राजद्रोह कानून पर रार: चिदंबरम के वार पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू का पलटवार

राजद्रोह कानून पर रार: चिदंबरम के वार पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू का पलटवार

प्रेषित समय :16:13:32 PM / Sat, Dec 11th, 2021

नई दिल्ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने राजद्रोह के कानून के संदर्भ में कानून मंत्री किरेन रिजिजू की ओर से लोकसभा में दी गई जानकारी को लेकर शनिवार को उन पर निशाना साधते हुए कहा कि लगता है कि रिजिजू सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की खबरें देने वाले अखबार नहीं पढ़ते. रिजिजू ने उन पर पलटवार करते हुए कहा कि वह भले ही अखबार नहीं पढ़ते हों, लेकिन यह जानते हैं कि खबरें कभी भी आधिकारिक रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं बनतीं. उन्होंने चिदंबरम से यह सवाल भी किया कि कांग्रेस की सरकारों में लोगों के खिलाफ राजद्रोह के कितने हजार मामले दर्ज किए गए?

पूर्व गृह मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट किया, कानून मंत्री ने कहा कि राजद्रोह से संबंधित कानून को निरस्त करने का कोई भी प्रस्ताव गृह मंत्रालय के पास नहीं है.’ उन्होंने यह नहीं बताया कि गृह मंत्रालय के पास ये प्रस्ताव जरूर है कि राजद्रोह के कानून के तहत बहुत सारे निर्दोष लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए.’ उन्होंने रिजिजू पर तंज कसते हुए यह भी कहा, ‘कानून मंत्री ने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से राजद्रोह के कानून के संदर्भ में कोई टिप्पणी किए जाने का कोई रिकॉर्ड नहीं है. उन्होंने यह नहीं बताया कि वह सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की खबरें देने वाले अखबार नहीं पढ़ते.

रिजिजू ने उनके ट्वीट को रिट्वीट करते हुए पलटवार किया, कांग्रेस की सरकारों द्वारा लोगों के खिलाफ राजद्रोह के कितने हजार मामले दर्ज किए गए? कानून मंत्री भले ही अखबार नहीं पढ़ता हो, लेकिन वह जानता है कि मीडिया की खबरें विभागों के आधिकारिक रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं बनतीं. माननीय हाईकोर्ट इससे अवगत है कि कैसे टिप्पणियां करनी हैं और कैसे औपचारिक आदेश पारित करना है.’ गौरतलब है कि केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री रिजिजू ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा था कि राजद्रोह से जुड़ी भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए को हटाने से संबंधित कोई प्रस्ताव गृह मंत्रालय के पास विचाराधीन नहीं है.

उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा था कि धारा 124ए से संबंधित कानून का सवाल सुप्रीम कोर्ट के पास लंबित है. एआईयूडीएफ के नेता बदरुद्दीन अजमल ने उनसे सवाल किया था कि क्या सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में राजद्रोह से संबंधित कानून को औपनिवेशिक करार दिया है और कहा है कि इस कानून का दुरुपयोग हो रहा है? इसके जवाब में कानून मंत्री ने कहा था, सुप्रीम कोर्ट के किसी फैसले या आदेश में ऐसी टिप्पणी नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के युवक से जबलपुर की महिला को सोशल मीडिया पर हुआ प्यार, वीडियो कॉल पर टूटी मर्यादाएं, अब हो गई मुसीबत

एयरशेड स्तर के नियंत्रण से 2030 तक दिल्ली की सर्दियों में प्रदूषण 35% तक किया जासकता है कम: TERI

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट के रूम नंबर 102 ब्लास्ट के बाद मचा हड़कंप, लैपटॉप में विस्फोट होने की खबर

दिल्ली: नौ साल की बच्ची से उसके जीजा ने ही किया दुष्कर्म

लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की दिल्ली में सगाई आज, जल्द होगी शादी

लालू की बहु बनेगी क्रिश्चियन दुल्हन, तेजस्वी यादव कल दिल्ली में सगाई करेंगे, परिवार और पार्टी के चुनिंदा लोगों को ही न्योता

Leave a Reply