आम आदमी को झटका, नैचुरल गैस की कीमत में 62 फीसदी की बढ़ोतरी, CNG, PNG हुई महंगी

आम आदमी को झटका, नैचुरल गैस की कीमत में 62 फीसदी की बढ़ोतरी, CNG, PNG हुई महंगी

प्रेषित समय :10:14:09 AM / Tue, Oct 5th, 2021

नई दिल्ली. सरकार ने पिछले सप्ताह नैचुरल गैस की कीमत में 62 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. जिसके बाद MGL ने सोमवार को सीएनजी गैस और पीएनजी के खुदरा मूल्य में तत्काल प्रभाव से 2 रुपये की वृद्धि कर दी है. MGL ने एक बयान में कहा कि आपूर्ति पक्ष की लागत में भारी वृद्धि को देखते हुए, कंपनी सीएनजी के आधार मूल्य में 20 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी में 2 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि करने के लिए बाध्य है.

नैचुरल गैस का उपयोग फर्टिलाइजर, बिजली उत्पादन और सीएनजी गैस (CNG Gas) गैस तैयार करने में होता है. इस फैसले के बाद सीएनजी, पीएनजी और फर्टिलाइजर की कीमत में भी तेजी आने के आसार हैं. अप्रैल 2019 के बाद कीमत में यह पहली वृद्धि है. मानक माने जाने वाले अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम में तेजी के कारण गैस के दाम बढ़े हैं.

मूल्यों में बढ़ोत्तरी के बाद मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी और डोमेस्टिक पीएनजी के रेट सभी टैक्स मिलाकर स्लैब 1 कस्टमर्स के लिए क्रमशः 54.57 रुपये/किलोग्राम और 32.67 रुपये/एससीएम और स्लैब 2 कस्टमर के लिए 38.27 रुपये/एससीएम होगा.

हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड यानी आईजीएल ने सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली पीएनजी की कीमतें बढ़ा दी थी. आईजीएल ने 29 अगस्त, 2021 को सुबह 6 बजे से दिल्ली और पड़ोसी शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों को संशोधित किया था. दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 45.20 रुपये की बढ़ोतरी जबकि पीएनजी की कीमतों में 30.91 रुपये प्रति एससीएम (मानक घन मीटर) की बढ़ोतरी की गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महंगाई का झटका: 62 प्रतिशत महंगी हुई नैचुरल गैस, बढ़ेंगे सीएनजी के दाम

जबलपुर में घरेलू गैस सिलेंडरों से आटो में भरी जा रही थी गैस, पुलिस ने छापा मारा

कुएं की सफाई के लिए उतरे 4 युवकों की मौत, अचानक जहरीली गैस का होने लगा था रिसाव

एमपी के सिंगरौली में सीवर लाइन में उतरे तीन मजदूरों की जहरीली गैस से दम घुटने से मौत

आजमगढ़ में खाना बनाते समय फटा गैस सिलेंडर, मलबे में तबदील हुए 2 मकान, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

तेल के दाम बढ़े, अब रसोई गैस की बारी: एलपीजी सिलेंडर हो सकता है 1000 रुपये के पार

Leave a Reply