दिल्ली में साहित्य मेला शुरू: 10 दिन चलने वाले इस आयोजन में कई लेखक और कलाकार होंगे शामिल

दिल्ली में साहित्य मेला शुरू: 10 दिन चलने वाले इस आयोजन में कई लेखक और कलाकार होंगे शामिल

प्रेषित समय :10:42:30 AM / Sat, Feb 19th, 2022

दिल्ली में साहित्य मेला लगने जा रहा है. ये साहित्य मेले का 10वां संस्करण हैं. 27 फरवरी तक चलने वाले इस मेले का आयोजन इस बार भी कोरोना की वजह से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा. मेले में विभिन्न मंत्रियों से लेकर लेखक और कलाकार शामिल होंगे. कोरोना महामारी और लॉकडाउन के साथ पिछले साल 9वें संस्करण को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित कर दिया गया था. जिसमें लेखक और मॉडरेटर वर्चुअल रूप से जुड़ रहे थे. महामारी की वजह से पिछले साल की तरह इस साल भी महोत्सव के 10वें संस्करण को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया जाएगा.

महोत्सव की निदेशक भारती भार्गव ने कहा कि पिछले दो सालों से दिल्ली साहित्य महोत्सव ने वास्तव में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया है. इस दौरान न केवल केंद्रीय मंत्रियों, नोबेल पुरस्कार विजेताओं और बेस्टसेलर लेखकों ने भाग लिया है, बल्कि दर्शकों और प्रतिभागियों के मामले में भी व्यापक पहुंच सुनिश्चित की है. डिजिटल प्लेटफॉर्म ने दुनिया भर में फैले दर्शकों के साथ व्यापक जुड़ाव का अवसर प्रदान किया है.

दिल्ली साहित्य महोत्सव-2022 की सूची में नोबेल पुरस्कार विजेता और लेखक डॉ. कैलाश सत्यार्थी, डॉ. शशि थरूर, केंद्रीय संस्कृति मंत्री किशन जी. रेड्डी, केंद्रीय मंत्री और लेखक भूपेंद्र यादव के साथ अर्थशास्त्री इला पटनायक भी मौजूद रहेंगी. महोत्सव में राजनेता मनीष तिवारी अपनी पुस्तक 10 फ्लैशप्वाइंट 20 इयर्स के माध्यम से सालों से भारत की आतंकवाद विरोधी रणनीति का विश्लेषण करेंगे.

बॉलीलुड कलाकार भी करेंगे समारोह में शिरकत

दर्शक पौराणिक लेखिका भानुमति नरसिम्हन के साथ एक सत्र को देख सकेंगे. बॉलीवुड अभिनेता नीना गुप्ता और दिव्या दत्ता, अजय कुमार पांडे और सागरिका घोष इस समारोह में शिरकत करेंगे. डिजिटल लेखकों को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से साहित्य महोत्सव ने इंस्टा-कहानी नामक युवा प्रतिभाओं के लिए एक विशेष प्रतियोगिता शुरू की है. प्रतिभागियों को सेलिब्रेटिंग द इंडियन इन मी या रिजॉइसिंग लाइफ विषय पर अपनी कहानी सुनाने और एक मिनट के वीडियो-रील के रूप में अपने आकर्षक और विचारोत्तेजक विचार पर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के ओल्ड सीमापुरी इलाके में संदिग्ध बैग में मिली IED, जांच करने पहुंची थी NSG

तकनीकी खराबी के कारण एयर विस्तारा की फ्लाइट की दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग, 146 यात्री विमान में थे सवार

दिल्ली से सोगरिया के बीच रेलवे ने शुरू की नई ट्रेन, यहां जानिए टाइम टेबल

बार-बार 'सर' कहलाने से परेशान हुईं दिल्ली हाईकोर्ट की जज रेखा पल्ली

नई दिल्ली: टीचिंग और नॉन-टीचिंग पदों के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू 24 फरवरी से

Leave a Reply