पैंडोरा पेपर्स लीक में विश्व की कई हस्तियों के नाम, सबसे अधिक पाकिस्तान के नेता

पैंडोरा पेपर्स लीक में विश्व की कई हस्तियों के नाम, सबसे अधिक पाकिस्तान के नेता

प्रेषित समय :11:17:06 AM / Mon, Oct 4th, 2021

नई दिल्ली. पनामा पेपर लीक के बाद अब पैंडोरा पेपर लीक ने दुनिया भर में हलचल मचा दी है. इस लीक से सबसे बड़ा खुलासा पाकिस्तान को लेकर हुआ है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के कई मंत्रियों के नाम इसमें शामिल हैं. पैंडोरा पेपर लीक ने दुनियाभर के कई बड़ी हस्तियों के गुप्त वित्तीय लेन-देन का खुलासा कर हलचल पैदा कर दी है.

करीब पांच साल पहले पनामा पेपर लीक में दुनियाभर की कई हस्तियों के नाम टैक्स चोरी के मामले में सामने आए थे. इसके करीब दो साल बाद पाकिस्तान के लीजेंडरी क्रिकेटर इमरान खान बड़े बड़े वादे कर पाकिस्तान की सत्ता में आए. उन्होंने पाकिस्तान की जनता को 'नया पाकिस्तान' बनाने का सपना दिखाया था. हालांकि ये सपना पूरा होता नजर तो नहीं आ रहा है, लेकिन उनके करीबियों के अच्छे दिन जरूर आ गए.

इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स यानि आईसीआईजे की एक जांच में ये बाच सामने आई है. ICIJ की जांच द पेंडोरा पेपर्स को 117 देशों के 600 पत्रकारों ने दो साल तक खोजबीन कर निकाला है, जिसमें लगभग 1 करोड़ 19 लाख दस्तावेज हैं.

पैंडोरा पेपर्स में करीब 700 पाकिस्तानियों के साथ इमरान खान के करीबियों के नाम भी शामिल होने की खबर हैं, जिनकी संपत्तियों के विदेशों में जाली कंपनियों की शक्ल में होने का आरोप है. पैंडोरा पेपर के मुताबिक पाकिस्तान के वित्त मंत्री शौकत तारिन, जल संसाधन मंत्री मूनिस इलाही, सीनेटर फैसल वावडा, इशक डार के बेटे, पीपीपी के शारजील मेमन, उद्योग और उत्पादन मंत्री खुसरो बख्तियार का परिवार और पीटीआई नेता अब्दुल अलीम खान इसमें सबसे प्रमुख हैं.

इनके अलावा Axact के CEO शोएब शेख और कुछ मीडिया कंपनियों के मालिकों का नाम भी इसमें हैं. अब अपने दागी मंत्रियों के नाम उजागर होने के बाद इमरान खान जांच का दावा कर रहे हैं. इमरान खान ने कहा है कि मेरी सरकार पैंडोरा पेपर में शामिल हमारे सभी नागरिकों की जांच करेगी और अगर कोई गलत काम करते हुए पाया जाता है तो हम उचित कार्रवाई करेंगे.

हालांकि इस पिटारे से सिर्फ पाकिस्तान की बड़ी हस्तियों के नाम ही नहीं शामिल नहीं है बल्कि कई देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उद्योगपतियों के साथ कई नौकरशाहों के नाम भी शामिल है. इस लिस्ट में यूक्रेन, केन्या और इक्वाडोर के राष्ट्रपति, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ साथ अमेरिका, तुर्की जैसे कई देशों के 130 से ज्यादा अरबपतियों के नाम शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगान सीमा पर आतंकी हमले में 5 पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मियों की मौत

जम्मू से सटे इलाकों में पाकिस्तान की नापाक साजिश, बॉर्डर पार से आए ड्रोन ने गिराए हथियार

पाकिस्तान में 127 रुपए लीटर हुआ पेट्रोल, सरकार ने कही ऐसी बात, लोग उड़ा रहे हैं मजाक

पाकिस्तान में दूल्हा-दुल्हन ने जेसीबी पर निकली बारात

खैबर पख्तूख्वा में TTP आतंकियों का हमला, पाकिस्तान आर्मी के कैप्टन की मौत

पाकिस्तान के पेशावर में क्लीनिक में घुस कर सिख हकीम की गोली मारकर हत्या

Leave a Reply