राजस्थान: एचएमएस से सम्बद्ध आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी मांग नहीं मानने से आंदोलित, जयपुर में धरना दिया

राजस्थान: एचएमएस से सम्बद्ध आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी मांग नहीं मानने से आंदोलित, जयपुर में धरना दिया

प्रेषित समय :19:55:22 PM / Wed, Feb 2nd, 2022

कोटा. हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ द्वारा पिछले काफी समय से अपनी जायज मांगों को शासन-प्रशासन द्वारा हल नहीं किये जाने से आक्रोशित हो गई हैं और राजधानी जयपुर के शहीद स्मारक स्थल पर विशाल धरने पर बैठ गईं.

यूनियन की प्रदेशाध्यक्ष शाहिदा खान ने बताया कि राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारी संघ द्वारा दिनांक बुधवार 2 फरवरी से जयपुर स्थित शहीद स्मारक पर धरना-अनशन की शुरूआत की गई. शाहिदा खान ने बताया कि पुलिस अधीक्षक दक्षिण श्री मृदुल कच्छावा को आंगनबाड़ी महिलाओं की समस्याओं का ज्ञापन सौंपा गया. बताया कि प्रशासन को कई बार अवगत करा चुके है. कई बार माननीया मंत्री ममता भूपेश को ज्ञापन दे चुके हैं, फिर भी कोई जवाब नहीं मिला है. सरकार ने आंगनबाड़ी कर्मचारियों को मजबूर किया है. रोजाना महिलायें अनशन पर बैठेंगी. साथ ही दिनांक 09 फरवरी 2022 को राजस्थान के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को बंद कर विधानसभा का घेराव किया जायेगा.

यह है आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों की मांग

आंगनबाड़ी कर्मचारियों को नियमित किया जावे, आंगनबाड़ी कर्मियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार न्यूनतम मजदूरी दी जाये, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एनटीटी एवं सुपरवाईजर की भर्ती में पदोन्नति से लिया जाये, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अन्तर्गत आंगनबाड़ी कर्मियों को योग्यता व अनुभव के आधार पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रशिक्षण मिलाकर पूर्व प्राथमिक शिक्षक बनाया जाये, आंगनबाड़ी कर्मियों की सेवानिवृति की आयु सक्षम होने तक रखी जावे एवं आंगनबाड़ी कर्मी की सेवा के दौरान मृत्यु होने पर परिवार के सदस्यों को नौकरी दी जाये, मिनी केन्द्रों को बड़े केन्द्रों में परिवर्तित किया जाये, आशा सहयोगिनी को आशा सुपरवाईजर ग्राम साथिन को प्रचेता पर पदोन्नति की जाये, पोषण ट्रेकर एवं ओटीटी के कारण होने वाली समस्याओं का निराकरण किया जाये, आंगनबाड़ी कर्मियों को सेवानिवृति के बाद पेंशन देने के लिये पीएफ कटौती की जाये, साथ ही जब तक आंगनबाड़ी कर्मियों को नियमित नहीं किया जावे, तब तक अन्य राज्यों की तर्ज पर आंगनबाड़ी कर्मियों की सेवा को ध्यान में रखते हुये सेवानिवृति पर एक मुश्त राशि 300000 ऋण दिया जाये. इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री रचना वैष्णव, खुर्शीदा, सीमा, रेखा मुख्य रूप से उपस्थित रही.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के हनुमानगढ़ में गधों की चोरी के बाद बकरियों को ढूढऩे में जुटी पुलिस टीम, अब तक 14 बकरियां हुई चोरी

राजस्थान: केन्द्रीय मंत्री ने एसडीएम से कहा- जूते चाटने का इतना ही शौक है तो पार्टी क्यों नहीं ज्वॉइन कर लेते?

राजस्थान: दलित युवक का अपहरण, बांधकर लाठियों से पीटा, शराब के बाद पिलाया पेशाब

राजस्थान एपीआरओ भर्ती के लिए 31 जनवरी से फिर शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान सरकार की नई कोरोना गाइडलाइन, 1 फरवरी से 10वीं और 12वीं के स्कूल खोलने को मंजूरी

राजस्थान: संतान नहीं हुई तो गाय को बेटी मान कन्यादान किया, मेहंदी-हल्दी की रस्म, मंगल गीत गाए, गाय-नंदी ने लिए 7 फेरे

Leave a Reply