चांदी के हाथी को अपनी नजरों के सामने रखने से धन लाभ होता

चांदी के हाथी को अपनी नजरों के सामने रखने से धन लाभ होता

प्रेषित समय :19:12:06 PM / Mon, Nov 15th, 2021

हाथी को विघ्नहर्ता भगवान गणेश का स्‍वरूप माना गया है. इसलिए हिंदू परिवारों में हर शुभ अवसर पर हाथी की पूजा करने का विधान है.'वास्‍तु शास्‍त्र के हिसाब से भी हाथी बहुत ही शुभ जानवर है. केवल हाथी को दिन में एक बार देख लेने भर से पूरा दिन अच्‍छा बीत जाता है. वहीं आप यदि चांदी के हाथी को अपनी नजरों के सामने रखते हैं तो इससे आपको धन लाभ के साथ-साथ सेहत और करियर से जुड़े लाभ भी मिलते हैं.'

जानते हैं कि हाथी को किस स्‍थान और दिशा में रखने से शुभ फल प्राप्‍त होते हैं.  यह भी बताते हैं कि चांदी का हाथी न हो तो उसके स्‍थान पर किस स्‍वरूप में हाथी को अपने समीप रखना चाहिए. 

घर में आएगा गुड लक 

अगर आप अपने घर में गुड लक लाना चाहते हैं तो आपको हाथी के जोड़े का स्टैच्यू घर के फ्रंट डोर पर रखना चाहिए. हाथी का स्टैच्यू रखते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखें कि उनका मुख घर की मेन डोर की दिशा में हो या फिर दोनों हाथी के मुख आमने-सामने हों. ऐसा करने से आपके घर में गुड लक आता है. अगर आप घर की फ्रंट डोर पर चांदी का हाथी न रख सकें तो पत्‍थर का भी रख सकती हैं. 

मधुर रिश्‍तों के लिए 

अपने पार्टनर के साथ मधुर संबंध बनाने के लिए आप अपने कमरे में चांदी के हाथी का जोड़ा रख सकते हैं. इससे पति-पत्‍नी के बीच प्रेम बना रहेगा और लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे. यदि चांदी के हाथी का जोड़ा न रख सकें तो आप हाथी के जोड़े की पेंटिंग या फिर बेडशीट और कुशन कवर्स का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. अगर आप अभी-अभी मां बनी हैं तो आपको शिशु के साथ अच्‍छी बॉन्डिंग के लिए हथनी और उसके बच्‍चे का स्टैच्यू रखना चाहिए. आप चाहें तो हथनी और उसके बच्‍चे की पेंटिंग भी कमरे में लगा सकती हैं. 

तेज दिमाग के लिए 

बच्‍चा पढ़ाई में कमजोर हो या न हो, आपको उसकी स्‍टडी टेबल पर हाथी का स्टैच्यू जरूर रखना चाहिए. ऐसा करने से उसका दिमाग तेज होगा और वह पढ़ाई में आगे रहेगा. साथ ही उसके एग्‍जाम में अच्‍छे नंबर भी आएंगे. वैसे चांदी का हाथी ज्‍यादा शुभ होता है. मगर आपके पास चांदी का हाथी न हो तो बच्‍चे के स्‍टडी रूम में हाथी का चित्र लगा सकते हैं. 

करियर में सफलता पाने के लिए 

अगर आप अपनी जॉब में सफलता और तरक्‍की पाना चाहते हैं तो आपको अपने ऑफिस के वर्कस्‍टेशन पर हाथी का स्टैच्यू रखना चाहिए. ऐसा करते वक्‍त ध्‍यान रखें कि हाथी का चेहरा आपके लैपटॉप या फिर वर्क स्‍टेशनरी की ओर रहे. आप अपने वर्कस्‍टेशन पर चांदी का हाथी न रख सकें तो आपको संगमरमर के पत्‍थर से बना हाथी रखना चाहिए. वास्‍तु में इसे भी शुभ माना गया है. 

सुख-शांति और अच्‍छी सेहत के लिए 

अगर आपको अच्‍छी सेहत और घर में सुख-शांति चाहिए तो अपको घर में हाथी का ऐसा स्टैच्यू रखना चाहिए जो अपनी सूंड़ में क्रिस्‍टल बॉल उठाए हुए हो. हाथी के इस तरह के स्टैच्यू को कमरे की उत्‍तर या फिर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. 

धन लाभ के लिए  

हिंदू धर्म में ऐसी मान्‍यता है कि जो लोग हाथी को पालते हैं या उनकी सेवा करते हैं, उन्‍हें कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है. मगर आज के वक्‍त में हाथी पालना या उसकी सेवा करना सभी के लिए संभव नहीं है. ऐसे में आप अपने घर में चांदी के हाथी का स्टैच्यू रखें. यदि आप ऐसा करते हैं तो देवी लक्ष्‍मी आप से हमेशा प्रसन्‍न रहेंगी. आपको बता दें कि देवी लक्ष्‍मी उल्‍लू के साथ-साथ सफेद हाथी की भी सवारी करती हैं. अगर आप अपनी तिजोरी में चांदी का हाथी रखते हैं तो देवी लक्ष्‍मी आपसे कभी भी नहीं रूठेंगी. 
Acharya M.K.Mishra 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वास्तु शास्त्र के अनुसार जानिए बाथरूम का रंग कैसा होना चाहिए

वास्तु और पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार खाली दीवार की ओर बैठने से लाभ को जानें

वास्तु शास्त्र में आज जानिए ताजे गुलाब की पंखुड़ियों के बारे में

वास्तु शास्त्र के अनुसार सूंड ऊपर उठाए हुए हाथी के जोड़े की प्रतिमा लगानी चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सफेद रंग के घोड़ों की मूर्ति या तस्वीर रखना बेहतर

कैसा हो कारखाने का वास्तु

Leave a Reply