भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट: दफ्रीका को 240 रन का टारगेट, टीम इंडिया 266 पर सिमटी

भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट: दफ्रीका को 240 रन का टारगेट, टीम इंडिया 266 पर सिमटी

प्रेषित समय :17:56:04 PM / Wed, Jan 5th, 2022

जोहान्सबर्ग. साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की दूसरी पारी 266 रनों पर सिमट गई. इस तरह साउथ अफ्रीका को मैच जीतने के लिए 240 रनों का टारगेट मिला है. भारत की ओर से अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए. चेतेश्वर पुजारा ने 53 और हनुमा विहारी ने नाबाद 40 रनों का योगदान दिया. साउथ अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और मार्को जेन्सन ने तीन-तीन विकेट लिए. जवाब में साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 4 रन बना लिए हैं. कप्तान डीन एल्गर और एडेन मार्करम क्रीज पर हैं.

तीसरे दिन की शुरुआत भारत के लिए बढिय़ा रही थी. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने लगभग 75 मिनट बैटिंग कर टीम इंडिया को मैच में बनाए रखा, लेकिन, इसके बाद 29 रन बनाने में भारत ने चार विकेट खो दिए. इसके बाद हनुमा विहारी ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर टीम इंडिया को 266 रनों तक पहुंचाया. शार्दूल ठाकुर ने 28 और रविचंद्रन अश्विन ने 16 रन बनाए.

अजिंक्य रहाणे 58 और चेतेश्वर पुजारा 53 रन बनाकर आउट हुए. ये दोनों विकेट कगिसो रबाडा के खाते में आए. रहाणे को आउट करने के बाद अगले ही ओवर में रबाडा ने ऋषभ पंत को शून्य पर आउट कर पवेलियन भेजा. आर अश्विन भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और 16 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर आउट हुए. इस तरह 155 के स्कोर पर तीसरा विकेट गंवाने वाली टीम इंडिया के देखते ही देखते 184 पर 6 विकेट हो गए. भारतीय टीम ने तीसरे दिन की शुरुआत में पिच पर हैवी रोलर लेने का फैसला किया. इससे शुरुआती 45 मिनट तक पिच के क्रैक दबे रहे और बल्लेबाजों को असमान उछाल से कम परेशानी हुई.

पुजारा रहाणे ने दिखाया दम

दोनों सलामी बल्लेबाज के आउट होने के बाद आउट ऑफ फॉर्म चल रहे पुजारा और रहाणे ने मोर्चा संभाला. दोनों ने तीसरे दिन का पहले एक घंटा बैटिंग कर टीम इंडिया को मैच में बनाए रखा. इस जोड़ी ने 144 गेंदों पर 111 रन जोड़े. हालांकि दोनों ही अनुभवी खिलाड़ी फिफ्टी लगाने के बाद अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके, लेकिन दोनों कठिन परिस्थितियों में शानदार पारी खेली.
बता दें कि इस पारी से पहले, जनवरी 2021 से पुजारा ने 15 टेस्ट मैचों में महज 27.11 की औसत से बनाए थे. शतक एक भी नहीं. वहीं, रहाणे ने और भी खराब औसत (19.95) से बल्लेबाजी की है. इनके नाम भी कोई शतक नहीं है. आज की पारी के बाद वाकई में दोनों ने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सेलेक्टर्स का संदेश- टीम इंडिया में जगह बनानी है तो घरेलू टूर्नामेंट में नहीं आईपीएल में करना होगा प्रदर्शन

सेंचुरियन में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 113 रन से सेंचुरियन टेस्ट जीतकर बनायी बढ़त

सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, चौथे दिन साउथ आफ्रीका 94/4, विदेशी सरजमीं पर बुमराह के 100 विकेट पूरे

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: टीम इंडिया को तीसरा झटका, कोहली 35 पर आउट, शतक के करीब पहुंचे राहुल

अंडर-19 एशिया कप में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 2 विकेट से हराया, अहमद खान ने खेली आतिशी पारी

Leave a Reply