देश का पहला किड्स फ्रेंडली कोविड वैक्सीनेशन सेंटर जबलपुर में बना: 2 से 12 वर्ष के बच्चों को टीका लगाए जाने की तैयारी

देश का पहला किड्स फ्रेंडली कोविड वैक्सीनेशन सेंटर जबलपुर में बना: 2 से 12 वर्ष के बच्चों को टीका लगाए जाने की तैयारी

प्रेषित समय :19:21:56 PM / Wed, Oct 13th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. देश का पहला किड्स फे्रंडली कोविड वैक्सीनेशन सेटर मध्यप्रदेश के मनमोहन नगर जबलपुर में बनाया गया है, दो कमरे वाले इस सेंटर  में छोटा भीम, डोरेमोन के आकर्षक चित्र बनाए गए है, जो बच्चों की पहली पसंद होते है. यहां पर एक कमरे में वैक्सीनेशन होगा तो दूसरे कमरे में बच्चे खिलौने के साथ खेलते हुए इंतजार करेगें.

बताया जाता है कि कोविड की तीसरी लहर को रोकने के लिए एमपी की शिवराजसिंह चौहान सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे है, जिसके चलते अब 2 से 12 वर्ष क ी उम्र के बच्चों को भी टीका लगाया जाएगा, इसका ट्रायल सफल रहा है, इस डाटा को एसईसी व ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को सौंप दिया गया है. वहां से हरी झंडी मिलने के बाद बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा. वैक्सीनेशन के इस स्तर तक पहुंचने से पहले बच्चों के लिए वैक्सीन सेंटर बनाया जाता अहम होगा. इस दिशा में सबसे पहले कदम उठाया है जबलपुर की स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने, जिन्होने मनमोहन नगर में बच्चों का एक वैक्सीनेशन सेंटर बनाया है.

जहां पर किड्स जोन बनाया गया है, यहां पर बच्चों की पसंद के खिलौने रहेगें, सेनेटाइजर की भी व्यवस्था है, सेनिटाइज होकर इंजेक्शन लगवाने के बाद बच्चे खेल सकेगें, भवन की बाहरी दीवारों पर चटख पीला व नीला रंग किया गया है, जिसमें डोरेमोन, छोटा भीम के चित्र बनाए गए है, हालांकि अभी बच्चों के वैक्सीनेशन की तारीख की घोषणा होना बाकी है, फिर भी जबलपुर में तैयारियां पूरी कर ली गई है. यहां पर 2 से 12 वर्ष के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगउ, हर सेन्टर में अभिभावक बूथ बनाने की भी तैयारी है. बच्चों को वैक्सीनेश के दो डोज 28 दिन के अंतराल में लगाए जाएगें, हालांकि ट्रायल में वैक्सीन का बच्चों पर अधिक असरदार पाया गया है, जिसका कोई भी साइड इफेक्टर भी नहीं है, वैक्सीन की मंजूरी मिलने से भारी मात्रा में उत्पादन शुरु कर दिया गया है.  बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए हेल्थ विभाग को डाटा तैयार करने का निर्देश जारी किए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों में चलेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान, विद्यार्थियों का होगा टीकाकरण

कोटा में डबलूसीआरईयू के तत्वावधान में कोविड वैक्सीनेशन कैम्प 18 जुलाई को

कोटा में रेल कर्मचारियों, परिजनों को कोविड वैक्सीनेशन का सेकंड डोज कल, डबलूसीआरईयू लगा रहा शिविर

RAILWAY अपने खर्चे से सभी रेल कर्मचारियों का कोविड वैक्सीनेशन कराए: AIRF ने रेलमंत्री को लिखा लेटर, की मांग

डबलूसीआरईयू का विशाल कोविड वैक्सीनेशन शिविर, टीकाकरण कराने उमड़ी भीड़

Leave a Reply