सेना के उप प्रमुख के पद पर नियुक्त हुए लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे, मिला गार्ड ऑफ ऑनर

सेना के उप प्रमुख के पद पर नियुक्त हुए लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे, मिला गार्ड ऑफ ऑनर

प्रेषित समय :13:59:38 PM / Tue, Feb 1st, 2022

नई दिल्ली. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगले उप थल सेनाध्यक्ष नियुक्त होने के बाद गार्ड ऑफ ऑनर द‍िया गया है. उनके अलावा उत्तरी सैन्य कमान के प्रमुख के तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और पूर्वी कमान के प्रमुख का जिम्मा लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप कलिता को मिलने वाला है. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने एक जून को महत्वपूर्ण पूर्वी सेना कमान के नए कमांडर के रूप में कार्यभार संभाला था. इस कमान का मुख्यालय कोलकाता में है और यह कमान पूर्वी कमान सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सेक्टरों में वास्तविक नियंत्रण रेखा की निगरानी करती है.

लेफ्टिनेंट जनरल जनरल पांडे ने लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती की जगह ली है. मोहांती चार दशकों की शानदार सेवा के बाद सोमवार को थल सेना से रिटायर हो गए. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने इस पद को ऐसे समय पर संभाला है, जब पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध बना हुआ था. भारत और चीन के बीच लंबे समय से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव बना हुआ है. लेफ्टिनेंट जनरल पांडे अंडमान एवं निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ भी रह चुके हैं. लेफ्टिनेंट जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में बॉम्बे सैपर्स में कमीशन दिया गया था. अपने करियर में उन्होंने सभी प्रकार के इलाकों में पारंपरिक और साथ ही आतंकवाद विरोधी अभियानों में कई प्रतिष्ठित कमान संभाली हैं.

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को इथियोपिया और इरिट्रिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन में चीफ इंजीनियर के रूप में तैनात भी किया गया था. जनरल पांडे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में कमीशन दिया गया था. वह स्टाफ कॉलेज, केम्बरली (यूनाइटेड किंगडम) से ग्रेजुएट हैं और मध्य प्रदेश के इंदौर में आर्मी वॉर कॉलेज में हायर कमांड कोर्स में भाग लिया है. इसके अलावा, उन्होंने नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) से भी पढ़ाई की.

बताते चलें कि हेलीकॉप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से CDS का पद भी खाली चल रहा है. जिस पर सरकार ने अभी किसी की नियुक्ति का विचार नहीं किया है. हालांकि इस रेस में आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे का नाम रेस में बताया जाता है. हालांकि सरकार ने इस पर अभी चुप्पी साध रखी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत में फिर बढ़ी ट्विटर की मुश्किलें! दिल्ली हाई कोर्ट ने कंपनी से मांगा जवाब

दिल्ली में सर्दी ने 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा, फिर बारिश के आसार, और बढ़ सकती है ठंड

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर जल्द खत्म होगी फ्री सेवा, 10 फरवरी से लगेगा टोल

इस्लाम के खिलाफ कथित फेसबुक पोस्ट के कारण दिल्ली के मौलवी ने गुजरात के युवक की करवाई थी हत्या, ATC ने किया गिरफ्तार

दिल्ली का मशहूर निहारी मटन

Leave a Reply