भारतीय संस्कृति को बचाने का कार्य जनजाति समुदाय ने किया: वीडी शर्मा

भारतीय संस्कृति को बचाने का कार्य जनजाति समुदाय ने किया: वीडी शर्मा

प्रेषित समय :19:56:36 PM / Thu, Sep 16th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. हम सौभाग्यशाली है कि एसटी मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक ऐसी पुण्य भूमि पर हो रही है जहाँ वीरांगना रानी दुर्गावती ने मुगलों से और आदिवासी जननायक राजा शंकरशाह कुंवर रघुनाथ शाह ने अंग्रेजो के साथ लोहा किया था. भारतीय संस्कृति को बचाने का कार्य भी जनजाति समुदाय ने किया है. उक्ताशय के विचार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने आज संस्कार रिसोर्ट में आयोजित अनुसूचित जनजाति मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में व्यक्त किए.

बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने आगे कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि आदिवासी समुदाय के बीच लंबे समय तक कार्य करने का अवसर मिला है. भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली को भी नमन करने का अवसर मुझे मिला है. जनजति वर्ग में ऐसे ऐसे वीर सपूत हुए है जिन्होंने मातृभूमि और स्वाभिमान की रक्षा के लिए किसी भी तरह का समझौता नही किया और अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया. हम सबने तय किया हैं कि भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के दिन को हम गौरव दिवस की रूप में मनाएंगे और प्रदेश सरकार की संगठन की ओर से धन्यवाद देना चाहता हूँ कि उस दिन शासकीय अवकाश घोषित किया गया है. श्री शर्मा ने यह भी कहा कि एसटी मोर्चा के कार्यकर्ताओं को लोगों के बीच जाकर प्रवक्ता की भूमिका निभानी होगी और बताना होगा कि 55 सालों तक जिन्होंने शासन किया उनने जनजति वर्ग का सिर्फ शोषण किया है और जैसे ही देश में और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी आदिवासियों के हित में न सिर्फ योजनाएं बनी अपितु धरातल पर उनका क्रियान्वयन भी हुआ है.  देश मे पहली बार स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेई के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद जनजति मंत्रालय का गठन हुआ और आदिवासियों के कल्याण में योजनाएं बनी.

कांगे्रस ने जनजाति समुदाय में फूट डालने का काम किया-

श्री शर्मा ने कहा देश मे जनजति समुदाय के साथ हमेशा छलावा हुआ है, कांग्रेस ने फूट डालने और राज करने की नीति पर कार्य किया. इस वर्ग को मुख्य धारा में आगे नही आने दिया उन्होंने देश में गरीबी हटाओ का सिर्फ नारा दिया पर गरीबो के जीवन स्तर को उठाने की दिशा में कोई कार्य नही किया.  हमारी सरकार ने आवास योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान योजना जैसी अनेकों महत्वपूर्ण योजनाएं लागू कर हर वर्ग को राहत देने का कार्य किया है. श्री शर्मा ने कहा हम सभी आज की इस बैठक में संकल्प ले कि प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य हर क्षेत्र में भाजपा का परचम लहराएंगे और बूथ बूथ तक जाकर संगठन का विस्तार करेंगे. बैठक का शुभारंभ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा, अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्र्रीय अध्यक्ष सांसद समीर उरांव, केंद्रीय मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते, राष्ट्रीय मंत्री  ओमप्रकाश धुर्वे, प्रदेश सह संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा, मोर्चा राष्ट्र्रीय उपाध्यक्ष एवँ प्रदेश प्रभारी चुंन्नीलाल गरासिया, भाजपा प्रदेश महामंत्री हरिशंकर खटीक, मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष कलसिंह भावरए, राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी, सांसद वीडी उइके की उपस्थिति में हुआ. बैठक को भाजपा राष्ट्र्रीय मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे, अनुसूचित जनजाति मोर्चा राष्ट्र्रीय अध्यक्ष समीर उरांव ने भी संबोधित किया. बैठक में अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारी, कार्यसमिति सदस्य, विधायक, पूर्व विधायक सहित अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

जनजाति मोर्चा अपनी ताकत को पहचाने: कुलस्ते-

बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने कहा कि जनजति मोर्चा अपनी ताकत को पहचाने, पूरी लगन और मेहनत से संगठन को मजबूत करने की दिशा में कार्य करे. प्रदेश में 47 सीट आदिवासी बाहुल्य है और लगभग 52 से 55 जगह आदिवासी निर्णायक भूमिका में है उन सभी जगहों पर मोर्चा के कार्यकर्ताओं को मजबूती के साथ संगठन का विस्तार बूथ स्तर तक करना है.  आप सभी की मेहनत का ही परिणाम रहा है कि प्रदेश और देश मे भाजपा का परचम लहरा रहा है, हमने उन सीटो पर भी विजयी प्राप्त की है जो कभी हमारे पास नही थी आगे भी आपको इससे भी अधिक मेहनत करनी है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर के डाक्टर दिगंत पाठक ने बिना चीरफाड़ के किया आंतों के कैंसर का सफल आपरेशन

जबलपुर-कटनी में सहारा इंडिया के कार्यालयों में ईओडब्ल्यू का छापा, महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद, पूछताछ शुरू

जबलपुर में आमने-सामने से हुई भिड़ंत में ट्रक-टेंकर के परखच्चे उड़े, 4 गंभीर

जबलपुर में फीका रहा कालेजों का पहला दिन, कहीं छात्र नहीं तो कही स्टाफ..!

जबलपुर के निजी अस्पताल में बेटी को जन्म देते ही मां की मौत, परिजनों ने किया हंगामा, लगाया लापरवाही का आरोप

जबलपुर में आदिवासी संगठनों की अगुवाई में कांग्रेस मनाएगी शंकरशाह-रघुनाथ शाह बलिदान दिवस

Leave a Reply