भरत सुब्रमण्यम बने भारत के 73वें ग्रैंडमास्टर, 14 साल की उम्र में हासिल कर ली ये खास उपलब्धि

भरत सुब्रमण्यम बने भारत के 73वें ग्रैंडमास्टर, 14 साल की उम्र में हासिल कर ली ये खास उपलब्धि

प्रेषित समय :08:14:20 AM / Mon, Jan 10th, 2022

नई दिल्ली. शतरंज की दुनिया में भारत के लिए 2022 की शुरुआत अच्छी हुई है. भारत के 14 साल के शतरंज खिलाड़ी भरत सुब्रमण्यम ने ग्रैंडमास्टर का दर्जा हासिल कर लिया है. भारत की ओर से इस साल ग्रैंडमास्टर बनने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं. वहीं शतरंज के इतिहास में ये सबसे खास उपलब्धि हासिल करने वाले वह 73वें भारतीय खिलाड़ी हैं.

चेन्नई के युवा शतरंज स्टार भरत ने रविवार 9 दिसंबर को इटली में एक टूर्नामेंट में सातवें स्थान पर रहते हुए तीसरा और आखिरी ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल कर लिया. इटली के कैटोलिका में आयोजित टूर्नामेंट के नौ दौर में उन्होंने 6.5 अंक हासिल किए. इस तरह तीसरा ग्रैंडमास्टर नॉर्म पूरा करने के साथ ही जरूरी 2,500 (ईएलओ) पॉइंट्स भी हासिल कर लिये.

भरत ने फरवरी 2020 में मॉस्को में एअरोनफ्लोट ओपन में 11 वां स्थान हासिल करने के बाद अपना पहला ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल किया था. उन्होंने अक्टूबर 2021 में 6.5 अंकों के साथ बुल्गारिया में जूनियर राउंडटेबल अंडर 21 टूर्नामेंट में चौथा स्थान हासिल करने के बाद दूसरा मानदंड हासिल किया

कैटोलिका में खेले गए टूर्नामेंट में भरत ने 6 मैच जीते, जबकि एक ड्रॉ रहा था. उन्हें भारत के ही एमआर ललित बाबू और शीर्ष वरीयता प्राप्त यूक्रेन के एंटोन कोरोबोव के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. ललित बाबू ने ही 7 पॉइंट्स के साथ टूर्नामेंट जीता. उन्होंने एंटोन कोरोबोव सहित तीन अन्य खिलाड़ियों के साथ बराबरी करने के बाद बेहतर टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर खिताब जीता.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ऑस्ट्रेलियाई टीम में कोरोना से हड़कंप, सिडनी टेस्ट से पहले एक खिलाड़ी पॉजिटिव

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने लाइव मैच में साथी खिलाड़ी को किया किस

आयरलैंड के अमेरिका और वेस्टइंडीज दौरे पर कोरोना का साया, 4 खिलाड़ी पॉजिटिव

कोरोना वायरस का वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम पर अटैक, 3 खिलाड़ी समेत 4 संक्रमित

ICC Test Ranking में हुआ बड़ा उलटफेर, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के इस खिलाड़ी को हुआ फायदा

Leave a Reply