जम्मू-कश्मीर: भारी बर्फबारी में 6.5 KM पैदल चल सेना ने गर्भवती महिला को पहुंचाया अस्पताल

जम्मू-कश्मीर: भारी बर्फबारी में 6.5 KM पैदल चल सेना ने गर्भवती महिला को पहुंचाया अस्पताल

प्रेषित समय :08:21:38 AM / Mon, Jan 10th, 2022

नई दिल्ली. भारतीय सेना देश की सरहद के साथ-साथ हमेशा ही जरूरतमंद नागरिकों की मदद के लिए खड़ी रही है, फिर चाहे हालात कैसे भी रहे हों. जम्मू-कश्मीर में शनिवार को भारी बर्फबारी के बीच सेना ने एक और सराहनीय कदम उठाते हुए एक गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाने में मदद की. बल ने बोनियार तहसील में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से सटे घग्गर हिल गांव से आपातकालीन निकासी की.

खराब सड़क और कठिन स्थिति के बावजूद सेना की टीम ने महिला को बोनियार स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) केंद्र में पहुंचाया. एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बोनियार तहसील में नियंत्रण रेखा से लगते घग्गर हिल गांव में भारतीय सेना पोस्ट को 8 जनवरी को सुबह 10.30 बजे एक संकटपूर्ण कॉल मिली. इसमें स्थानीय लोगों ने एक गर्भवती महिला के लिए तत्काल चिकित्सा सहायता का अनुरोध किया, जिसकी हालत गंभीर थी.

तुरंत ही सेना की मेडिकल टीम मौके पर पहुंची. मरीज के प्रारंभिक जांच के बाद, उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए आपातकालीन निकासी की योजना बनाई गई. चूंकि भारी बर्फबारी के कारण वाहन चलाना मुश्किल था, सेना ने एक स्ट्रेचर तैयार किया और मरीज को सालासन तक ले गई और फिर उसे वहां के एक जन स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) एम्बुलेंस में स्थानांतरित कर दिया.

सेना ने कहा, “इसके बाद, बिना ज्यादा समय गंवाए, बैटलफील्ड नर्सिंग असिस्टेंट (बीएफएनए) सहित निकासी टीम उसे सुबह 11 बजे कुलियों के साथ घग्गर हिल से सालासन की ओर ले गई.” भारी बर्फबारी के बावजूद टीम ने 6.5 किमी की दूरी तय कर मरीज को सुरक्षित सालसन पहुंचाया और दोपहर 1.45 बजे महिला को पीएचसी बोनियार की पैरामेडिक्स की टीम को सौंप दिया. तुरंत कार्रवाई और समय पर सहायता के लिए परिवार और स्थानीय लोगों ने सेना, नागरिक प्रशासन और पीएचसी बोनियार को धन्यवाद दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर: मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, जैश के 3 आतंकवादी को किया ढेर

जम्मू-कश्मीर: अरनिया सेक्टर में चेतावनी के बाद भी नहीं माना घुसपैठिया, BSF ने गोली चलाकर किया ढेर

Leave a Reply