सेंचुरियन में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 113 रन से सेंचुरियन टेस्ट जीतकर बनायी बढ़त

सेंचुरियन में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 113 रन से सेंचुरियन टेस्ट जीतकर बनायी बढ़त

प्रेषित समय :16:35:59 PM / Thu, Dec 30th, 2021

सेंचुरियन. सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने 113 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की. खेल के पांचवें दिन टीम इंडिया को जीत के लिए 6 विकेट की दरकार थी और भारतीय तेज गेंदबाजों और अंत में अश्विन ने कहर बरपाते हुए साउथ अफ्रीकी टीम को 191 रनों पर समेट दिया. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 305 रनों की दरकार थी जो कि सेंचुरियन की पिच पर बेहद ही मुश्किल लक्ष्य था. पिच से गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी और टीम इंडिया ने इसका फायदा भी उठाया. बता दें साउथ अफ्रीका को सेंचुरियन में हराकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है.

टीम इंडिया ने पहली बार सेंचुरियन के मैदान पर जीत दर्ज की है. पिछले दो मुकाबलों में उसे इसी मैदान पर बड़ी हार का मुंह देखना पड़ा था लेकिन इस बार टीम इंडिया ने बाजी पलट दी. बता दें भारत पहली एशियाई टीम है जिसने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को टेस्ट मैच हराया है. पाकिस्तान, श्रीलंका भी साउथ अफ्रीका को सेंचुरियन में नहीं हरा सके हैं. हालांकि टीम इंडिया ने ये कारनामा अपनी बेहतरीन ओपनिंग बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों के दम पर कर दिखाया. भारत ने साउथ अफ्रीका में महज चौथा टेस्ट मैच जीता है जिसमें से दो जीत तो विराट कोहली की कप्तानी में मिली हैं.

पांचवें दिन साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर और टेंबा बावुमा इस उम्मीद के साथ उतरे कि वो टीम की हार टाल पाएंगे. लेकिन उनकी उम्मीदों को जसप्रीत बुमराह ने झटका दिया. बुमराह ने 51वें ओवर की पांचवीं गेंद पर साउथ अफ्रीकी कप्तान का विकेट चटका दिया. डीन एल्गर LBW आउट हुए, उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन वो खुद को बचाने में नाकाम रहे. विकेटकीपर डिकॉक क्रीज पर आए तेजी से रन बनाए लेकिन सिराज की बेहतरीन गेंद ने उनकी पारी का 21 रनों पर अंत कर दिया. वियान मूल्डर भी 3 ही गेंद तक क्रीज पर टिक पाए और उन्हें मोहम्मद शमी ने पंत के हाथों आउट कराया. लंच के बाद शमी ने मार्को येनसन को आउट कर साउथ अफ्रीकी टीम को हार के करीब पहुंचाया और अंत में अश्विन ने लगातार 2 विकेट लेकर टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिला दी. टेंबा बावुमा 35 रनों पर नाबाद रहे.

भारत ने एक टीम एफर्ट करते हुए सेंचुरियन में जीत का तिरंगा लहराया. हालांकि उसकी जीत की नींव ओपनर केएल राहुल ने रखी जिन्होंने पहली पारी में शतक ठोका. इसके बाद मोहम्मद शमी ने कहर बरपाती हुई गेंदबाजी कर पहली पारी में पांच विकेट लिए. दूसरी पारी में भी शमी ने 3 विकेट हासिल किए और जसप्रीत बुमराह को भी 3 विकेट हासिल हुए. सिराज और अश्विन को दूसरी पारी में 2-2 विकेट मिले.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत दक्षिण आफ्रीका टेस्ट: दूसरी पारी में मयंक 5 पर आउट, तीसरे दिन तक इंडिया 146 रनों से आगे

सेंचुरियन टेस्ट मैच: भारत 327 पर आल आउट, अफ्रीकी कप्तान 1 रन पर आउट

केएल राहुल टेस्ट में उपकप्तानी के बाद वनडे टीम के भी बनेंगे कप्तान, रोहित शर्मा हुए आउट

मेलबर्न टेस्ट: 68 रनों पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 14 रनों से जीता मैच, सीरीज पर भी कब्जा

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: दूसरे दिन तेज बारिश से नहीं शुरू हो सका मैच

Leave a Reply