200 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट्स की सुविधा, CSC का संचालन करेगी रेलटेल

200 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट्स की सुविधा, CSC का संचालन करेगी रेलटेल

प्रेषित समय :20:45:53 PM / Thu, Jan 6th, 2022

नई दिल्ली. रेल से सफर करने वाले यात्रियों को अब रेलवे स्टेशनों पर यात्री जल्द ही मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट्स कर सकेंगे. दरअसल, 200 रेलवे स्टेशनों के यात्री जल्द ही रेलटेल द्वारा स्थापित किए जाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी कियोस्क की मदद से अपने मोबाइल रिचार्ज कर सकेंगे, बिजली बिलों का पेमेंट कर सकेंगे, आधार और पैन कार्ड फॉर्म भर सकेंगे और टैक्स का भी पेमेंट कर सकेंगे.

रेलटेल ने एक बयान में कहा है कि इस योजना को सीएससी-एसपीवी और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है. कियोस्क ग्रामीण स्तर के उद्यमियों द्वारा संचालित किए जाएंगे. कियोस्क का नाम रेलवायर साथी कियोस्क रखा गया है. रेलवायर रेलटेल की खुदरा ब्रॉडबैंड सेवा का ब्रांड नाम है.

बयान में कहा गया है कि सबसे पहले, उत्तर प्रदेश के वाराणसी सिटी और प्रयागराज सिटी स्टेशनों पर ‘रेलवायर साथी सीएससी कियोस्क’ को परीक्षण आधार पर चालू किया गया है. इसी तरह के कियोस्क लगभग 200 रेलवे स्टेशनों पर ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से संचालित किए जाएंगे. इनमें से 44 कियोस्क दक्षिण मध्य रेलवे जोन में, 20 पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में, 13 पूर्व मध्य रेलवे में, 15 पश्चिम रेलवे में, 25 उत्तर रेलवे में, 12 पश्चिम मध्य रेलवे में हैं, 13 पूर्व तट रेलवे में और 56 पूर्वोत्तर रेलवे जोन में होंगे.

रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अक्सर विभिन्न ई-गवर्नेंस सेवाओं का लाभ उठाने या बुनियादी ढांचे,संसाधनों की कमी के साथ-साथ इंटरनेट का उपयोग करने की जानकारी की कमी के कारण डिजिटलीकरण का लाभ उठाने में मुश्किल होती है. ये रेलवायर साथी कियोस्क ग्रामीण आबादी की मदद के लिए ग्रामीण रेलवे स्टेशनों पर इन आवश्यक डिजिटल सेवाओं को पहुंचाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आजादी के 75वें साल पर चलेंगी 75 वंदे भारत ट्रेन, 9 कंपनियों ने दिखाई रुचि, रेलवे की तैयारियां तेज

कोरोना महामारी में जमकर कमाई, रेलवे ने तत्काल, प्रीमियम तत्काल टिकटों से कमाए 511 करोड़ रुपये

WC RAILWAY इंजीनियरिंग कार्य में बना सिरमौर, मिला रेलवे बोर्ड का दक्षता शील्ड-2021 का पुरस्कार

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक वीके त्रिपाठी बने रेलवे बोर्ड चेयरमैन, सुनीत शर्मा रिटायर

झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदला, होगा वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन

जबलपुर में रेलवे अधिकारी के घर अनोखे तरीके से लाखों रुपए की चोरी: इंटरलॉक को आग लगाकर घर में घुसे चोर

रेलवे में निकली हैं नौकरियां, 10वीं,12वीं और ग्रेजुएशन पास करें आवेदन

Leave a Reply