करतारपुर साहिब में मत्था टेक लौटे पंजाब के सीएम चन्नी ने केंद्र सरकार से की पाकिस्तान के साथ व्यापार शुरू करने की मांग

करतारपुर साहिब में मत्था टेक लौटे पंजाब के सीएम चन्नी ने केंद्र सरकार से की पाकिस्तान के साथ व्यापार शुरू करने की मांग

प्रेषित समय :18:33:04 PM / Thu, Nov 18th, 2021

चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों सहित 30 लोगों के साथ गुरुवार को पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए पहुंचे. वे करतारपुर गलियारे से होकर गुरुद्वारा पहुंचे. करतारपुर गलियारा, पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब को गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ता है.

गुरुद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेकने के बाद पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी करतारपुर कॉरिडोर से वापिस लौटे और उन्होंने भारत सरकार के साथ ही पाकिस्तान सरकार का भी शुक्रिया अदा किया जिन्होंने मिलकर करतारपुर कॉरिडोर को एक बार फिर से सिख समुदाय के लिए खोला है. इसी के साथ उन्होंने भारत सरकार से पाकिस्तान के साथ व्यापार शुरू करने की मांग भी की.

सीएम चन्नी ने कहा कि वो उम्मीद करते हैं कि जिस तरह से करतारपुर कॉरिडोर को खोला गया है उसी तरह से पाकिस्तान के साथ व्यापार भी एक बार फिर से शुरू किया जाएगा ताकि दोनों देशों के व्यापार से जुड़े लोगों को फायदा हो. सीएम चन्नी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पंजाब के नेताओं का डेलिगेशन भी करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते आज ही गया था लेकिन वो कोई भी राजनीतिक बात नहीं करना चाहते और गुरुपर्व के मौके पर सबको बधाई देते हैं.

बता दें, सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती के मद्देनजर दोनों देशों के बीच तीन दिन के लिए करतारपुर गलियारा खोला गया है, जिसके दर्शन करने जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है. कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण यह करीब 20 महीने से बंद था. ‘इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड’ (ईटीपीबी) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का एक और प्रतिनिधि मंडल गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंचा.

हाशमी ने कहा, भारत के पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों सहित, 30 लोगों के साथ करतारपुर गलियारे से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पहुंचे. करतारपुर परियोजना प्रबंधन इकाई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहम्मद लतीफ ने बताया कि ‘पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी’ के पदाधिकारियों और आयुक्त, गुजरांवाला ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के जन्म से एक दिन पहले यहां पहुंचे भारतीय मेहमानों का स्वागत किया.

भारत से 28 सिखों का पहला जत्था बुधवार को करतारपुर गलियारे से पाकिस्तान में पवित्र गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पहुंचा था. लतीफ ने कहा कि बृहस्पतिवार को 100 भारतीय श्रद्धालुओं के ऐतिहासिक गुरुद्वारे आने की उम्मीद है. दरबार साहिब में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए थे. गुरु नानक जयंती पर गुरपरब 19 नवंबर को मनाया जाएगा. इसी के मद्देनजर भारत सरकार ने बुधवार को अपनी ओर से करतारपुर साहिब गलियारा फिर से खोल दिया था. भारत ने 24 अक्टूबर, 2019 को पाकिस्तान के साथ करतारपुर गलियारा समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते करतारपुर साहिब के लिए तीर्थयात्रा मार्च 2020 में स्थगित कर दी गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब: सरकारी और प्राइवेट नौकरियों में पंजाबियों को मिलेगा आरक्षण, हरियाणा की तर्ज पर बनेगा कानून

पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ेंगी सोनू सूद की बहन मालविका, पार्टी का ऐलान होना बाकी

गणतंत्र दिवस 2021 की ट्रैक्टर रैली में गिरफ्तार हर प्रदर्शनकारी को 2 लाख मुआवजा देगी पंजाब सरकार

पंजाब चुनाव: आम आदमी पार्टी ने जारी की 10 उम्मीदवारों की पहली सूची

मुख्यमंत्री चन्नी का आदेश: पंजाब में पंजाबी नहीं पढ़ाई तो स्कूल पर लगेगा 2 लाख जुर्माना

Leave a Reply