आज का दिनः रविवार 23 जनवरी 2022, दिशा ज्ञान से देखें घर का वास्तु...सुंदर कांड से सुधारें!

आज का दिनः रविवार 23 जनवरी 2022, दिशा ज्ञान से देखें घर का वास्तु...सुंदर कांड से सुधारें!

प्रेषित समय :20:19:11 PM / Sat, Jan 22nd, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* भवन के वास्तु में दिशा ज्ञान अत्यधिक महत्वपूर्ण है. 
* सही दिशा ज्ञान के अनुरूप ही किसी भी भवन का निर्माण हो सकता है तथा वास्तु दोष भी समाप्त किए जा सकते हैं. 
* आमतौर पर दिशा ज्ञान के लिए मैगनेटिक कम्पास... दिशासूचक यंत्र का उपयोग किया जाता है लेकिन बगैर यंत्र के भी दिशाओं का ज्ञान आसान है.
* सूर्योदय के समय सूर्य की तरफ मुंह करके खड़े होने पर... सामने पूर्व दिशा, दांए हाथ की ओर दक्षिण दिशा, पीठ की ओर पश्चिम दिशा और बांए हाथ की ओर उत्तर दिशा होती है.
* मैगनेटिक कम्पास का प्रयोग प्राचीनकाल से समुद्री यात्रा के दौरान नौका या जहाज में दिशा ज्ञान के लिए किया जाता रहा है. यह दिशा जानने का सबसे सरल और सही उपाय है.
* प्रमुख चारों दिशाओं के अलावा दिशाओं के मध्य की चार दिशाएं इस प्रकार हैं...
उत्तर और पूर्व के बीच- ईशान, पूर्व और दक्षिण के बीच- आग्नेय, दक्षिण और पश्चिम के बीच- नैऋत्य, पश्चिम और उत्तर के बीच- वायव्य.
* प्रयास करें कि घर का वास्तु उत्तम हो लेकिन शत-प्रतिशत वास्तु दोष मुक्त भवन आज के युग में असंभव है क्योंकि हमारे जीवन में अनेक ऐसी वस्तुओं का प्रवेश हो चुका है जिन्हें भवन से हटाना संभव नहीं है!
* वास्तु दोष मुक्ति के लिए प्रतिवर्ष सुंदर कांड का आयोजन सर्वोत्तम उपाय है!

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज नतीजों की चिंता किए बिना मेहनत करेंगे तो कामयाबी अवश्य मिलेगी. निरर्थक आर्थिक खर्च से बचें. बाधाएं दूर होगी. परिजनों के साथ उग्र वाद-विवाद होने से मन दुखी हो सकता है. आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की ज़रूरत है, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सकें.शारीरिक और मानसिक आरोग्य अच्छा रहेगा. बौद्धिक चर्चा से दूर रहें. आज पैसों से संबंधित कोई बड़ा फैसला ना लें. परिवार के लोगों के साथ हंसी-मजाक से दिन खुशनुमा बीत सकता है.

वृष राशि:- आज आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी. अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें. घर में शांति बनी रहेगी. भावनात्मक तनाव से गुजरना पड़ सकता है. रुके कार्य पूर्ण होंगे. संपत्ति को लेकर विवाद खड़े हो सकते हैं. छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा है. बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावजूद आपको जीवनसाथी के द्वारा हर संभव तरीके से समर्थ मिलेगा. आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं. प्रतिस्पर्धियों पर आप विजय प्राप्त कर सकेंगे. वाहन चलाते समय सावधानी रखें.

मिथुन राशि:- आज प्रातःकाल के समय आपका मन क्रोधित रहेगा. व्यर्थ धन का व्यय होगा. लम्बी यात्रा के लिहाज़ से आपने सेहत और ऊर्जा-स्तर में जो सुधार किए हैं, वे काफी फायदेमंद रहेंगे. कार्यसिद्धि होगी. विद्यार्थियों को अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे. क्रोध पर संयम रखिएगा. आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है. भाई-बंधुओं के साथ प्रेम-बढे़गा. कार्य सफलता से आपका उत्साह बढे़गा. मित्र आपके पक्ष में खड़े रहकर आपकी मदद करते नजर आएंगे. भोजन में लापरवाही न करें.

कर्क राशि:- आज आप कुछ अधिक ही संवेदनशील बनेंगे. खान-पान की बुरी आदतों पर कंट्रोल करें. आज के दिन शारीरिक और मानसिक सुख अच्छा रहेगा. अपनी कोशिशों को सही दिशा दें. आपकी मनोवृत्ति में नकारात्मक परिवर्तन एवं हताशाजनक विचार आ सकते हैं. रोजमर्रा के कामों में रुकावटें आ सकती हैं. किस्मत के भरोसे बिल्कुल न रहें. ये दिन सेहत के मामले में उतार-चढ़ाव भरा हो सकता है. आज किसी खास शख्स से आज मुलाकात हो सकती है. रोजमर्रा के कामों में रुकावटें आ सकती हैं. किस्मत के भरोसे बिल्कुल न रहें.

सिंह राशि:- आज आपको घरेलू परेशानियाँ आपको तनाव दे सकती हैं. तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है. आय की अपेक्षा व्यय अधिक रहेगा. शराब पीकर गाड़ी चलाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. आपका रुझान आध्यात्म की तरफ रहेगा. परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा. आय की अपेक्षा व्यय अधिक रहेगा.अगर किसी से प्यार का इजहार करना है तो सफलता मिलने की संभावना अधिक रहेगी. आर्थिक लाभ भी होगा. मन में असुरक्षा की भावना रहेगी.

कन्या राशि:- आज आप अपने विचार और ऊर्जा को उन कामों में लगाएँ, जिनसे आपके सपने हकीकत का रूप ले सकते हैं. क्रोध में किसी के साथ उग्र चर्चा न हो जाए इसका ध्यान रखें. आमदनी के नए माध्यम नजर आएंगे. किसी के साथ जरूरत से जल्दी दोस्ती करने से बचें, क्योंकि इसके चलते आपको बाद में पछताना पड़ सकता है. एक ही दिशा में की गई मेहनत से बेहतर परिणाम मिल सकेंगे. आज आपको विविध क्षेत्रों से लाभ होने की संभावना हैं. मुख से निकलने वाले शब्दों को कंट्रोल में रखें.

तुला राशि:- आज का दिन थका देने वाला होगा. लम्बे समय से अटके मुआवजे और कर्ज आदि आखिरकार आपको मिल जाएंगे. बातचीत को रिश्ते सुधारने का जरिया बनाएं. दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी. आमदनी बढ़ने के आसार हैं, कार्य क्षेत्र में लाभ होगा. धार्मिक काम और दैवीय दर्शन के लाभ मिलेंगे. अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं. पत्नी का सहयोग मिलेगा. तन और मन का आरोग्य अच्छा रहेगा.

वृश्चिक राशि:- आज आप मंदिर जाने या कोई धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन की योजना बना सकते हैं. विदेश गमन के लिए परिस्थिति अनुकूल होगी. अपने परिवार की भावनाओं को समझकर अपने गुस्से पर काबू रखें. शिक्षार्थियों के लिए भी दिन अच्छा है. किसी से तभी दोस्ती करें जब उसके बारे में पूरी जानकारी कर लें और उसे भली-भांति समझ लें. प्रियपात्र और मित्रों के साथ भेंट होगी. आज आपके तेवर कुछ ज्यादा ही सख्त हो सकते हैं. कोई बड़ा या जोखिम भरा फैसला न लें.

धनु राशि:- आज अगर आप किसी की गोपनीय बातें जान गए हो तो वे बातें किसी को भी न बताएं. शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए ध्यान व योग करना उपयोगी रहेगा. आज आपका मधुर व्यवहार लोगों का दिल जीत लेगा. लंबे समय से चले आ रहे प्रेम संबंधों को नया रूप देने के लिए अच्छा मौका है. जीवनसाथी के बीच वाद-विवाद हो सकता है. सड़क पर बेकाबू गाड़ी न चलाएँ. कोई नया काम या प्रोजेक्ट मिल सकता है. परिजनों के साथ वाद-विवाद न करें. ईश्वर का नाम-स्मरण और आध्यात्मिकता आपके मन को शांति प्रदान करेंगे. आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी.

मकर राशि:- आज आप काफी अच्छे मूड में रहेंगे. तरोताजा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें. परीक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है. कोई पुरानी बात याद आने से भी थोड़ी देर के लिए आपका मूड खराब हो सकता है. जीवनसाथी आपको धूम्रपान की लत से छुटकारा पाने के लिए प्रेरित करेगा. दूसरी बुरी आदतें छोड़ने के लिए भी बढ़िया समय है. भागीदारी से लाभ होगा. नकारात्मक विचारों से आपका मन विचलित हो सकता है.वाहन सावधानी से चलाएं, और हर स्थिति में विनम्र बने रहें.

कुम्भ राशि:- आज का दिन आपकी जिंदगी में काफी खुशियां लेकर आएगा. यात्रा आपको थकान और तनाव देगी लेकिन आर्थिक तौर पर फायदेमंद साबित होगी. दूसरों पर निर्भर ना रहें. कोई आपके काम में अवरोध पैदा कर सकता है. आप किसी पर पूरा भरोसा करेंगे तो धोखा भी मिल सकता है. अपने करियर पर विशेष ध्यान दें. आज आपको जीवनसाथी के प्यार का तोहफा नसीब होगा. कहीं भी पैसा निवेश करने से पहले कई बार सोचें. अशांति और उद्वेग आपके मन पर छाया रहेगा. कानूनी अड़चन दूर होगी.

मीन राशि:- आज का दिन आप के लिए पूर्ण रूप से शुभ फलदायी होगा. व्यवसाय करनेवालों के लिए दिन अनुकूल रहेगा. नई योजनाएँ आकर्षक होंगी. आप अपने जरूरी कामों में जल्दबाजी न करें. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. दिनभर मनोरंजक प्रवृत्ति में आप व्यस्त रहेंगे. किसी कारणवश आकस्मिक धन खर्च आएगा. परिजनों के साथ समय आनंदपूर्वक बिताएंगे. व्यावसायिक क्षेत्र में लाभ होगा. पुराने दुश्मन आज आपके दोस्त बन सकते हैं. आज दूसरों के मामलों में दखल ना दें, खासकर अपने पार्टनर के फैसलों में.

 *आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 

 - रविवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा                रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- उद्वेग                       पहला- शुभ
दूसरा- चर                              दूसरा- अमृत
तीसरा- लाभ                        तीसरा- चर
चौथा- अमृत                         चौथा- रोग
पांचवां- काल                      पांचवां- काल
छठा- शुभ                               छठा- लाभ
सातवां- रोग                      सातवां- उद्वेग
आठवां- उद्वेग                        आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
पंचांग  
रविवार, 23 जनवरी, 2022
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते10
मास माघ
दिन काल10:39:08
तिथि पंचमी - 09:14:52 तक
नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी - 11:09:38 तक
करणतैतिल - 09:14:52 तक, गर - 21:04:04 तक
पक्ष कृष्ण
योग अतिगंड - 12:47:48 तक
सूर्योदय07:13:29
सूर्यास्त17:52:38
चन्द्र राशि कन्या
चन्द्रोदय 22:55:00
चन्द्रास्त10:35:00
ऋतु शिशिर
अभिजित मुहूर्त 12:00 पी एम से 12:44 पी एम
अग्निवास पाताल - 09:12 ए एम तक ,पृथ्वी
दिशा शूल पश्चिम
नक्षत्र शूल उत्तर - 11:09 ए एम तक
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास उत्तर

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वास्तु शास्त्र के अनुसार जानिए बाथरूम का रंग कैसा होना चाहिए

वास्तु और पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार खाली दीवार की ओर बैठने से लाभ को जानें

वास्तु शास्त्र के अनुसार सूंड ऊपर उठाए हुए हाथी के जोड़े की प्रतिमा लगानी चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सफेद रंग के घोड़ों की मूर्ति या तस्वीर रखना बेहतर

कैसा हो कारखाने का वास्तु

खुद की कुंडली के अनुसार हो वास्तु

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत पर फालतू सामान यानी कबाड़ा नहीं रखना चाहिए

Leave a Reply