आजादी के 75वें साल पर चलेंगी 75 वंदे भारत ट्रेन, 9 कंपनियों ने दिखाई रुचि, रेलवे की तैयारियां तेज

आजादी के 75वें साल पर चलेंगी 75 वंदे भारत ट्रेन, 9 कंपनियों ने दिखाई रुचि, रेलवे की तैयारियां तेज

प्रेषित समय :19:31:13 PM / Tue, Jan 4th, 2022

नई दिल्ली. आज़ादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का रास्ता साफ होने लगा है. वंदे भारत बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया युद्ध स्तर पर चल रही है. इसमें 9 कंपनियों ने बढ़कर दिलचस्पी दिखाई है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 75 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 75 शहरों के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने का ऐलान किया था.
खबर थी कि ट्रेन निर्माण को लेकर सुस्त गति की वजह से वे रेल मंत्री भी काफी नाराज थे. सूत्रों के मुताबिक़ इसकी वजह से उन्होंने रेल बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी को छुट्टी पर भी भेज दिया है. वंदे भारत का निर्माण मूल रूप से आईसीएफ चेन्नई को करना है. आईसीएफ चेन्नई के मैकेनिकल डिपार्टमेंट को ही इस ट्रेन के निर्माण के लिए टेंडर अवार्ड करना है.

युद्ध गति से होगा काम

सूत्रों के मुताबिक टेंडर प्रक्रिया में नौ निजी साझेदारों ने दिलचस्पी दिखाई है, जिससे रेल महकमा काफी उत्साह में है. दरअसल वंदे भारत ट्रेन में कई पार्ट्स रेलवे को बाहर से लेना पड़ता है, उसी के लिए फिलहाल टेंडर प्रक्रिया चल रही है. उम्मीद की जा रही है कि अगले कुछ महीने में वंदे भारत के दो रेक बनकर तैयार हो जाएंगे और यह आरडीएसओ के अप्रूवल के लिए जाएगा. एक बार इसके डिजाइन, सेफ्टी, टेक्नोलॉजी और बाकी चीजों को आरडीएसओ की मंजूरी मिल जाएगी तो इसका निर्माण युद्ध गति से किया जाएगा.

100 वंदे भारत ट्रेन्स के निर्माण की तैयारी

फिलहाल 100 वंदे भारत ट्रेन के निर्माण को लेकर रेलवे ने तैयारी की है. इन ट्रेनों का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई, मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली, और रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में किया जाएगा. फिलहाल भारत में 2 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलती हैं जो कि दिल्ली से बनारस और दिल्ली से कटरा के बीच चल रही है. इसे भारत के सबसे मॉडर्न ट्रेन होने का गौरव हासिल है. यह ट्रेन यूरोपियन डिजाइन मैं तैयार किया गया है. इस ट्रेन का एक मॉडल रेल मंत्रालय के परिसर में भी लगाया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में लागू किया जाएगा वीकेंड कर्फ्यू, गैर-जरूरी आवाजाही पर लगेगी रोक

सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका दिल्ली हाईकोर्ट ने की खारिज, कहा- विनिवेश की प्रक्रिया नीतिगत फैसला

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल कोरोना पॉजिटिव, देहरादून में रैली को किया था संबोधित

IIT दिल्ली, जामिया मिल्लिया समेत 5933 संस्थान अब विदेश से नहीं ले सकेंगे चंदा, FCRA पंजीकरण हुआ समाप्त

दिल्ली में जिम के अंदर महिला के साथ गैंगरेप, फैक्ट्री मालिक समेत 3 आरोपी गिरफ्तार

75 नई वंदे भारत ट्रेन चलाएगा रेलवे, देश भर को आपस में जोड़ेेंगी, पीएम मोदी ने की ये घोषणा

Leave a Reply