झारखंड की फूड डिश- धुस्का

झारखंड की फूड डिश- धुस्का

प्रेषित समय :11:17:20 AM / Sun, Feb 27th, 2022

हमारा देश खान-पान के मामले में विविधताओं से भरा हुआ है. राज्य बदलने के साथ ही जीवनशैली और खान-पान में बड़ा बदलाव देखने को मिल जाता है. कई लोग खाने के मामले में बड़े ही सिलेक्टिव होते हैं तो कई लोग ऐसे भी होते हैं जो हमेशा खाने में कुछ न कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं. आप भी नाश्ते में अगर इस बार कुछ नया प्रयोग करना चाहते हैं तो हम आपको झारखंड में त्यौहारों के अवसर पर बनने वाली फूड डिश धुस्का बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. धुस्का बनाने की रेसिपी काफी आसान है और इसे बनाकर आलू की सब्जी के साथ खाया जा सकता है. ये रेसिपी कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है.

धुस्का बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1 कप
उड़द की दाल – 1/2 कप
चने की दाल – 1 टेबलस्पून
तेल – 200 ग्राम तेल
नमक – स्वादानुसार

धुस्का बनाने की विधि
झारखंड की फूड डिश धुस्का बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल, चने की दाल और चावल को लेकर उन्हें अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद सभी को 5-6 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. तय समय के बाद दाल और चावल को पानी से निकालें और मिक्सी की मदद से पीसकर बैटर तैयार कर लें. इसमें स्वादानुसार नमक भी मिला सकते हैं. अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो एक बड़ी चम्मच की मदद से दाल-चावल के पेस्ट को कड़ाही में डालकर तलें.

धुस्का को कड़ाही में डालने के बाद लगभग दो मिनट तक पलट-पलट कर तब तक डीप फ्राई करें जब तक उनका रंग सुनहरा न हो जाए. दोनों तरफ से गोल्डन कलर होने के बाद धुस्का को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह बाकी बचे सारे पेस्ट से धुस्का तैयार कर लें. अब आपके नाश्ते के लिए गर्मागर्म धुस्का तैयार हो चुके हैं. इन्हें आलू की सब्जी या किसी अन्य रसदार सब्जी के साथ परोसा जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मंगलोरियन रेसिपी- एग घी रोस्ट

कुंग पाओ पनीर रेसिपी

महाराष्ट्र की स्पेशल रेसिपी बासुंदी

अक्की की रोटी, जानें रेसिपी

स्टफ्ड इडली रेसिपी

जीरा राइस रेसिपी

स्विस रोल रेसिपी

Leave a Reply