केन्द्रीय कृषि मंत्री तोमर का बड़ा दावा: किसानों की आय में दस गुना हुई वृद्धि

केन्द्रीय कृषि मंत्री तोमर का बड़ा दावा: किसानों की आय में दस गुना हुई वृद्धि

प्रेषित समय :20:31:31 PM / Wed, Apr 27th, 2022

नई दिल्ली. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दावा किया है कि किसानों की आय न केवल दोगुनी हुई है बल्कि दस गुना बढ़ गई है. तोमर ने यह भी कहा कि आधुनिक तरीके से खेती करने वाले किसानों को गांवों में जाकर जागरूकता फैलानी चाहिए ताकि सभी किसान अपना आर्थिक विकास हासिल कर सकें. वह किसान भागीदारी, हमारी प्राथमिकता अभियान के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे. केंद्र की भाजपा सरकार ने 2016 से 2022 के बीच देश में किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा था. वह किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारा है, अभियान के शुभारंभ पर बोल रहे थे.

श्री तोमर ने कहा कि किसान समृद्ध हुए हैं और उनके परिवार अत्याधुनिक तकनीक और कृषि संबंधी योजनाओं की मदद से समृद्ध हुए हैं. पांच से छह साल में ऐसे किसानों की आय दोगुनी होकर दस गुना हो गई है. तोमर ने फसल बीमा संपर्क अभियान को संबोधित करते हुए कहा कि अगर ये किसान कृषि दूत बनकर गांवों में जाएंगे और अन्य किसानों को शिक्षित करेंगे, तो कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी. किसानों के उत्पाद एमएसपी से बेहतर दाम पर मिल रहे हैं. गेहूं और सरसों के अच्छे दाम मिल रहे हैं. सरसों के तेल में मिलावट बंद होने से किसान राहत महसूस कर रहे हैं. तोमर ने कहा कि सरकार किसानों के हित में अन्य कदम उठाएगी.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि अवसंरचना की स्थापना के लिए एक लाख करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं. इसमें से 8,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई थी. भण्डारण एवं अन्य सुविधाओं का विकास होगा, अत्याधुनिक तकनीक एवं कृषि संबंधी कल्याणकारी योजनाओं ने किसानों को समृद्ध किया है और उनके परिवारों को समृद्ध बनाया है.

तोमर ने यह भी दावा किया कि ऐसे किसानों की आय पांच से छह साल में दो से दस गुना बढ़ गई है. पूरे देश में प्राकृतिक कृषि के तहत क्षेत्र को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. प्राकृतिक खेती से किसानों की उत्पादन लागत कम होगी. तोमर ने कहा कि देश भर में 38 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में प्राकृतिक खेती की जा रही है और इसका लाभ भी किसानों को मिल रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में भरभरा कर गिरी 3 मंजिला इमारत, मलबे में दबने से एक मजदूर की मौत

केंद्र सरकार को SC का झटका, दिल्ली के सरोजिनी नगर में 200 झुग्गियों को हटाने पर लगाई रोक

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से हराया, पंत ने अंपायरिंग पर उठाए सवाल

आईपीएल: राजस्थान ने आखिरी 5 ओवर्स में ठोंके 67 रन, दिल्ली के सामने 223 का टारगेट, बटलर ने जड़ा तूफानी शतक

दिल्ली में राज्य सरकार 18 से 59 तक के लोगों को लगवायेगी मुफ्त बूस्टर डोज

Leave a Reply