वैश्विक महामारी कोरोना के विपदा काल में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर मददगार साबित हुआ, संस्कारधानीवासियों के लिए बड़ी सौगात

वैश्विक महामारी कोरोना के विपदा काल में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर मददगार साबित हुआ, संस्कारधानीवासियों के लिए बड़ी सौगात

प्रेषित समय :18:58:37 PM / Fri, Oct 1st, 2021

जबलपुर. वैश्विक महामारी कोरोना काल में संस्कारधानीवासियो के लिए इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर काफी मददगार साबित हुआ हुआ है. इस सेंटर के माध्यम से कोविड-19 के संदिग्ध एवं संक्रमित मरीजों की निगरानी से लेकर हॉटस्पॉट एवं कंटेनमेंट क्षेत्रों का सूक्ष्म पर्यवेक्षण व कुशल प्रबंधन एवं नियंत्रण में काफी प्रभावी साबित हुआ. उक्त जानकारी पत्रवार्ता में जबलपुर स्मार्ट सिटी की सीईओ निधि सिंह राजपूत ने दी.

सिटी के चेयरमैन कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, कार्यपालिक निर्देशक संदीप जीआर एवं सीईओ निधि सिंह राजपूत केन में संचालित इंटीग्रेटेड माड एड ट्रोल सेन्टर (आईसीसीसी)  जनवरी 2019 से प्रारंभ हुआ जो शहर के नागरिकों के लिए मददगार साबित हुई है. श्रीमती राजपूत ने बताया कि  कोरोना काल में कंट्रोलल सेन्टर कारगर साबित हुआ है. उन्होंने बताया कि 19 के प्रबंधन नियंत्रण में भी कंट्रोल सेन्टर की भूमिका प्रभावी रही है. 24 घंटे, सातों दिन यह कंट्रोल रूम चलता रहा.

कंट्रोल रूम में यह सुविधा उपलब्ध

श्रीमती राजपूत ने बताया कि इस सेंटर में 18 पीआरआई टेलीफोन लाइन (रिकॉर्डिंग सुविधा के साथ) 15 तीर टर्मिनल बैंक हेतु अतिरिक्त टेलीफोन है. एक निजि टेलीमेडिसिन हेतु विडियो कॉलिंग  एवं टेलीफोन की व्यवस्था है. प्रथम तल पर 50 व्यक्तियों के एक साथ मीटिंग करने हेतु  हाल है, इलेक्ट्रिकल एवं यूपीए प्रशासनिक एवं निगरानी रूम है. उन्होंने बताया कि आईसीसीसी में 15 हेल्पलाइन नम्बर 0761-2637500 से लेकर 26537515 लगाकर तमाम तरह की सुविधा के लिए प्रचारित किये गए हैं, जिसमें नागरिक अपनी शिकायत एवं सुझाव दे सकते हैं. देश के हेल्प लाइन नम्बर 1075 को भी जिला स्तरीय कोविड कंट्रोल रूम से जोड़ा गया. सफाई का जबलपुर के लिए स्टेट हेल्पलाइन नम्बर 14420 भी यहाँ से संचालित होता है.

आईसीसीसी से संचालित नागरिक सेवाएँ

शिकायत निवारण सेवा आईसीसीसी से लगातार प्राप्त होने वाली शिकायतों का संबंधित विभाग प्रमुख एवं कर्मचारी को प्रेषित की जाती है. लगातारकर की स्थिति भी जानी जाती है. होने तक उसको जीवित रखा जाता है.

आम नागरिकों से संबंधित निम्न प्रकार की शिकायतों का होता है समाधान -

संबंधित हाास्पिटल की जानकारी, बेड की जानकारी रिपोर्ट निगेटिव/पॉजिटिव संदिग्ध मरीजों की जानकारी से संबंधित पोस्टर निकलना संबंधी, पानी की समस्या, सफाई की समस्या, डिस्चार्ज, टेलीमेडिसिन, कोरोना के कारण चिकित्सा सुविधा मिलने में असुविधा खुद या किसी रिश्तेदार क्वारंटाइन है, उसे मदद चाहिए, सेनेटाईजेशन प्लाज्मा डोनेशन से संबंधित जानकारी, आयुष्मान कार्ड से संबंधित जानकारी आदि संबंधित समस्याओं का समाधान करने में कंट्रोल कमांड सेन्टर महती भूमिका अदा कर रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में नकाबपोश बदमाशों ने लोडिंग वाहन चालक पर हमला कर लूटे रुपए, मोबाइल फोन

कोर्ट का आदेश: जबलपुर के गोहलपुर थानाप्रभारी अरविंद सहित पांच पुलिस कर्मियों पर एफआईआर दर्ज की जाए

जबलपुर में रेत खनन को लेकर अराध्या ग्रुप के दो पार्टनर गुटों में टकराव, फायरिंग

जबलपुर में पत्थर पटककर कपड़ा व्यापारी की हत्या, सुरक्षा संस्थान के खंडहर हो चुके आवास में फेंकी लाश

जबलपुर में रोटरी क्लब के विभिन्न केम्प में हुई 2000 लोगों की जांच

नागपुर से नकली नोट लाकर जबलपुर में चला रहा युवक गिरफ्तार

Leave a Reply