भारत के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को पांच और देशों ने दी मान्यता, जाना होगा आसान

भारत के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को पांच और देशों ने दी मान्यता, जाना होगा आसान

प्रेषित समय :18:53:57 PM / Mon, Nov 1st, 2021

नई दिल्ली. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि पांच और देश भारत के टीकाकरण प्रमाण पत्र को मान्यता देते हैं, जिसमें एस्टोनिया, किर्गिस्तान, फिलिस्तीन राज्य, मॉरीशस और मंगोलिया शामिल हैं.  इन देशों में भारत में वैक्सीनेशन के बाद यात्रा कर सकेंगे.  वहीं आस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को मान्यता दे दी है.

भारत में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओफेरेल एओ ने इसकी जानकारी दी है.  उनके मुताबिक, आस्ट्रेलियाई सरकार ने यात्रियों के टीकाकरण स्टेटस के उद्देश्य से भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मान्यता दे दी है.  इसका मतलब हुआ कि अब कोई भी यात्री जिसने कोवैक्सीन की डोल ली तो वह आस्ट्रेलिया की यात्रा कर सकता है. 

ज्ञात हो कि आस्ट्रेलिया और पांच अन्य देशों के अलावा दुनिया के 30 से अधिक देशों से भारत के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को मान्यता दी है.  इन देशों में जर्मनी, फ्रांस, नेपाल, बेलारूस, आर्मेनिया, लेबनान, यूक्रेन, बेल्जियम, हंगरी और सर्बिया शामिल हैं.  इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अक्टूबर माह में कहा था जिन देशों ने भारत के टीकाकरण को मान्यता दी है, उन देशों में प्रवेश के लिए भारतीय यात्रियों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा और जाने का मकसद भी बताना होगा. 

भारत दुनिया को पांच अरब कोविड वैक्सीन डोज देने को तैयार

रोम में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने रेखांकित किया कि भारत ने एक अरब खुराक दी है.  बताया कि भारत अगले साल के अंत तक दुनिया को महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद करने के लिए पांच अरब से अधिक कोविड वैक्सीन डोज का उत्पादन करने के लिए तैयार है.  विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने प्रधानमंत्री का हवाला देते हुए कहा कि वैक्सीन की खुराक बड़े पैमाने पर दुनिया को उपलब्ध कराई जाएगी.  साथ ही कहा कि हम ये भी मानते हैं कि कोवैक्सीन के लिए डब्ल्यूएसओ का आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण अन्य देशों की सहायता करने की इस प्रक्रिया को सम्मानित करेगा. 

वैक्सीनेशन अभियान हर घर दस्तक होगा शुरू

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि केंद्र सरकार एक मेगा वैक्सीनेशन अभियान हर घर दस्तक शुरू करने जा रही है.  कोविड टास्क फोर्स के चीफ वीके पॉल ने हाल ही में इस बात पर भी खुशी जाहिर की कि भारत में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत का एंटी कोविड वैक्सीनेशन में रिकॉर्ड बनाना उसकी क्षमता का वसीयतनामा है: बिल गेट्स

हिमाचल के किन्नौर ने कायम किया रिकॉर्ड, बना 100 फीसदी वैक्सीनेशन वाला देश का पहला जिला

एमपी सहित 9 राज्यों पर कोरोना की तीसरी लहर का खतरा, बच्चों व वैक्सीनेशन न कराने वालों को रहना होगा सावधान

देश का पहला किड्स फ्रेंडली कोविड वैक्सीनेशन सेंटर जबलपुर में बना: 2 से 12 वर्ष के बच्चों को टीका लगाए जाने की तैयारी

देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 90 करोड़ के पार, पिछले 24 घंटों में 22 हजार 842 नए केस दर्ज

कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा 90 करोड़ के पार, स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

फर्स्ट डोज वैक्सीनेशन के मामले में एमपी शीर्ष पर, सीएम शिवराज ने जताया हर्ष

मेरे जन्मदिन पर वैक्सीनेशन में रिकॉर्ड बना, उसे देखकर एक राजनीतिक दल को बुखार आ गया: पीएम मोदी

Leave a Reply