एमपी में पहली से पांचवी कक्षा के लिए नया फरमान, स्कूलों में दूसरी क्लास के बच्चों को पढ़ाया जाएगा पहली का कोर्स

एमपी में पहली से पांचवी कक्षा के लिए नया फरमान, स्कूलों में दूसरी क्लास के बच्चों को पढ़ाया जाएगा पहली का कोर्स

प्रेषित समय :22:09:44 PM / Thu, Sep 16th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर/भोपाल. मध्यप्रदेश के सभी जिलों में 20 सितम्बर से 1 से 5वीं क्लास के कक्षाएं शुरु होने जा रही है,. कक्षाओं को लेकर राज्य शिक्षा केंद्र ने निर्देश जारी किए है, जिसके चलते दूसरी कक्षा के बच्चों को अभी पहली क्लास का ही पुराना कोर्स पढ़ाया जाएगा, एक ही शिक्षक दोनों कक्षाओं की एक साथ क्लास लेगा.

बताया जाता है कि कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल बंद रहे, जिसके कारण कक्षा दूसरी में आए बच्चों के लर्निग गेप को खत्म करने के लिए शिक्षकों से अपेक्षा है कि कक्षा दूसरी के बच्चों को कक्षा एक के पाठ्यपुस्तक के अनुसार ही अध्ययन कराया जाए, वहीं यह भी निर्देश दिए गए है कि दूसरी कक्षा के बच्चों के पास पिछले सत्र की पहली की किताबे हो तो पहले सत्र की कक्षा एक की किताब स्कूूल लाने के निर्देश जारी किए जाएं. वहीं ऐसे भी बच्चे होगे जिसके पास पहली कक्षा की किताबें नहीं है उन्हे कापी, स्लेट, रनिंग ब्लैक बोर्ड आदि पर कक्षा एक की पाठ्य पुस्तक के आधार पर ही पढ़ाया जाए, कक्षा पहली व दूसरी के सभी बच्चों को आगामी निर्देश जारी होने तक कक्षा एक की दक्षता पर ही कार्य कराए जाएं, दूसरी क्लास की किताबों का उपयोग न किया जाए.

इसी तरह तीसरी से पांचवी की कक्षाओं के लिए निर्देश जारी किए गए है, जिसके चलते शाला में उपलब्ध शिक्षकों की संख्या के आधार पर बैठक व्यवस्था की जाए, 20 से 27 सितंबर तक अभ्यास पुस्तिका पर कार्य एवं दक्षता उन्नयन बेसलाइन टेस्ट होगा. 28 सितंबर से 13 नवंबर तक, कक्षा 4 के लिए दक्षता उन्नयन, हिंदी, अंग्रेजी व गणित संपूर्ण दिवस. कक्षा 3 से 5वीं के लिए सुबह 10.30 से दोपहर 2 बजे तक दक्षता उन्नयन और दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक एनएएस की तैयारी. 15 नवंबर से 15 जनवरी तक पूर्व कक्षा के लर्निंग आउटकम के आधार पर ब्रिजिंग शिक्षण कार्य. ब्रिजिंग के लिए कार्य पुस्तिकाएं अलग से उपलब्ध कराई जाएंगी. इसके साथ दक्षता उन्नयन के लिए एक कालखंड बूस्टर डोज के रूप में सम्मिलित रहेगा. 16 जनवरी 22 से 16 अप्रैल 2022 तक वर्तमान कक्षा के लिए पाठ्यपुस्तक आधारित ऐड ग्रेट शिक्षण रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर के तुलाराम चौक में पर्ल ट्रेडर्स, क्वालिटी वॉच, दी टाईम्स में बिक रही फास्टट्रेक के नाम पर नकली घड़ी, पुलिस दबिश में खुलासा

जबलपुर के डाक्टर दिगंत पाठक ने बिना चीरफाड़ के किया आंतों के कैंसर का सफल आपरेशन

जबलपुर-कटनी में सहारा इंडिया के कार्यालयों में ईओडब्ल्यू का छापा, महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद, पूछताछ शुरू

जबलपुर में आमने-सामने से हुई भिड़ंत में ट्रक-टेंकर के परखच्चे उड़े, 4 गंभीर

जबलपुर के निजी अस्पताल में बेटी को जन्म देते ही मां की मौत, परिजनों ने किया हंगामा, लगाया लापरवाही का आरोप

जबलपुर में फीका रहा कालेजों का पहला दिन, कहीं छात्र नहीं तो कही स्टाफ..!

Leave a Reply