सीएम चौहान ने दी भोपाल के सफाई कर्मियों को 2 लाख तक के बीमा सहायता की सौगात

सीएम चौहान ने दी भोपाल के सफाई कर्मियों को 2 लाख तक के बीमा सहायता की सौगात

प्रेषित समय :15:02:56 PM / Thu, Nov 4th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत भोपाल के ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर कचरा उठाने वाले सफाई कर्मियों को दिवाली पर एक खास तोहफा दिया है. दरअसल सरकार ने ऐसे कर्मचारियों को बीमा सहायता का लाभ उपलब्ध कराया है. हर दिन कचरा इकट्ठा कर उसके व्यवस्थित निपटान में और गांव को स्वच्छ रखने में सफाई कर्मियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है.

जिला पंचायत भोपाल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विकास मिश्रा ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता से जुड़ी गतिविधियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. ग्राम में एकत्रित होने वाले कचरे का निपटान भी नियमित रूप से किया जा रहा है. जीवन बीमा निगम एवं जिला प्रशासन के सहयोग से ग्राम पंचायतों में पदस्थ सफाई कर्मियों को बीमा सहायता का लाभ दिया गया है.

बताया गया है कि रेड क्रॉस सोसायटी की सहायता से सफाई कर्मियों की प्रीमियम राशि जमा की जाएगी. बीमा कंपनियों को सफाई कर्मियों से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई गई है. चरणबद्ध तरीके से बीमा कम्पनी द्वारा सफाई कर्मियों को बीमा किया जाना प्रारंभ भी किया गया है. इस बीमा योजना में 18 से 60 वर्ष की आयु के सफाई कर्मी योजना के सदस्य होंगे.

योजना में शामिल प्रत्येक सदस्य को दो लाख रुपए का बीमा सुरक्षा उपलब्ध होगा. बीमा के तहत सामान्य मृत्यु एवं दुर्घटना स्वरूप मृत्यु हितलाभ शामिल होंगे. राजधानी के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता और सफाई कर्मियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लगातार प्रयास किए जा रहे है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश उपचुनाव परिणाम : भाजपा ने खंडवा, जोबट और पृथ्वीपुर सीट जीती, रैगांव में कांग्रेस विजयी

हिमाचल में कांग्रेस तो बंगाल में TMC को बढ़त, मध्य प्रदेश में बीजेपी आगे

मध्य प्रदेश का उपचुनाव: खंडवा में बीजेपी प्रत्याशी को 55.35% वोट, जोबट में भी पार्टी आगे

मध्य प्रदेश का 66वां स्थापना दिवस आज: सिंगर मोहित चौहान करेंगे परफॉर्म

मध्य प्रदेश उपचुनाव: सुबह 9:30 बजे तक 13.36% मतदान

मध्य प्रदेश, इन जगहों पर घूमने से मिलेंगे ना भूलने वाले नजारे

Leave a Reply