जबलपुर में एक माह के लिए कूलर पर प्रतिबंध

जबलपुर में एक माह के लिए कूलर पर प्रतिबंध

प्रेषित समय :19:41:36 PM / Mon, Sep 13th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में डेंगू सहित अन्य संक्रामक रोगों को रोकने के लिए नगर निगम द्वारा एक माह के लिए कूलर के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है. निरीक्षण के लिए नगर निगम की टीम घर-घर जाएगी, जहां पर भी कूलर चलते पाए गए तो कार्यवाही की जाएगी. वहीं दूसरी ओर डेंगू व चिकनगुनिया से पीडि़त परिवारों के बीच पहुंचकर निगम अधिकारियों द्वारा लोगों का हालचाल भी पूछा जा रहा है.

बताया गया है कि शहर के नागरिकों को डेंगू चिकनगुनिया, और अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए नगर निगम द्वारा बड़े पैमाने पर कीटनाशक दवाईयों के छिड़कव के साथ-साथ फागिंग कराने का कार्य कराया जा रहा है. इसके अलावा निगमायुक्त संदीप जीआर द्वारा नाला, नालियों एवं कंजरवेंसियों की सफाई पर भी विशेष फोकस किया जा रहा है. निगमायुक्त ने नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के पूरे अमले को इस कार्य में लगाया हैं, जिसमें मलेरिया विभाग के अधिकारी भी सहयोग कर रहे हैं. इस दौरान यह बात सामने आई है कि अधिकतर लार्वा घर के कूलरों में पाए जा रहे है जिसके कारण लोग संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ रहे है, इस बात को ध्यान में रखते हुए शहर में एक माह के लिए कूलर पर प्रतिबंध लगाया गया है, निगमायुक्त संदीप जीआर ने कहा है कि एक माह के लिए अपने घर के कूलरों का उपयोग न करें, कूलर को सफाई कर अलग रख दिया जाए, जिससे की लार्वा उत्पन्न नहीं होगा और संक्रामक बीमारियों का फैलाव भी रूक सकेगा. निगमायुक्त के निर्देश पर आज स्वास्थ्य अमलों के साथ साथ अपर आयुक्त महेश कोरी, परमेश जलोटे, स्वास्थ्य अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, जिला मलेरिया प्रभारी डॉं राकेश प्रहरिया समस्त संभागीय अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों और मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों द्वारा आज भी घर-घर लोगों के यहॉं दस्तक दी गई और डेंगू, चिकनगुनिया तथा मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु समझाईश दी गई और हाल चाल के साथ-साथ सफाई व्यवस्था के संबंध में जानकारी भी ली.   वहीं कूलरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर अधिकारियों द्वारा कहा गया है कि यह फैसला जनहित में लिया गया है, जिससे संक्रामक बीमारियों को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी, सभी शहरवासियों से अपील की है कि एक माह तक कूलर का उपयोग न किया जाए, यदि टीम को भ्रमण के दौरान कही पर भी कूलर चलते पाया गया तो संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

एक माह के लिए कूलरों के उपयोग के संबंध में निगमायुक्त ने बताया कि जनहित में यह फैसला लिया गया हैए जिससे संक्रामक बीमारियों का फैलाव रोकने में मदद् मिलेगी. उन्होंने सभी संबंधित सम्मानीय नागरिकों से आग्रह पूर्व अपील की है कि एक माह तक कूलरों का उपयोग न करें यदि टीम भ्रमण के दौरान कहीं पर भी कूलरों का उपयोग होते देखा जाता है तो संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.  

रांझी पहुंची नगर निगम की टीम-

टीम के सदस्यों ने आज रॉंझी, गढ़ा संभाग के वार्डो के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी भ्रमण किया गया, छिड़काव अभियान की जानकारी ली, जहॉं पाया गया कि सभी 16 संभागों में मच्छरों के विनिष्टिकरण तथा लार्वा विनिष्टिकरण के लिए सघन रूप से दवाईयों का छिड़काव कराया जा रहा है तथा फागिंग कार्य कराया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में रेल एसपी विनायक वर्मा का समाजसेवी दुर्गेश शाह ने किया स्वागत, अभिनन्दन

जबलपुर में सीएसपी का इशारा होते ही कांग्रेसियों पर पुलिस ने बरसाई लाठियां, डेंगू के विरोध में कर रहे थे प्रदर्शन

जबलपुर में होटल के कमरे में रुके वृद्ध ने फांसी लगाकर की आत्महत्या..!

जबलपुर में रोटरी क्लब साउथ ने मनाया हिन्दी दिवस

जबलपुर आ रहे कारोबारियों की कार अनियंत्रित होकर खाई में गिरी, एक की मौत

जबलपुर में राजा शंकरशाह-रघुनाथ शाह का बलिदान दिवस बना सियासत का केन्द्र

Leave a Reply