केपटाउन टेस्ट: टीम इंडिया 223 रन पर सिमटी, कप्तान विराट कोहली शतक से चूके, रबाडा ने लिए 4 विकेट

केपटाउन टेस्ट: टीम इंडिया 223 रन पर सिमटी, कप्तान विराट कोहली शतक से चूके, रबाडा ने लिए 4 विकेट

प्रेषित समय :21:04:27 PM / Tue, Jan 11th, 2022

केपटाउन. केपटाउन टेस्ट में टीम इंडिया की पहली पारी 223 रन पर सिमट गई. कप्तान विराट कोहली 79 रन बनाकर कगिसो रबाडा की गेंद पर आउट हुए. चेतेश्वर पुजारा ने 43 और ऋषभ पंत ने 27 रन बनाए. विराट ने पांच पारियों के बाद टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतक जमाया है. हालांकि, शतक के लिए उनका इंतजार अब 780 दिनों का हो गया है.

ओपनर केएल राहुल (12), मयंक अग्रवाल (15), चेतेश्वर पुजारा (43) और अजिंक्य रहाणे (9) जैसे बड़े बल्लेबाज इस मैच में फेल रहे. कगिसो रबाडा ने चार विकेट लिए. मार्को जेन्सन को तीन विकेट मिले. डेन ओलिवियर, केशव महाराज और लुंगी एनगिडी ने एक-एक विकेट लिया.

भारत ने निर्णायक मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. भारतीय टीम ने प्लेइंग-ङ्गढ्ढ में दो बदलाव किए हैं. हनुमा विहारी की जगह कैप्टन विराट कोहली वापस आए हैं और मोहम्मद सिराज की जगह उमेश यादव को मौका मिला है.

कोहली ने द्रविड़ को पीछे छोड़ा

इस पारी में 14 रन बनाने के साथ ही विराट कोहली साउथ अफ्रीका की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने हेड कोच राहुल द्रविड़ 624 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. इस लिस्ट में पहले पायदान पर सचिन तेंदुलकर 1161 रन का नाम आता है.

ओपनर्स ने किया निराश

टीम इंडिया का पहला विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा. राहुल 12 रन बनाकर डेन ओलिवियर की गेंद पर विकेट के पीछे काइल वेरेना को अपना कैच थमा बैठे. अगले ही ओवर में कगिसो रबाडा ने मयंक (15) का विकेट लेकर भारत को बड़ा झटका पहुंचाया. मयंक का कैच दूसरी स्लिप में एडेन मार्करम ने पकड़ा. पुजारा को मार्को जेन्सन ने विकेट के पीछे कैच कराया. पुजारा एक बार फिर आउट ऑफ टच लगे और रबाडा का दूसरा शिकार बने.

100 टेस्ट खेलने वाले इशांत को फिर नहीं मिला मौका

सिराज के चोटिल होने के बाद माना जा रहा था कि केपटाउन टेस्ट में इशांत शर्मा को खेलते देखा जा सकता है, लेकिन एक बार फिर से टीम मैनेजमेंट ने उनपर भरोसा नहीं जताया. प्लेइंग-ङ्गढ्ढ में सिराज की जगह उमेश यादव को मौका मिला. मौजूदा सीरीज के तीनों मैचों में इशांत बेंच पर बैठे नजर आए. साल 2007 में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले इशांत शर्मा 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके हैं, लेकिन हाल फिलहाल के समय में उनका प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा है.

दोनों टीमें-

साउथ अफ्रीका (प्लेइंग-11)- डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वैन डेर डूसेन, तेंबा बाउमा, काइल वेरेना (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुएन ओलिवियर, लुंगी एनगिडी.

भारत (प्लेइंग-11)- केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीम इंडिया की पारी 202 रन पर सिमटी, राहुल की फिफ्टी, अश्विन ने बनाए 46 रन, जेन्सन ने लिए 4 विकेट

सेलेक्टर्स का संदेश- टीम इंडिया में जगह बनानी है तो घरेलू टूर्नामेंट में नहीं आईपीएल में करना होगा प्रदर्शन

सेंचुरियन में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 113 रन से सेंचुरियन टेस्ट जीतकर बनायी बढ़त

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: टीम इंडिया को तीसरा झटका, कोहली 35 पर आउट, शतक के करीब पहुंचे राहुल

अंडर-19 एशिया कप में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 2 विकेट से हराया, अहमद खान ने खेली आतिशी पारी

Leave a Reply