23 जनवरी को होगी UPTET परीक्षा, पेपर लीक होने की वजह से 28 नवंबर को रद्द हुआ था एग्जाम

23 जनवरी को होगी UPTET परीक्षा, पेपर लीक होने की वजह से 28 नवंबर को रद्द हुआ था एग्जाम

प्रेषित समय :16:40:13 PM / Thu, Dec 23rd, 2021

लखनऊ. यूपी TET परीक्षा की नई तारीख का ऐलान हो गया है. यह परीक्षा अब 23 जनवरी 2022 को संपन्न होगी. नई तारीख को लेकर लखनऊ से आधिकारिक लेटर जारी किया गया है. UPTET परीक्षा का रिजल्ट 25 फरवरी 2022 को जारी होगा. शिक्षा विभाग ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज को चिट्ठी लिखी है. जिसमें बताया गया है कि UPTET 2021 की परीक्षा अब 23 जनवरी 2022 को होगी. वहीं 25 फरवरी को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. बताया गया है कि परीक्षा दो शिफ्ट  में आयोजित की जाएगी.

UP TET परीक्षा की पहली शिफ्ट में करीब 13 लाख और दूसरी शिफ्ट में करीब 8 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. शिक्षा विभाग ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दिए हैं कि पहले से निर्धारित परीक्षा केंद्रों (Exam Centers) के रिकॉर्ड की जांच पड़ताल की जाए. साथ ही उन्होंने 27 दिसंबर तक परीक्षा केंद्रों की जानकारी विभाग को देने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि पिछली बार पेपर लीक (Paper Leak) होने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था. लेकिन इस बार पेपर लीक से बचने के लिए फुलप्रूफ तैयारी की गई है.

UPTET परीक्षा के लिए इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या पिछली बार से कम रहेगी. पिछली बार हर परीक्षा केंद्र पर करीब 300 परीक्षार्थी थे. लेकिन इस बार परीक्षा केंद्र कम होने की वजह से परीक्षार्थियों की संख्या 500 रखने की तैयारी की जा रही है. इस बार परीक्षा केंद्रों और जिला मुख्यालय के बीच की दूरी भी कम की जाएगी. 23 जनवरी को होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय के आसपास ही बनाए जाएंगे.

बता दें कि UPTET की परीक्षा 28 नवंबर को होनी थी. परीक्षा शुरू होने से कुछ ही मिनट पहले पेपर लीक हो गया था. यह खबर सामने आते ही परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी. यूपी एसटीएफ ने पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक अधिकारी के साथ ही पेपर छापने के कॉन्ट्रैक्ट दिए जाने वाले शख्स को भी गिरफ्तार कर लिया था. 23 जनवरी को ऐसी चूक न हो, इसके लिए संबंधित विभागों ने पहले से ही कमर कस ली है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र TET घोटाला; राज्य परीक्षा आयुक्त के घर से डेढ़ करोड़ कैश और डेढ़ किलो सोना बरामद

10वीं पास के लिए DTC में बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा मौका

महाराष्ट्र टीईटी परीक्षा में गड़बड़ी करने का आरोप, MSCE कमिश्नर गिरफ्तार

बिहार से कांस्टेबल की परीक्षा देने आया मुन्नाभाई जबलपुर में गिरफ्तार, दो मार्कशीट लेकर दो पालियों में परीक्षा देने बैठ रहा था

कंप्यूटर साइंस में है बीटेक की डिग्री, तो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आपको देगा बिना परीक्षा नौकरी

UP Board: 10वीं-12वीं की संभावित तिथियों का ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा

परीक्षा में गुजरात दंगों को लेकर पूछे गए सवाल पर सीबीएसई ने माफी मांगी

Leave a Reply