बेरोजगार युवाओं को पश्चिम मध्य रेलवे देगी स्किल ट्रेनिंग, इन तीन सेंटरों पर मिलेगा ये प्रशिक्षण

बेरोजगार युवाओं को पश्चिम मध्य रेलवे देगी स्किल ट्रेनिंग, इन तीन सेंटरों पर मिलेगा ये प्रशिक्षण

प्रेषित समय :22:04:05 PM / Fri, Sep 17th, 2021

नई दिल्ली/जबलपुर. बेरोजगार युवाओं को रोजगार कौशल प्रदान करने के लिए रेलवे ने तेजी से हाथ बढ़ाना शुरू कर दिया है. सभी रेलवे जोन अपने स्तर पर कौशल विकास योजना के तहत स्किल ट्रेनिंग देने की तैयारी कर रहे हैं. इसी दिशा में पश्चिम रेलवे की ओर से भी स्किल डेवल्पमेंट की ट्रेनिंग देने की योजना तैयार की. अगले तीन सालों में 2,500 बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग देने का फैसला किया है. रेलवे देश भर में 75 रेलवे प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से उद्योग से संबंधित कौशलों में प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करेगा. इनमें पश्चिम मध्य रेलवे के 3 सेंटर्स शामिल हैं.

बताते चलें कि देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार कौशल प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से जुलाई, 2015 में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तत्वाधान में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की गयी थी. इस योजना को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना संस्करण 3.0 के अंतर्गत लागू किया जा रहा है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज रेल कौशल विकास योजना को लॉन्च कर इसमें भारतीय रेल की पहल की शुरूआत की. इससे युवाओं को बेहतर रोजगार के लिए प्रशिक्षण देने में मदद मिलेगी. नॉर्दर्न रेलवे आगामी 3 सालों में रेलवे प्रशिक्षण केंद्रों में मशीनिस्ट, वैल्डिंग, फिटर और इलैक्ट्रिशियन जैसे ट्रेडों में 2500 युवाओं को प्रशिक्षण देगी. इस उद्देश्य के लिए 100 घंटों की प्रशिक्षण अवधि का एक पाठ्यक्रम मोड्यूल तैयार किया गया है. प्रशिक्षण में 70प्रतिशत प्रैक्टिकल और 30 प्रतिशत थ्योरोटिकल सामग्री होगी.

तीन साल की अवधि में 50,000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. प्रारंभ में, 1,000 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. प्रशिक्षण चार ट्रेडों में प्रदान किया जाएगा अर्थात - इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट और फिटर तथा इसमें 100 घंटे का प्रारंभिक बुनियादी प्रशिक्षण शामिल होगा. क्षेत्रीय मांगों और जरूरतों के आकलन के आधार पर क्षेत्रीय रेलवे और उत्पादन इकाइयों द्वारा अन्य ट्रेडों में प्रशिक्षण कार्यक्रम जोड़े जाएंगे. प्रशिक्षण नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा और प्रतिभागियों का चयन मैट्रिक में अंकों के आधार पर एक पारदर्शी तंत्र का पालन करते हुए ऑनलाइन प्राप्त किए गए आवेदनों में से किया जाएगा. 10वीं पास और 18-35 साल के बीच के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे. हालांकि इस प्रशिक्षण के आधार पर योजना में भाग लेने वालों का रेलवे में रोजगार पाने का कोई दावा नहीं होगा.

इसी तारतम्य में पश्चिम मध्य रेल के कटनी स्थित डीजल लोको शेड, न्यू कटनी जंक्शन के वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर एस.के. सिंह, प्रशिक्षण केन्द्र के प्राचार्य आर.बी. मीना एवं प्रशिक्षणगण तथा 45 प्रशिक्षु वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से रेलमंत्री के संबोधन से जुड़े. शेड के प्रशिक्षण केन्द्र में प्रथम चरण में 45 प्रशिक्षुओं को इलेक्ट्रीशियन तथा फिटर ट्रेड में प्रशिक्षित किया जा रहा है. इसी प्रकार विद्युत लोको शेड इटारसी के वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता सचिन शर्मा के नेतृत्व में विद्युत लोको शेड इटारसी के मंडल प्रशिक्षण केन्द्र में इस योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिसमें दिनांक 13.09.2021 से 04.10.2021 तक प्रथम बैच में 38 प्रशिक्षुओं को इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अगला बैच 08.11.2021 से 29.11.2021 तक रहेगा, जिसके आवेदन लोको शेड के प्रशिक्षण केन्द्र से प्राप्त कर सकते हैं. इसी प्रकार डीजल शेड इटारसी में श्री अजय ताम्रकार, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजिनियर के नेतृत्व में भी 18 प्रशिक्षुओं को मंडल प्रशिक्षण केन्द्र यांत्रिक, डीजल इटारसी में फिटर ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह प्रशिक्षण 13.09.2021 से 04.10.2021 तक दिया जायेगा. पश्चिम मध्य रेल में उपरोक्त तीन स्थानों के अतिरिक्त वैगन मरम्मत कारखाना, कोटा तथा कोच पुनर्निर्माण कारखाना, भोपाल में भी रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया जायेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर 7 किलोमीटर लम्बा होगा फ्लाई ओवर, स्वीकृत हुए अतिरिक्त 78 करोड़ रुपए

जबलपुर के तुलाराम चौक में पर्ल ट्रेडर्स, क्वालिटी वॉच, दी टाईम्स में बिक रही फास्टट्रेक के नाम पर नकली घड़ी, पुलिस दबिश में खुलासा

जबलपुर के डाक्टर दिगंत पाठक ने बिना चीरफाड़ के किया आंतों के कैंसर का सफल आपरेशन

जबलपुर-कटनी में सहारा इंडिया के कार्यालयों में ईओडब्ल्यू का छापा, महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद, पूछताछ शुरू

जबलपुर में आमने-सामने से हुई भिड़ंत में ट्रक-टेंकर के परखच्चे उड़े, 4 गंभीर

जबलपुर में फीका रहा कालेजों का पहला दिन, कहीं छात्र नहीं तो कही स्टाफ..!

Leave a Reply