कानपुर टेस्ट मैच: न्यूजीलैंड ने भारत के हाथों से छीनी जीत, ड्रॉ रहा टेस्ट सीरीज का पहला मैच

कानपुर टेस्ट मैच: न्यूजीलैंड ने भारत के हाथों से छीनी जीत, ड्रॉ रहा टेस्ट सीरीज का पहला मैच

प्रेषित समय :17:10:13 PM / Mon, Nov 29th, 2021

कानपुर. भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ रहा है. टीम इंडिया के पास कानपुर टेस्ट जीतने का अच्छा मौका था, लेकिन वह जीत से एक विकेट दूर रह गई. एजाज पटेल और रचिन रविंद्र की जोड़ी 52 गेंदों तक विकेट पर खड़ी रही और टीम इंडिया जीत से चूक गई. मैच के आखिरी दिन न्यूजीलैंड को जीत के लिए 284 रन बनाने थे, लेकिन टीम 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन ही बना सकी. भारत की ओर से दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा ने चार और आर अश्विन ने तीन विकेट चटकाए. इन दोनों के अलावा अक्षर पटेल और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला.

रविचंद्रन अश्विन (35/3) और रविंद्र जडेजा (40/4) की कातिलाना बोलिंग के दम पर एक वक्त भारत कानपुर टेस्ट को जीतने के बेहद करीब था, लेकिन भारतीय मूल के अचिन रविंद्र (91 गेंद, नाबाद 18 रन) ने खूंटा गाड़ते हुए मैच ड्रॉ करा दिया. उनके साथ एजाज (2 नाबाद) ने 23 गेंदें खेलीं और भारत के जबड़े से जीत छीनने में अहम भूमिका निभाई. वर्ल्ड चैंपियन न्यूजीलैंड को 284 रनों का लक्ष्य मिला था. सीरीज का दूसरा टेस्ट वानखेड़े स्टेडियम में 3 दिसंबर से खेला जाएगा.

स्पिनरों के लिए स्वर्ग पिच पर कीवी टीम ने 5वें दिन की शुरुआत तो दमदार की, लेकिन जैसे-जैसे गेम आगे बढ़ा भारतीय गेंदबाजों ने विकेट चटकाते हुए मेहमानों पर जबरदस्त दबाव बनाया. हालांकि, अचिन रविंद्र ने एजाज के साथ मोर्चा संभाला भारतीय गेंदबाजों की मेहनत पर पानी फेर दिया. न्यूजीलैंड जब मैच ड्रॉ की घोषणा हुई तो उसने 98 ओवरों में 9 विकेट पर 165 रन बनाए थे.

अश्विन और जडेजा के अलावा अक्षर पटेल और उमेश यादव ने एक-एक विकेट झटके, जबकि न्यूजीलैंड के लिए टॉम लाथम ने सबसे अधिक 52 रन की पारी खेली. उनके अलावा नाइटवॉचमैन विलियम समरविले ने 36 और कप्तान केन विलियमसन ने 24 रन बनाए. मैच बचाने वाले अचिन ने नाबाद 18 रन की पारी खेली. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना टिककर नहीं कर सका.

पहले सत्र में विल समरविले और टॉम लाथम ने भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता हाथ नहीं लगने दी लेकिन दूसरा सत्र भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा जिन्होंने तीन विकेट चटकाये. उमेश यादव ने लंच के ठीक बाद समरविले को शॉर्ट गेंद पर आउट किया जिन्होंने 110 गेंद में 36 रन बनाये. शुभमन गिल ने लॉन्ग लेग सीमा पर उनका कैच लपका. विलियमसन पहली पारी की तुलना में आत्मविश्वास से भरे दिखे जिन्होंने ईशांत शर्मा को चौका भी जड़ा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मैनचेस्टर में आज नहीं शुरू होगा भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच

टीम इंडिया का एक और सपोर्ट स्टाफ कोरोना पॉजिटिव, अंतिम टेस्ट मैच पर खतरा

भारत-इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच : रोहित-पुजारा ने संभाली पारी, लंच तक भारत ने 9 रन की बढ़त बनाई

भारत-इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच भारी बारिश के चलते हुए ड्रा

भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच फाइनल डे: नॉटिंघम में हो रही है झमाझम बारिश, देर से शुरू होगा खेल

भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच: टीम इंडिया पहली पारी 278 रन पर सिमटी, पहली पारी में 95 रन की बढ़त, भारतकी मजबूत पकड़

Leave a Reply