शेयर मार्केट में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 254 अंक के नुकसान के साथ बंद

शेयर मार्केट में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 254 अंक के नुकसान के साथ बंद

प्रेषित समय :16:59:27 PM / Wed, Sep 29th, 2021

नई दिल्ली. रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे शेयर बाजार में अब मुनाफावसूली हावी होती दिख रही है. बीते 2 दिन के कारोबार में तेजडिय़ों की तमाम कोशिशों के बावजूद इंडेक्स में गिरावट दर्ज हुई है. दोनो दिन के कारोबार को देखें तो बुल्स ने इस दौरान निचले स्तरों से रिकवरी की शानदार कोशिश की, लेकिन बिकवाली करने वाले निवेशक उन पर भारी पड़े.  हालांकि गिरावट के बावजूद सेंसेक्स ने 59 हजार का स्तर बनाए रखा है. वहीं निफ्टी ने 17700 का स्तर तोडऩे के बाद एक बार फिर इस स्तर को वापस पा लिया है.  आज के कारोबार में सेंसेक्स 254 अंक की गिरावट के साथ के 59414 के स्तर पर और निफ्टी 37 अंक की गिरावट के साथ 17711 के स्तर पर बंद हुआ है.  

क्यों आई बाजार में गिरावट

बाजार में गिरावट के लिये मुख्य वजह ऊपरी स्तरों पर पहुंचे शेयरों से निवेशकों का मुनाफा निकालना है. आज की गिरावट में सबसे बड़ा हिस्सा रिलायंस का रहा है, स्टॉक आज करीब एक प्रतिशत टूटा है. स्टॉक फिलहाल अपने साल के उच्चतम स्तरों के करीब है. वहीं चीन, कच्चे तेल और कोरोना को लेकर विदेशी बाजारों से मिलने वाले संकेतों का भी पूरे बाजार पर दबाव है. आज एशियाई बाजारों में दबाव देखने को मिला था, जिसकी वजह से बाजार में तेज गिरावट के साथ शुरुआत हुई., हालांकि यूरोपियन मार्केट की बेहतर शुरुआत के साथ घरेलू बाजार में भी रिकवरी लौटी, लेकिन मुनाफावसूली का दबाव बढऩे से बाजार गिरावट के साथ ही बंद हुए.  

कैसा रहा सेक्टर और शेयरों का प्रदर्शन

आज दिग्गज शेयरों के मुकाबले छोटे और मझौले शेयरों में बढ़त देखने को मिली. निफ्टी मिडकैप 50 और निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 1-1 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं स्मॉलकैप में भी बढ़त का रुख रहा है. वहीं आज के कारोबार में मेटल और सरकारी बैंकों में खरीदारी देखने को मिली, दोनो सेक्टर इंडेक्स 2-2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए. फार्मा, रियल्टी, हेल्थकेयर, एनर्जी सेक्टर इंडेक्स 1-1 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ. दूसरी तरफ बैंक, ऑटो और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए. आज के कारोबार में निफ्टी में शामिल 27 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए हैं, इसमें से 10 स्टॉक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई. सबसे ज्यादा बढऩे वाले स्टॉक्स में एनटीपीसी 6.4 प्रतिशत, कोल इंडिया 6.22 प्रतिशत और पावर ग्रिड 5.68 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ है. दूसरी तरफ एचडीएफसी में 2 प्रतिशत, कोटक महिंद्रा बैंक में 1.8 प्रतिशत और एशियन पेंट्स में 1.77 प्रतिशत की गिरावट रही. 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रिकॉर्ड हाई पर शेयर मार्केट: पहली बार सेंसेक्स 60000 और निफ्टी 17850 के पार बंद, रियल्टी और आईटी शेयर्स में तेजी

शेयर मार्केट: सेंसेक्स 78 पॉइंट और निफ्टी 15 पॉइंट गिरकर 17546 पर बंद, टेक महिंद्रा बना टॉप गेनर

शेयर मार्केट में निचले स्तर से शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 514 अंक उछला

शेयर मार्केट भारी गिरावट के साथ बंद, सेंसेक्स 525 अंक टूटा, निफ्टी 17,400 के नीचे आया

लाल निशान में बंद हुआ शेयर मार्केट: मुनाफा वसूली, ऊपरी स्तर से सेंसेक्स 700 और निफ्टी 200 पॉइंट फिसला

शेयर मार्केट: सेंसेक्स 69 अंक मजबूत, निफ्टी रिकार्ड 17,380 अंक पर बंद

Leave a Reply