, Aug 26th, 2021

काबुल. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से इस देश में सबकुछ बदल गया है. ज्यादा से ज्यादा लोग बस किसी भी तरह देश छोड़ना चाहते हैं. अफगानिस्तान ने निकलने का बस एक ही रास्ता बचा है- काबुल एयरपोर्ट. यहां की सुरक्षा अमेरिकी सैनिकों के पास है. काबुल एयरपोर्ट पर करीब ढाई लाख लोगों की भीड़ है, जो अफगानिस्तान छोड़कर जाना चाहती है. हालात ये है कि एयरपोर्ट पर भूख-प्यासे इंसान दम तोड़ रहे हैं.

इस बीच बड़ी खबर आई है कि एयरपोर्ट पर खाना और पानी के दाम आसमान छू रहे हैं. यहां एक पानी की बोतल 40 डॉलर यानी 3000 रुपये में मिल रही है. जबकि चावल की एक प्लेट के लिए 100 डॉलर यानी 7500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. एयरपोर्ट पर पानी या खाना कुछ भी खरीदना हो, यहां अफगानिस्तान की करेंसी नहीं ली जा रही. सिर्फ डॉलर में ही पेमेंट स्वीकार किए जा रहे हैं. ऐसे में अफगानियों की मुश्किलें आप समझ सकते हैं.

अफगानिस्तान से आए लोग बताते हैं कि काबुल में घर से एयरपोर्ट पहुंचने में उन्हें 5 से 6 दिन लग गए, क्योंकि शहर से एयरपोर्ट तक तालिबान का पहरा है. तालिबानी गोलीबारी से दहशत मची है और हजारों की भीड़ को पार कर एयरपोर्ट के अंदर जाना टेढ़ी खीर है. अगर एयरपोर्ट के अंदर चले भी गए तो प्लेन मिलने में पांच छह दिन लग जाते हैं. महज बिस्किट नमकीन से गुजारा करना पड़ता है. खाने-पीने की इतनी कीमत होने से उनकी दिक्कतें और बढ़ गई हैं. अफगानिस्तान की हालत ये है कि कई बच्चे बिना माता-पिता के भी अफगानिस्तान छोड़ रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

काबुल से दिल्ली पहुंचे 78 शरणार्थियों में से 16 लोग कोरोना संक्रमित

तालिबान ने अफगानियों के लिए काबुल एयरपोर्ट का रास्ता किया ब्लॉक

काबुल में यूक्रेन का विमान हाईजैक, ईरान की तरफ ले जाने की खबर

काबुल से दिल्ली पहुंचे सिख और हिंदू शरणार्थी, हरदीप पुरी ने सिर पर गुरुग्रंथ साहिब रखकर पहुंचा गुरुद्वारा

श्री गुरुग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां अफगानिस्तान से आ रही हैं भारत, काबुल एयरपोर्ट पर सुरक्षित पहुंचाया

काबुल एयरपोर्ट पर अफगान फोर्स और अज्ञात हमलावरों के बीच गोलीबारी

काबुल के गुरुद्वारे में फंसे हैं 260 अफगान सिख, चाहिए मदद: अमेरिकी सिख निकाय

Leave a Reply