नये साल में एमपी के उपभोक्ताओं को लगेगा बिजली का करंट, विद्युत कंपनियों ने बढ़ाये दाम

नये साल में एमपी के उपभोक्ताओं को लगेगा बिजली का करंट, विद्युत कंपनियों ने बढ़ाये दाम

प्रेषित समय :12:12:14 PM / Fri, Dec 31st, 2021

जबलपुर. मध्य प्रदेश की विद्युत कंपनियों की ओर से एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए मप्र विद्युत नियामक आयोग ने चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही 1 जनवरी से 31 मार्च 2022 के लिए फ्यूल कास्ट एडजस्टमेंट (एफसीए) की नई दर 7 पैसे प्रति यूनिट कर दी है.

एफसीए की दर में वृद्धि किये जाने के बाद उपभोक्ता द्वारा जनवरी में की गई विद्युत खपत के आधार पर आने वाले बिजली बिल में वृद्धि हो जायेगी, जिससे उपभोक्ता बिजली बिल बढ़कर आयेगा और उसे 100 यूनिट बिजली की खपत पर 7 रुपये अतिरिक्त चुकाना होगा.

वहीं चालू वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में नियामक आयोग द्वारा एफसीए की दर माइनस (-) 7 प्रति यूनिट निर्धारित की गई थी, जिससे उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली की खपत पर 7 रुपये की छूट मिल रही थी, जबकि अब उपभोक्ताओं को 7 रुपये अतिरिक्त देना होगा.

उल्लेखनीय है कि मप्र पावर मैनेजमेंट कंपनी विद्युत उत्पादन की लागत में वृद्धि होने पर विद्युत नियामक आयोग के समक्ष एफसीए की दर में वृद्धि करने का प्रस्ताव पेश करती है. विद्युत उत्पादन की लागत कोयले की कीमत, विद्युत उत्पादन में प्रयुक्त होने वाले स्पेशल ऑइल, परिवहन की लागत और तकनीकी हानि को आधार बनाकर हर तिमाही में रिवाइज की जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के सीएम शिवराजसिंह का पुतला दहन पर बवाल: भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं में टकराव, एक दूसरे पर किया पथराव, पुलिस ने चलाई लाठियां

एमपी के जबलपुर में जूते की लेस से गला घोंटकर युवक की हत्या..!

एमपी के जबलपुर में शर्मसार करने वाली घटना: मासूम बच्ची के साथ इंजीनियरिंग छात्र ने की ज्यादती

एमपी में नहीं होगें पंचायत चुनाव, राज्य निर्वाचन आयोग ने लिया फैसला

एमपी के जबलपुर में बस के कुचलने से साले की मौत, जीजा गंभीर

Leave a Reply