यूक्रेन का दावा: 800 से ज्यादा रूसी सैनिक मारे, 30 टैंक और 7 जासूसी एयरक्राफ्ट भी किए तबाह

यूक्रेन का दावा: 800 से ज्यादा रूसी सैनिक मारे, 30 टैंक और 7 जासूसी एयरक्राफ्ट भी किए तबाह

प्रेषित समय :10:22:25 AM / Fri, Feb 25th, 2022

कीव. रूसी और यूक्रेन की सेना के बीच जंग जारी है. इस बीच यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि उन्होंने युद्ध के दौरान रूस के 800 से ज्यादा सैनिकों को मार गिराया है. यूक्रेन की रक्षा मंत्री Hanna Malyar के मुताबिक, रूस के 7 एयरक्राफ्ट, 6 हेलिकॉप्टर, 30 टैंक को नष्ट किया गया है. यूक्रेन सरकार ने 18 से 60 साल के पुरुषों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है. कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि यूक्रेन ने अपने 10 हजार नागरिकों को मुकाबले के लिए राइफलें दी हैं. अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन पर रूस की तरफ से कुल 203 हमले किए गए जिनमें 160 हमले मिसाइलों से और 83 लैंड बेस्ड टारगेट हिट किए. रूसी हमले में अब तक 137 लोग मारे जा चुके हैं, वहीं 316 घायल हैं.

शुक्रवार सुबह ही यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बयान भी जारी किया. उन्होंने कहा कि दुनिया ने हमें जंग में लड़ने के लिए अकेला छोड़ दिया है. उन्होंने बताया कि वे कीव में हैं और वहां रूसी सेना दाखिल हो गई है. उन्होंने यह भी कहा कि इन रूसियों का पहला टारगेट वही हैं और दूसरा टारगेट उनकी फैमिली है. यूक्रेन पर हमले के खिलाफ रूस के विभिन्न शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं. रूस पुलिस ने यूक्रेन के खिलाफ हमले का विरोध कर रहे 1700 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.

यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया. बाइडेन ने कहा, पुतिन हमलावर हैं, उन्होंने युद्ध को चुना. अब वे और उनका देश हमले के नतीजे भुगतेगा. बाइडन ने कहा, दुनिया के ज्यादातर देश रूस के खिलाफ हैं. हालांकि, बाइडन ने साफ कर दिया कि वे यूक्रेन में अपनी सेना नहीं भेजेंगे.

हालांकि, बाइडन ने कहा कि वे नाटो देशों की इंचभर भी जमीन की रक्षा करेंगे. हम G-7 देश मिलकर रूस को जवाब देंगे. VTB समेत रूस के 4 और बैंकों पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे. बाइडन ने कहा, रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात करने की मेरी कोई योजना नहीं है. वह पूर्व सोवियत संघ को फिर से स्थापित करना चाहते हैं. मुझे लगता है कि उनकी महत्वाकांक्षा उस जगह के बिल्कुल विपरीत हैं, जहां इस समय हम हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने की पुतिन से बात, यूक्रेन में भारतीयों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया

यूक्रेन में फंसे छात्र, पीएम मोदी से मांगी मदद, बोले-हर तरफ दहशत का मंजर

युद्ध के संकट के बीच आज रात व्लादिमीर पुतिन से बात कर सकते हैं PM मोदी, यूक्रेन के मुद्दे पर होगी बातचीत

यूक्रेन में फंसी जबलपुर की दो बेटियां, एमपी के 27 स्टूडेंट घर वापसी के लिए बैचेन, परिजन चितिंत

रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध होने से 8 साल में पहली बार ब्रेंट क्रूड का भाव 105 डॉलर प्रति बैरल के पार

Leave a Reply