एमपी के बिजली उत्पादन इकाइयों में कोयले की भारी तंगी, प्रोडक्शन में गिरावट दर्ज

एमपी के बिजली उत्पादन इकाइयों में कोयले की भारी तंगी, प्रोडक्शन में गिरावट दर्ज

प्रेषित समय :15:04:24 PM / Sun, Feb 20th, 2022

जबलपुर. मप्र पावर जनरेशन कंपनी के ताप गृह में कोयले की काफी तंगी बनी हुई. पिछले दिनों संजय गांधी ताप गृह की 210 मेगावाट इकाई को सिर्फ इसी वजह से बंद किया गया था, क्योंकि कम कोयला स्टाक में बचा हुआ था. इधर लगभग सभी ताप गृहों में कोयले की कमी है. उत्पादन पूरी क्षमता से हुआ तो हफ्ते भर के लिए भी कोयला नहीं है. हालांकि कंपनी प्रबंधन का कहना है कि धीरे-धीरे कोयला इकाईयों में पहुंच रहा है. ये जरूर है कि कोयला कम आ रहा है. कंपनी सूत्रों की माने तो कोल कंपनियों का बकाया अधिक होने के कारण भी कोल की सप्लाई पर असर आया है.

3541 मेगावाट हो रही बिजली उत्पादन

 मप्र पावर जनरेशन कंपनी की कुल क्षमता 5400 मेगावाट बिजली पैदा करने की है, लेकिन अभी 3541 मेगावाट ही बिजली पैदा हो रही है. इसमें कई इकाईयां बंद है. इसकी एक वजह कोयले की कमी भी है. बता दे कि प्रबंधन ने इकाईयों को आने वाले दिनों में बिजली की मांग अधिक होने पर चालू करने के लिए कोयला बचाया हुआ है.

प्रोडक्शन में गिरावट दर्ज

 मप्र पावर जनरेशन कंपनी क्षमता से कम बिजली का उत्पादन कर रहा है. संजय गांधी ताप गृह में इकाईयां बंद है. इसके अलावा सिंगाजी में बिजली क्षमता से आधी पैदा हो रही है. अमरकंटक में 210 मेगावाट की एक इकाई से 213 मेगावाट बिजली बन रही है. वहीं सारणी ताप गृह में 1330 मेगावाट की क्षमता में 500 मेगावाट बिजली बन रही है. इसी तरह संजय गांधी ताप गृह बिरसिंहपुर में 1340 मेगावाट की क्षमता है लेकिन 845 मेगावाट ही बिजली बन रही है. श्री सिंगाजी ताप गृह की कुल क्षमता 2720 मेगावाट है जिसकी तुलना में 1783 मेगावाट बिजली बनाई जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर ईओडब्ल्यू द्वारा पकड़ा गया रिश्वत का दूसरा आरोपी भी जेल पहुंचा..!

जबलपुर में बर्तन साफ करने आए शातिर ठग 3 लाख रुपए के जेवर ले गए..!

नागपुर में पकड़े गए जबलपुर के बिल्डरों को धमकी देने, हत्या की सुपारी देने वाले कुख्यात बदमाश

मदन महल स्टेशन पर 28 फरवरी तक नहीं होगा 8 ट्रेनों का ठहराव, जबलपुर स्टेशन से बैठ सकेंगे यात्री

जबलपुर ईओडब्ल्यू की टीम के हत्थे चढ़ते ही रिश्वत 15 हजार रुपए फेंककर भागा बीआरसी..!

अजमेर दरगाह में भीड़ के बीच श्रद्धालुओं के मोबाइल फोन चोरी करने वाले शातिर बदमाश जबलपुर में पकड़े गए..!

Leave a Reply