नाइजीरिया में अवैध तेल रिफाइनरी में विस्फोट से 100 लोगों से अधिक के मारे जाने की आशंका

नाइजीरिया में अवैध तेल रिफाइनरी में विस्फोट से 100 लोगों से अधिक के मारे जाने की आशंका

प्रेषित समय :10:19:34 AM / Sun, Apr 24th, 2022

पोर्ट हरकोर्ट. अफ्रीकी देश नाइजीरिया के दक्षिणी इलाके की एक अवैध तेल रिफाइनरी में विस्फोट के बाद कई लोगों के जलने की आशंका है. स्थानीय पुलिस ने विस्फोट की पुष्टि करते हुए कहा कि यह हादसा हुआ था, लेकिन हताहतों की संख्या का विवरण अभी तक सामने नहीं आ सका है. आशंका जताई जा रही है कि 100 से अधिक लोग इसमें मारे जा चुके हैं. यूथ एंड एनवायर्नमेंटल एडवोकेसी सेंटर के कार्यकारी निदेशक फेनफेस डुमनामेने ने कहा कि कई शवों की पहचान मुश्किल है. कई लोग जान बचाने को पेड़ों की शाखाओं पर लटक गए, लेकिन फिर भी उनको बचाया नहीं जा सका.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि विस्फोट में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं. पुलिस ने कहा कि शुक्रवार देर रात एक अवैध रिफाइनरी की साइट पर एक विस्फोट हुआ थाए जहां ऑपरेटर और उनके संरक्षक व्यापार के लिए एकत्र हुए थे. रिवर स्टेट पुलिस की प्रवक्ता ग्रेस इरिंगे-कोको ने एएफपी को ब्योरा दिए बिना बताया कि घटना नदियों और इमो राज्य के बीच की सीमा पर हुई.

अफ्रीका में नाइजीरिया कच्चे तेल का सबसे बड़ा उत्पादक है. दक्षिणी-तेल क्षेत्र में अवैध क्रूड रिफाइनिंग आम है जहां तेल चोर कच्चे तेल की चोरी करने के लिए पाइपलाइनों में तोडफ़ोड़ करते हैं, जिसे वे काला बाजार में बेचने के लिए परिष्कृत करते हैं. तेल उत्पादक नाइजर डेल्टा में अधिकांश लोग गरीबी में रहते हैं, भले ही देश प्रति दिन लगभग दो मिलियन बैरल के साथ महाद्वीप का सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है.

नाइजीरिया में पाइपलाइन में आग लगना आम बात है, कुछ हद तक खराब पाइपलाइन रखरखाव के कारण, लेकिन चोरों के कारण भी, जो पाइपलाइनों में तोडफ़ोड़ करते हैं और इसे काला बाजार में बेचते हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बाड़मेर को 275 करोड़ की सौगात, रिफाइनरी के मुद्दे पर आपस में भिड़े गहलोत और मोदी के मंत्री

मुंबई में रिफाइनरी से संदिग्ध केमिकल पाउडर गिरता देख मची दहशत, दमकल विभाग-पुलिस और बीएमसी ने संभाला मोर्चा

उत्तर प्रदेश में रिफाइनरी की पाइप लाइन से तेल चोरी के आरोप में मुजफ्फरनगर DSO गिरफ्तार

बिहार के बरौनी रिफाइनरी में ब्लास्ट, 17 कर्मी जख्मी, मौत की अफवाह के बाद हंगामा

निजी हाथों में जाएगी मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी बीना रिफाइनरी

Leave a Reply