MP में नर्मदा पर बन रहा विश्व का सबसे बड़ा तैरता सोलर पार्क

MP में नर्मदा पर बन रहा विश्व का सबसे बड़ा तैरता सोलर पार्क

प्रेषित समय :09:24:54 AM / Tue, Oct 5th, 2021

भोपाल. ओंकारेश्वर में विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पार्क स्थापित होगा. इसके साथ ही सौर ऊर्जा से बिजली की कमी दूर करने और पर्यावरण सरंक्षण के हर संभव प्रयास जारी हैं. मंत्री हरदीप डंग पूर्व सांसद स्व. नंदकुमार सिंह के साथ 11 जनवरी को यहां का निरीक्षण करने गए थे. उन्होंने बताया था कि इस प्लांट से 2022-23 तक 600 मेगावाट ऊर्जा मिलने लगेगी. इस प्रोजेक्ट में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश संभावित है.

बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट के लिए इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन, वर्ल्ड बैंक और पॉवर ग्रिड ने सैद्धांतिक सहमति दे दी थी. प्रोजेक्ट से जुड़ी पहली स्टडी पूरी हो चुकी है. इस प्रोजेक्ट में प्रोजेक्ट के इलाके से लेकर खंडवा सब-स्टेशन तक ट्रांसमिशन लाइन रूट का सर्वे किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को लेकर एक स्टडी ये भी कराई जाएगी कि इससे समाज और पर्यावरण पर क्या असर होगा.

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश पॉवर मैनेजमेंट कंपनी इस प्रोजेक्ट से बिजली खरीदेगी. कंपनी ने 400 मेगावाट बिजली खरीदने की बात कही है. प्रोजेक्ट में बनाए जा रहे सोलर पैनल ओंकारेश्वर बांध के बैकवॉटर में तैरेंगे. हो सकता है कि अगले दो सालों में प्रदेश को सस्ती बिजली मिलने लगे. यहां बिजली का उत्पादन बांध के करीब 2,000 हेक्टेयर जल क्षेत्र में होगा.
इस सोलर पैनल की खास बात ये है कि पानी के उतार-चढ़ाव का इस पर कोई असर नहीं होगा. ये सतह पर अपने आप तैरेंगे. तेज लहरों से भी इनहें कोई नुकसान नहीं होगा. सूरज की किरणों से लगातार बिजली बनती रहेगी.

इस प्रोजेक्टर को लेकर ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग ने मीडिया से कहा है कि सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना में मध्य प्रदेश लगातार कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. हाल ही में 15 सौ मेगावाट की आगर-शाजापुर-नीमच सोलर पार्क के लिए हुई बिडिंग में देश में सबसे कम सोलर टेरिफ का रिकार्ड बना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नर्मदा उद्गम के दर्शन के लिये अमरकंटक जा रहा रीवा का परिवार हुआ हादसे का शिकार, तीन लोगों की मौत

एमपी के जबलपुर में पत्नी खाना बनाने में लेट हुई, पति ने नर्मदा नदी में कूदकर की आत्महत्या

जबलपुर के तिलवारा पुल से उफनाती नर्मदा नदी में दोस्त को कूदते देख चीख पड़ा युवक

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल से वरिष्ट पत्रकार रविंद्र शुक्ला ने की भेंट, नर्मदा और क्षिप्रा नदी पर हुई व्यापक चर्चा

जबलपुर में नई मोटर साइकल से नर्मदा दर्शन कर लौट रहे दो युवकों की डिवाइडर से टकराकर मौत

माँ नर्मदा का पावन तट धुआंधार जलप्रपात बना 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का साक्षी, पर्यटन मंत्रालय ने आयोजित किया कार्यक्रम

Leave a Reply