बिना मौत के ही फर्जी पोस्टमार्टम रिपोर्ट बनवाने वाले गैंग के 15 लोग गिरफ्तार

बिना मौत के ही फर्जी पोस्टमार्टम रिपोर्ट बनवाने वाले गैंग के 15 लोग गिरफ्तार

प्रेषित समय :11:41:50 AM / Tue, Oct 12th, 2021

दौसा. राजस्थान के दौसा में कई ऐसे मामले सामने आए हैं. जहां किसी व्यक्ति की मौत हुई ही नहीं है. बिना मौत हुए इस गिरोह के लोगों ने फर्जी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर व्यक्ति के नाम से 10 लाख रुपए का क्लेम तक उठा लिया है. पुलिस ने इस पोस्टमार्टम गिरोह से जुड़े 15 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए आरोपियों में वकील, पुलिसकर्मी, डॉक्टर और कंपनी सर्वेयर भी शामिल हैं.

दरअसल साल 2016 में दिल्ली के रहने वाले अरुण नाम के व्यक्ति की सड़क दुर्घटना में मौत का मामला पुलिस स्टेशन में दर्ज कराया गया था. इस मामले में जांच अधिकारी रमेश चंद और पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर सतीश गुप्ता, एडवोकेट चतुर्भुज मीणा की मिलीभगत सामने आई है. पता चला कि अरुण नाम के व्यक्ति की मौत हुई ही नहीं है. वो अभी जिंदा है. इसके बावजूद भी उसका एक्सीडेंट दिखाया गया और फर्जी पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी बना ली गई. और फिर इसी के आधार पर वकील और बीमा कंपनी के सर्वर के जरिए 10 लाख रुपए का क्लेम भी ले लिया.

अरुण के फर्जी पोस्टमार्टम के मामले का खुलासा पुलिस ने 2019 में ही कर दिया था. इस मामले में पुलिस ने डॉक्टर, पुलिसकर्मी, वकील को गिरफ्तार कर लिया था, इसके बाद इस मामले में की जांच में जुटी पुलिस के सामने एक नहीं बल्कि इसी तरह के कई और मामले सामने आए. जहां सड़क दुर्घटना नहीं होने के बावजूद भी कागजों में सड़क दुर्घटना दिखाई गई है. और व्यक्ति को मरा बताकर उसका फर्जी पोस्टमार्टम भी किया गया है. जिसके बाद इन मामलों की जांच सीआईडी सीबी और जयपुर रेंज आईजी ऑफिस की ओर से भी की गई. लंबी जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने कुल 3 मामलों का खुलासा किया है.

ऐसे में गिरफ्तारी के बाद जमानत पर बाहर आए पुलिसकर्मी ने नौकरी से वीआरएस भी ले लिया है. वहीं डॉक्टर को बहाल कर दिया गया था. जिसे ऑन ड्यूटी पुलिस ने अब अन्य मुकदमों में गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि 15 लोगों की गिरफ्तारी के बाद अभी भी इस मामले में करीब 8 आरोपी फरार चल रहे हैं. पुलिस अब बाकी लोगों को पकड़ने में लगी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में दलित की हत्या: मायावती ने पूछा- चुप क्यों है कांग्रेस

राजस्थान के कांग्रेस विधायक ने की 500 और 2000 के नोटों से महात्मा गांधी की फोटो हटाने की मांग

राजस्थान को 86 रन से रौंदकर कोलकाता का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग पक्का

राजस्थान के सामने 172 रनों का टारगेट, अंतिम पांच ओवर में केकेआर ने बनाए 45 रन

मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से दी करारी शिकस्त

मुंबई इंडियंस के सामने 91 रनों का टारगेट, राजस्थान ने बनाया इस सीजन का सबसे कम स्कोर

Leave a Reply