कोटा: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश कोटा पहुंची, WCREU ने सौंपा ज्ञापन, की यह मांग

कोटा: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश कोटा पहुंची, WCREU ने सौंपा ज्ञापन, की यह मांग

प्रेषित समय :18:41:49 PM / Wed, Jan 5th, 2022

कोटा. पुनर्विकसित सोगरिया रेलवे स्टेशन के लोकार्पण एवं नई मेमू ट्रेनों के शुभारंभ के अवसर पर वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन (डबलूसीआरईयू) कोटा मंडल ने आज महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव के नेतृत्व में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तथा रेल एवं वस्त्र राज्यमंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश को रेल कर्मचारी एवं क्षेत्रवासियों की समस्या के निराकरण एवं कोटा स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार हेतु कई सुझाव 36 सूत्रीय ज्ञापन के रूप के प्रस्तुत किये.

यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने रेल एवं वस्त्र राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश को ज्ञापन प्रस्तुत करते हुये कहा कि रेलकर्मचारियों की कई लम्बित मांगों पर सरकार द्वारा निर्णय नहीं लिया जा रहा है जिससे रेलकर्मचारियों में असंतोष व्याप्त है साथ ही रेलकर्मचारियों एवं क्षेत्र वासियों को रेलवे द्वारा बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिये भी यूनियन ने कई बिन्दुओं पर उनका ध्यान आकर्षित किया.

डबलूसीआरईयू ने की यह मांग

1. प्रारम्भिक ग्रेड पे 1800 रू. (लेवल-01) के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को ग्रेड पे 1900 रू. (लेवल-02) अपग्रेड किया जाये.
2. 4600 ग्रेड पे (लेवल-07) में कार्यरत स्टाफ को ग्रेड पे 4800 (लेवल-08) एवं ग्रेड पे 5400 (लेवल-09) वित्तिय उन्नयन का लाभ दिया जाये.
3. रेलवे में कोर्स पूरा किये एक्ट अप्रेन्टिसों को रेलवे में नियुक्ति प्रदान की जाये.
4.  SALUTE स्कीम को मान्यता प्राप्त संगठनों के साथ विचार विमर्श कर उनके सुझावों का समावेश कर अन्तिम रूप दिया जाये.
5. रेलवे में कार्यरत निम्नतम ग्रेड के शिक्षित एवं योग्य कर्मचारियों हेतु पदोन्नति के अवसर बढ़ाने हेतु विभिन्न श्रेणियों के सीधे भर्ती क्वोटे के 10 प्रतिशत को एलडीसीई ओपन टू ऑल के माध्यम से भरा जाये.
6. ट्रेकमेन्टेनर्स के समान पोईन्टसमैन केटेगरी के कैरियर प्रोग्रेशन को सुनिश्चित किया जाये.
7. रात्रि डयूटी करने वाले सभी रेलकर्मचारियों को बिना सीलिंग लिमिट के नाईट डयूटी एलाउंस का भुगतान किया जायें.
8. रेलवे के ऑफिसों में कार्यरत क्वासी एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ को रेलवे में स्थाई समावेश किया जाये.
9. रेलवे कॉलोनी को सुविधायुक्त बनाने एवं उनकी दशा में सुधार के लिये प्रर्याप्त बजट की व्यवस्था की जाये. साथ ही कॉलोनी की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाये.
10. न्यू पेंशन स्कीम समाप्त कर पुरानी गारेण्टेड पेंशन योजना लागू की जाये.
11. सभी रेलकर्मचारियों को सुविधा पास एवं पीटीओ ऑनलाईन के साथ साथ मेन्यूअल जारी करने के निर्देश जारी किये जाये.
12. सभी विभाग में सीनियर टेक्नीशियन को 4600 ग्रेड पे दिया जाये. साथ ही रनिंग स्टाफ में सहायक लोको पायलेट को ग्रेड पे 2400, पैसेन्जर लोको पायलेट एवं गार्ड को ग्रेड पे 4600, एवं मेल लोको पायलेट, गार्ड को ग्रेड पे 4800 एवं लोको इंस्पेक्टर को ग्रेड पे 5400 दिया जाये.
13. कोटा गुना खंड में संचालित मेमू ट्रेन का सुन्दलक स्टेशन पर भी हॉल्ट किया जाये.
14. कोटा में इलेक्ट्रिक लोको शेड की स्थापना की जाये, क्योंकि दिल्ली से लेकर रतलाम तक कोई इलेक्ट्रिक शेड नहीं है. साथ ही सवाईमाधोपुर जयपुर खंड भी विद्युतीकृत होने से कोटा में इलेक्ट्रिक लोको शेड की स्थापना अति आवश्यक है.

15. कोटा वर्कशॉप में वर्तमान में मालगाडी वैगन का पीओएच, आरओएच आदि किया जाता है तथा अभी फाउंड्री एवं लुहार खाते को बन्द कर दिया गया है अत: उसके स्थान पर एलएचबी कोच का पीओएच एवं आरओएच प्रारंभ किया जाये ताकि वर्कशॉप की उत्पादकता बढ़ाई जा सकें.
16. कोटा से अब बीना, रतलाम और झालावाड़ के लिये मेमू ट्रेन शुरू हो चुकी है एवं बहुत शीघ्र अन्य डायरेक्शन में भी मेमू सेवा शुरू होने वाली है जिसमें काफी संख्या में मेमू रैक के अनुरक्षण की आवश्यकता होगी. अत: शीघ्र अतिशीघ्र कोटा में मेमू कार शेड की स्थापना की जाये ताकि इन मेमू रौकका समयबद्ध अनुरक्षण हो सके.
17. पश्चिम मध्य रेलवे के तीनों मंडलों में कार्यरत टिकिट चैकिंग स्टाफ द्वारा अप्रेल से दिसम्बर 2021 तक कुल 114 करोड़ रुपए की ऐतिहासिक रेलवे राजस्व आय अर्जित करके दी है, लेकिन स्टाफ को पिछले 3 माह से उनके यात्रा भत्ते (टीए) का भुगतान नहीं किया जा रहा है अत: रेगूलर टीए का भुगतान सुनिश्चित किया जाये.
18. कोटा-चित्तौडगढ़ खंड में संचालित गाड़ी सं. 05911 एवं 05912 का सभी स्टेशनों पर ठहराव सुनिश्चित किया जाये क्योकि इसके अलावा अन्य कोई गाड़ी इस सेक्शन में नहीं चलती है.
19. कोटा स्थित केन्द्रीय विद्यालय नं. 02 में रेलवे कर्मचारियों के बच्चो के लिये 50 प्रतिशत क्वोटा निर्धारित किया जाये. साथ ही सभी रेलवे विद्यालयों को केन्द्रीय विद्यालयों में परिवर्तित किया जाये.
20. गाड़ी सं. 12903 स्वर्णमन्दिर मेल के बाद पूरे दिन कोटा से दिल्ली के बीच कोई गाड़ी संचालित नहीं है, इसके कारण रेलकर्मचारियों एवं क्षेत्रवासियों इस खंड में आवागमन में बहुत ज्यादा असुविधा होती है. कोटा से नई दिल्ली के बीच नियमित समय अन्तराल में गाडिय़ां संचालित की जाये.
21. कोटा से अजमेर के बीच 12181 दयोदया एक्सप्रेस के बाद पूरे दिन कोई गाड़ी नहीं है. इस खंड में नई गाड़ी का परिचालन किया जाये.
22. कोटा से गुना के बीच मेमू ट्रेन के बाद पूरे दिन कोई गाड़ी नहीं है. इसके कारण रेलकर्मचारियों एवं क्षेत्रवासियों इस खंड में आवागमन में बहुत ज्यादा असुविधा होती है. इस खंड में भी नियमित अन्तराल में गाडिय़ों का परिचालन किया जाये.
23. मंडल रेल चिकित्सालय कोटा का अपग्रेडेशन कर इसे विकसित किया जाये एवं रेलकर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों हेतु समस्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध किया जाये.
24. पश्चिम मध्य रेलवे का कोई क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान नहीं है. कोटा मंडल में कार्यरत विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों को पदोन्नति, पुर्नश्चर्या इत्यादि कोर्स हेतु कोटा से दूर स्थित प्रशिक्षण केन्द्रों में जाना पड़ता है, जिससे ना केवल रेलकर्मचारियेां को परेशानी होती है वरन् रेल राजस्व का भी नुकसान होता है. यथाशीघ्र कोटा में पश्चिम मध्य रेलवे का क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान बनाया जाये.
25. कोटा मंडल के सवाईमाधोपुर स्टेशन विश्व स्तरीय प्रर्यटक स्थल है, यहां पर रणथम्भौर नेशनल पार्क, स्थित होने के कारण देशभर के रेलकर्मचारी व उनके परिवारजन साल भर यहां भ्रमण के लिये आते रहते हैं, उनकी सुविधा के लिये यहां पर हॉलीडे होम का निर्माण किया जाये.
26. रेलवे में कार्यरत विभिन्न केटेगरी के कर्मचारियेां को रिस्क एलाउंस देने के लिये रेलवे बोर्ड द्वारा गठित कमेटी ने काफी समय पूर्व अपनी सिफारिशें प्रस्तुत कर दी है, लेकिन इन पर कोई संज्ञान नहीं लिया गयाहै इन कमेटी की सिफारिशों को लागू करते हुये रेलवे में सभी केटेगरी में कार्यरत रेलकर्मचारियों को रिस्क एलाउंस दिया जाये.
27. छठे वेतन आयोग में महिला रेलकर्मचारियों को पूर्ण वेतन पर दो वर्ष की चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) का प्रावधान था लेकिन सरकार द्वारा इसमें भुगतान होने वाले वेतन पर 20 प्रतिशत कटौती कर दी गई है जिससे महिला कर्मचारियों में असंतोष व्याप्त है. महिला रेलकर्मचारियों को सीसीएल में की जा रही वेतन कटौती को तत्काल वापस लेकर पूर्ण वेतन का भुगतान किया जाये.
28. कोटा नागदा खंड में संचालित होने वाली मेमू ट्रेन का सभी स्टेशनों पर हॉल्ट सुनिश्चित किया जाये.
29. कोटा जं. के रंगपुर रोड़ से सोगरिया स्टेशन तक के रोड़ की चैड़ाई को बढ़ाया जाये. इस रोड़ पर कई रिहायशी कॉलानी एवं बाजार होने के कारण अक्सर जाम की स्थिति बनती है.
30. रेलवे में पोस्ट क्रियेशन पर लगाया गया बैन हटाया जाये.
31. कोटा मंडल में मिशन रफ्तार (160 किमीप्र.घ.) के लिये नये पदों का सृजन किया जाये.
32. रोड़ साईड स्टेशनों की रेलवे कॉलोनियों की नियमित साफ सफाई सुनिश्चित करते हुये इनकी दशा में सुधार किया जाये.
33. कोटा रेलवे कॉलोनी में बारिश के मौसम में प्रतिवर्ष बाढ़ के हालात बनते है जिसके निराकरण हेतु कोई व्यवस्था नहीं है.
34. रेलकर्मचारियों को पेंशन एवं पारिवारिक पेंशन के भुगतान में एक साल से भी अधिक का समय लग रहा है. सेवानिवृति के एक महिने के अन्दर पेंशन का भुगतान सुनिश्चित किया जाये.
35. रेल प्रशासन द्वारा समय समय पर बजट की कमी बताकर विभिन्न भत्तों के भुगतान पर रोक लगा दी जाती है. सभी भत्तो का नियमित भुगतान सुनिश्चित किया जाये.
36. लार्जेज स्कीम पर रोक से पूर्व पश्चिम मध्य रेलवे के कुछ प्रकरण जिन पर सभी कार्यवाहियां पूर्ण कर ली गई थी इन सभी बचे हुये प्रकरणों पर नियुक्ति प्रदान कर यथाशीघ्र निस्तारण किया जाये.

रेलराज्यमंत्री ने सकारात्मक कार्यवाही का दिया आश्वासन

 रेल राज्य मंत्री ने सभी समस्याओं एवं सुझावों को गंभीरता से सुना एवं इन पर उनके स्तर पर शीघ्र ही सकारात्मक कार्यवाही का आश्वासन दिया. ज्ञापन देने गये प्रतिनिधि मंडल में यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव के नेतृत्व में जोनल कोषाध्यक्ष इरशाद खान, मंडल उपाध्यक्ष अजय शर्मा, सहायक मंडल सचिव नरेश मालव, प्रदीप शर्मा तथा महिला विंग की चीफ कॉर्डिनेटर ज्ञान दिक्षित एवं चेयरपर्सन अल्पना शुक्ला शामिल रहीं. इससे पूर्व पुनर्विकसित सोगरिया रेलवे स्टेशन के लोकापर्ण एवं नई मेमू ट्रेनों के शुभारंभ के लिये सोगरिया जाते समय वैगन रिपेयर शॉप कोटा के सामने हजारों यूनियन कार्यकर्ताओं ने महामंत्री मुकेश गालव के नेतृत्व में पुष्पवर्षा कर एवं गुलदस्ते भेंट कर गगनभेदी नारों के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एवं रेल एवं वस्त्र राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश के काफिले का जोरदार स्वागत एवं अभिनन्दन किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोटा: आंगनबाड़ी महिलाओं के सम्मेलन में बड़ी घोषणा: जयपुर में होगी 90 दिन की भूख हड़ताल

कोटा मंडल में रेलकर्मचारियों को अफसर दे रहे अनावश्यक चार्जशीट. विरोध में उतरी डबलूसीआरईयू, विशाल प्रदर्शन, डीआरएम ने मानी मांग

सागर के गढ़ाकोटा में शराब के लिए रुपये न देने पर बेटे ने मां को जिंदा जलाया, मौत

डबलूसीआरईयू ने रैली निकाली, कोटा डीआरएम आफिस में किया प्रदर्शन, प्रशासन ने मानी मांग

कोटा में हॉस्पिटल विजिट कमिटी की मीटिंग संपन्न, डबलूसीआरईयू ने दिए उपयोगी सुझाव, तत्काल निराकरण

Leave a Reply