WC RAILWAY GM की स्पेशल ट्रेन ने 120 KMPH की स्पीड से किया ट्रेक का ट्रायल, सतना-जबलपुर रेलखण्ड का वार्षिक निरीक्षण

WC RAILWAY GM की स्पेशल ट्रेन ने 120 KMPH की स्पीड से किया ट्रेक का ट्रायल, सतना-जबलपुर रेलखण्ड का वार्षिक निरीक्षण

प्रेषित समय :20:44:22 PM / Mon, Dec 27th, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता ने सोमवार 27 दिसंबर 2021 को सतना-जबलपुर रेल खण्ड का वार्षिक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने इस रेलखण्ड पर स्थित स्टेशनों, रेल पुलों, ओएचई लाइन, सिग्नल प्रणाली एवं समपार फाटकों की विस्तृत जानकारी के साथ सघन निरीक्षण किया. इस दौरान उनकी स्पेशल ट्रेन ने 120 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से ट्रेक का ट्रायल भी किया. इस दौरान उन्होंने रेल खण्ड पर रनिंग की गुणवत्ता को परखा एवं रेलखण्डों में पेट्रोलिंग कहाँ-कहाँ चल रही है कि विस्तृत जानकारी प्राप्त की. इस रेलखण्ड पर स्थित समपार फाटकों एवं ट्रैक पर कार्य करने वाले गैंगमैन/ट्रैकमैन की सुरक्षा एवं सरंक्षा के बारे में विशेष जानकारी प्राप्त कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेल सुधीर कुमार गुप्ता द्वारा सतना स्टेशन से प्रात: 9.00 बजे निरीक्षण प्रारंभ किया. इस दौरान सर्वप्रथम सतना स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की जानकारी हासिल कर निरीक्षण किया तथा सतना से मैहर जाते हुये इस खण्ड पर अपनी स्पेशल ट्रेन को 120 केएमपीएच की गति से चलाकर ट्रेक को परखा. इसी दौरान इंजीनियरिंग विभाग के यूएसएफडी मोबाइल एप का शुभारंभ किया, जो कि रेल और वेल्ड की टेस्टिंग की जानकारी इस एप से उपलब्ध होती है. इस निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक श्री गुप्ता ने सतना के उपरांत मैहर स्टेशन पहुंचकर, आरपीएफ थाने का उद्घाटन इसके साथ ही मैहर में रेलवे कॉलोनी में नवनिर्मित पार्क का उद्घाटन करने के उपरांत वहां बने हुए रेलवे क्वार्टर में जाकर रेलवे कर्मचारियों से मिलकर क्वार्टर में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल की.

मैहर के उपरांत अमदरा स्टेशन पहुंचकर श्री गुप्ता ने अमदरा स्टेशन के पास स्थित रेल वाटिका का उद्घाटन किया और स्टेशन के आसपास एवं रेल परिसर का निरीक्षण किया तथा सर्कुलेटिंग एरिया में स्थित रेलवे कॉलोनी के निवासियों से चर्चा करके सुविधाओं की जानकारी ली. इस मौके पर  उपस्थित अनेक जनप्रतिनिधियों, समाजसेवीयों ने उपस्थित होकर महाप्रबंधक से चर्चा करके रेल सुविधाओं से संदर्भित विभिन्न सुझाव एवं अपनी मांगे प्रस्तुत की. इसी बीच अमदरा और कटनी के बीच लेवल क्रोसिंग गेट नंबर 358 का भी निरीक्षण किया और संबंधित गेटमैन एवं गैंगमैनों को पुरस्कृत किया.

इसी क्रम में न्यू कटनी जंक्शन स्टेशन में रूटीन ओवरहॉलिंग (आरओएच) डिपो गहन निरीक्षण कर सोलर पैनल का उद्घाटन किया. इसके उपरांत कटनी मुड़वारा में नवनिर्मित टीटीई रेस्ट हाउस एवं 128 बेड्स का रनिंग रूम का भी शुभारम्भ किया. साथ ही कटनी रेलवे स्टेशन पर सभी विभागों द्वारा लगायी गयी एक प्रदर्शनी का सूक्ष्म अवलोकन किया गया.

कटनी-जबलपुर रेलखण्ड के रास्ते में पडऩे वाले निवार पुल पर जीएम स्पेशल को रोक कर महाप्रबंधक पुल का निरीक्षण करने के लिए सभी विभागाध्यक्षों के साथ पुल के नीचे जा कर गहन परीक्षण कर इंजीनियरिंग अधिकारियों से विशेष चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये. इस अवसर पर संबंधित गांव के जनप्रतिनिधियों ने आकर महाप्रबंधक को अपने सुझाव व मांग प्रस्तुत की. इस चर्चा में अत्यंत महत्वपूर्ण बात करते हुए महाप्रबंधक ने ग्रामवासियों को अपने मवेशियों को ट्रैक से दूर रखने की समझाईश देकर रेलवे को सहयोग देने की अपील की. जीएम स्पेशल द्वारा अंत में सिहोरा रोड स्टेशन का निरीक्षण भी किया तथा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को संतोषजनक पाया. सतना से जबलपुर रेलखण्ड पर निरीक्षण यान में महाप्रबंधक श्री सुधीर कुमार गुप्ता ने विभिन्न विभागों द्वारा तैयार की गयी बुकलेटों का विमोचन किया गया. इस वार्षिक निरीक्षण में महाप्रबंधक के साथ सभी प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्षों, मण्डल रेल प्रबंधक जबलपुर सहित अनेकों वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पश्चिम मध्य रेलवे में रेलकर्मियों को बटेंगा 88 करोड रुपए बोनस, 52600 कर्मचारी होंगे लाभान्वित

पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक बने सुधीर कुमार गुप्ता, संभाला कार्यभार, जबर्दस्त अनुभवी अधिकारी हैं

पश्चिम मध्य रेलवे में डबलूसीआरईयू का रेलकर्मी जागरूकता अभियान शुरू, जान रही समस्याएं

पश्चिम मध्य रेलवे की तरक्की में यूनियन का बड़ा सहयोग, WCREU ने महाप्रबंधक का सेवानिवृत्ति पर किया सम्मान

बेरोजगार युवाओं को पश्चिम मध्य रेलवे देगी स्किल ट्रेनिंग, इन तीन सेंटरों पर मिलेगा ये प्रशिक्षण

पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक ने तुगलकाबाद विद्युत लोको शेड का किया निरीक्षण

Leave a Reply