गुजरात: किसानों को सरकार स्मार्ट फोन खरीदने पर आर्थिक सहायता, मिलेगी खेती, पशुपालन, मौसम की जानकारी

गुजरात: किसानों को सरकार स्मार्ट फोन खरीदने पर आर्थिक सहायता, मिलेगी खेती, पशुपालन, मौसम की जानकारी

प्रेषित समय :15:29:00 PM / Fri, Feb 25th, 2022

अहमदाबाद. गुजरात के छह हजार किसानों को सरकार स्मार्ट फोन खरीदने पर आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई. फोन खरीदने के बाद चालू करते ही किसान के खाते में जमा की गई सहायता राशि मिलने का संदेश पहुंचा. किसानों को मोबाइल पर खेती, पशुपालन, मौसम आदि की जानकारी मिलती रहे इसके लिए सरकार राज्य के हर किसान के हाथ में स्मार्ट फोन पहुंचाना चाहती है.

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में करीब 3 दर्जन किसानों को स्मार्ट फोन सहायता राशि का वितरण कर इस योजना की शुरुआत की जबकि राज्य में 70 स्थलों पर आयोजित किसान शक्ति कार्यक्रम के जरिए 5900 किसानों को स्मार्ट फोन उपलबध कराये गये. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरु की गई डिजीटल क्रांति में किसान पीछे नहीं रहे. केंद्र सरकार की ही किसान शक्ति योजनाओं का लाभ उन्हें मिल सके.

खेती, पशुपालन, मौसम, खाद, बीज, फल-सब्जी व अनाज के वर्तमान दामों की सूचनाएं भी उनहें अविरल मिलती रहे, इन्हीं उद्देश्य से राज्य सरकार ने 5 हजार 900 किसानों को 3 करोड 87 लाख रु की आर्थिक सहायता कर स्मार्ट फोन से सज्ज किया है. सरकार राज्य में जीरो बजट खेती को प्रोत्साहन देती है तथा किसानों को डिजीटल माध्यमों से लगातार इससे संबंधित जानकारियां व सूचनाएं दी जाती है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता किसानों का कल्याण है, किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए सरकार हमेशा उनके साथ खडी है. प्रधानमंत्री मोदीने किसानों के कल्याण के लिए उन्हें आर्थिक रुप से सम्रद्ध बनाने का संकल्प व्यक्त किया है. केंद्र सरकार की ओर से किसानों के खाते में सीधे आर्थिक सहायता पहुंच रही है.

मुख्यमंत्री ने बताया कि ऑनलाइन एवं डिजीटल तकनीक के बाद गुजरात क्रषि विभाग केे आई किसान पोर्टल से एक साल में 27 लाख से अधिक किसानों के आवेदन मिले. मुख्यमंत्री ने किसानों को ड्रोन के जरिए खेतों में दवा छिडकाव व जीरो बजट रसायन मुक्त खेती का आह्रवान किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात हाई कोर्ट ने कहा- एलएलपी पार्टनर की निजी संपत्ति कुर्क नहीं कर सकते

गुजरात: सूरत समेत 6 महानगरों से नाइट कर्फ्यू हटा, 21 से सभी स्कूल खुलेंगे

शख्स ने की 30 साल बाद दोबारा MBBS कोर्स में दाखिले की मांग, गुजरात हाई कोर्ट ने पूछा- इस उम्र में कर पाएंगे इंटर्नशिप

गुजरात में सोमवार से सभी स्कूल और कॉलेज ऑफलाइन होंगे, ऑनलाइन पढाई की नहीं है इजाज़त

गुजरात कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता जयराज सिंह ने दिया इस्तीफा; बोले- पार्टी ऐसे नेताओं की निजी संपत्ति बन गई जो चुनाव नहीं जीत सकते

Leave a Reply