ओमिक्रॉन पर गृह मंत्रालय ने की इमरजेंसी मीटिंग, इंटरनेशनल फ्लाइट्स 15 दिसंबर से शुरू करने के फैसले का होगा रिव्यू

ओमिक्रॉन पर गृह मंत्रालय ने की इमरजेंसी मीटिंग, इंटरनेशनल फ्लाइट्स 15 दिसंबर से शुरू करने के फैसले का होगा रिव्यू

प्रेषित समय :20:16:22 PM / Sun, Nov 28th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल बंद की गईं इंटरनेशनल उड़ान 15 दिसंबर से दोबारा शुरू करने का फैसला बदल भी सकता है. रविवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नए वैरिएंट को लेकर इमरजेंसी मीटिंग की. बैठक में कहा गया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण दुनिया भर में बन रहे हालात पर कड़ी नजर रखी जा रही है. इसके आधार पर ही उड़ान शुरू करने के फैसले को रिव्यू किया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बैठक बुलाकर इस फैसले का रिव्यू करने को कहा था. उधर, दिल्ली एम्स के प्रमख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने ओमिक्रॉन को बेहद खतरनाक वैरिएंट बताया है, जो वैक्सीन के प्रभाव को भी चकमा दे सकता है.

इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए मौजूदा एसओपी का भी रिव्यू करेगी सरकार

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर इमरजेंसी मीटिंग की. होम सेक्रेटरी की चेयरमैनशिप में आयोजित मीटिंग में कहा गया कि इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स को दोबारा शुरू करने की तारीख को रिव्यू किया जाएगा. यह इस पर निर्भर करेगा कि आने वाले दिनों में दुनिया में हालात कैसे रहते हैं.

मीटिंग में कहा गया कि सरकार इंटरनेशनल डेस्टिनेशन से आने वाले पैसेंजर्स की टेस्टिंग और सर्विलांस को लेकर मौजूदा एसओपी (स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर) का भी रिव्यू करेगी. खासतौर पर उन पैसेंजर्स को लेकर अलग से एसओपी जारी की जाएगी, जो एट रिस्क कैटेगरी में रखे गए देशों से आ रहे हैं. साथ ही देश के अंदर भी महामारी के हालात उभरने पर करीबी नजर रखी जाएगी. एयरपोर्ट और सी-पोर्ट के हेल्थ ऑफिसर्स को सख्ती से टेस्टिंग प्रोटोकॉल फॉलो कराने के आदेश दिए गए हैं.

ओमिक्रॉन कितना खतरनाक हो सकता है, इसे लेकर दिल्ली एम्स के प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने चौंकाने वाला दावा किया है. उन्होंने बताया है कि इस वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन एरिया में 30 से भी ज्यादा म्यूटेशन हो चुके हैं, जिसके चलते यह वैक्सीन को भी चकमा दे सकता है. ऐसे में इसकी गंभीरता से जांच होनी चाहिए कि वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन कितनी प्रभावी हैं.

केंद्र की राज्यों को दो टूक- हॉटस्पॉट्स की निगरानी बढ़ाएं

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे ओमिक्रॉन को लेकर सख्ती से क्वारैंटाइन और आइसोलेशन लागू करें. ओमिक्रॉन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न बताते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करें और हॉटस्पॉट्स पर निगरानी बढ़ाएं. उन्होंने वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने के बारे में भी निर्देश दिए हैं. राजेश भूषण ने कहा कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स के जरिए आने वाले यात्रियों की पिछली हवाई यात्राओं के बारे में जानकारी हासिल करने की एक प्रक्रिया है और इसे राज्यों के स्तर पर देखा जाना चाहिए. राज्यों को कोशिश करनी चाहिए कि पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से नीचे रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ओमिक्रॉन से युवाओं को ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट बोले- हल्की बीमारी का कारण बन रहा नया वेरिएंट

कोरोना वायरस के नये वेरियंट की दहशत के बीच दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, जारी हुये आदेश

राजस्थान में लागू होगी कोरोना वैक्सीन की अनिवार्यता! सीएम अशोक गहलोत ने दिये संकेत

कोरोना के नए वेरिएंट से Bitcoin में भी बिकवाली, बाकी क्रिप्टो के भी गिरे दाम

ओडिशा में कोरोना वायरस की चपेट में आईं एक ही सरकारी स्कूल की 26 लड़कियां, मचा हड़कंप

दक्षिण अफ्रीका से भारत आए 2 लोग कोरोना पॉजिटिव, आइसोलेट किया गया

Leave a Reply