उत्तराखंड: दलितों ने ऊंची जाति के महिला के हाथ का बना खाने से किया मना

उत्तराखंड: दलितों ने ऊंची जाति के महिला के हाथ का बना खाने से किया मना

प्रेषित समय :11:06:47 AM / Sun, Dec 26th, 2021

चंपावत.  उत्तराखंड में चंपावत जिले के सूखीढांग इंटर कालेज में भोजन पकाने को लेकर उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. पहले एससी वर्ग की भोजन माता के हाथों बना खाना सवर्ण बच्चों ने बंद कर दिया था. अब इस विवाद में एक नया मोड़ आ गया है. अब सवर्ण भोजन माता के बनाए भोजन का एससी वर्ग के छात्र-छात्राओं ने बहिष्कार शुरू कर दिया है.

उनका कहना है कि ‘जब एससी वर्ग की भोजन माता के हाथों का भोजन सामान्य वर्ग के विद्यार्थी नहीं खा सकते तो वह भी सवर्ण भोजन माता के हाथों का बना भोजन नहीं खाएंगे’. प्रधानाचार्य प्रेम सिंह ने खंड शिक्षा अधिकारी को लिखे पत्र में कहा कि शुक्रवार को राजकीय इंटर कॉलेज सूखीढांग में कक्षा 6 से 8वीं तक के कुल 58 बच्चे पहुंचे. इस बीच जब विद्यालय प्रबंधन ने सभी बच्चों को एमडीएम में भोजन के लिए बुलाया तो एससी वर्ग के बच्चों ने सवर्ण भोजन माता के हाथों बने भोजन को ग्रहण करने से इनकार कर दिया.

बताया जा रहा है कि बच्चों को शिक्षकों ने समझाने की कोशिश की मगर वह अपनी बात पर अड़े रहे और खाने का बहिष्कार किया. प्रधानाचार्य के मुताबिक सभी एससी वर्ग के बच्चों ने सवर्ण भोजन माता के हाथों से बने खाने का विरोध किया है. उन्होंने घर से टिफिन लाने की बात कही है. उन्होंने बताया कि 23 बच्चों ने जो कि एससी वर्ग के हैं, उन्होंने शुक्रवार को स्कूल में एमडीएम का खाना खाने से साफ मना कर दिया है.

इधर, दो दिन पूर्व ही सीईओ आरसी पुरोहित ने जांच के दौरान नियुक्त हुई एससी वर्ग की भोजन माता सुनीता देवी को हटा दिया था और अग्रिम आदेश तक नियुक्ति पर रोक लगा दी थी. इधर, अब एससी वर्ग के बच्चों के भोजन बहिष्कार के बाद विवाद फिर तूल पकड़ गया है. आपको बता दें कि इससे ठीक एक दिन पहले एक सरकारी माध्यमिक विद्यालय में मध्याह्न भोजन परोसने वाली दलित समुदाय की महिला को उसकी नौकरी से हटा दिया गया क्योंकि ऊंची जाति के छात्रों ने उसके द्वारा पकाया हुआ खाना खाने से इनकार कर दिया था.  

इस महीने की शुरुआत में भोजनमाता के रूप में नियुक्ति के एक दिन बाद छात्रों ने महिला की जाति के कारण उनके द्वारा बनाया गया खाना खाना बंद कर दिया और घर से अपना खाना टिफिन बॉक्स में लाना शुरू कर दिया. बताया जाता है कि स्कूल के 66 छात्रों में से 40 ने दलित समुदाय की महिला द्वारा तैयार खाना खाने से मना कर दिया था.

छात्रों के अभिभावकों ने भी भोजनमाता के रूप में दलित समुदाय की महिला की नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी क्योंकि उच्च जाति की एक महिला ने भी नौकरी के लिए इंटरव्यू दिया था. चंपावत के मुख्य शिक्षा अधिकारी आर सी पुरोहित ने कहा कि महिला की नियुक्ति रद्द कर दी गई क्योंकि यह पाया गया कि नियुक्ति में मानदंडों का पालन नहीं किया गया था.

प्रधान दीपक राम ने लेटर पैड पर बयान जारी करते हुए कहा है कि बेवजह गांव में कुछ लोगों द्वारा जातिवाद और अराजकता फैलाई जा रही है. कहा कि भोजनमाता की नियुक्ति के विरोध में न खड़े होने पर पांच वार्ड सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त की और सामूहिक इस्तीफा दे दिया. सदस्यों ने गुरुवार को टनकपुर पहुंचकर एसडीएम को सामुहिक इस्तीफा सौंपा था. आरोप लगाया कि त्याग पत्र देने वाले सभी वार्ड सदस्य गांव में अराजकता फैला रहे हैं और उन पर अविश्वास प्रस्ताव लाने का दबाव बनाया जा रहा है. कहा कि वह अपने कार्यकाल के दौरान हुए सभी विकास कार्यों का ब्योरा देने को तैयार हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड में कांग्रेस दफ्तर में जमकर बवाल और हाथापाई, रावत-राजेंद्र समर्थकों में झड़प

उत्तराखंड के जल्द चुनाव और खर्च बढ़ाने की वकालत कर रहे हैं सियासी दल, चुनाव आयुक्त से मिले नेता

उत्तराखंड के चमोली में पीआरडी के पूर्व जवान समेत 5 रिश्तेदारों के घर में मिले शव, जांच में जुटी पुलिस

उत्तराखंड में सवर्ण छात्रों ने दलित महिला के हाथों बना मिड डे मील खाने से किया इनकार, अभिभावकों ने की ये मांग

यूपी-उत्तराखंड बीच 21 साल बाद हुआ संपत्तियों का बंटवारा, यह हिस्सा बंटा

Leave a Reply