थल सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण करने के बाद बोले जनरल मनोज पांडे- मेरे लिए गर्व का पल

थल सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण करने के बाद बोले जनरल मनोज पांडे- मेरे लिए गर्व का पल

प्रेषित समय :12:45:04 PM / Sun, May 1st, 2022

नई दिल्ली. जनरल मनोज पांडे ने आज भारतीय थल सेना के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया. साउथ ब्लॉक में इन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. यह पहली बार था जब इस मौके पर भारतीय वायुसेना और नौसेना के प्रमुख मौजूद रहे. भारतीय थल सेना की कमान संभालने के बाद जनरल मनोज पांडे ने कहा कि देश की रक्षा सबसे ऊपर है. हम हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि मैं अन्य दो सेना प्रमुखों को अच्छी तरह से जानता हूं. यह तीनों सेवाओं के बीच तालमेल, सहयोग और संयुक्तता की अच्छी शुरुआत है.

उन्होंने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम तीनों मिलकर काम करेंगे और राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए चीजों को आगे बढ़ाएंगे. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि मेरे लिए ये बेहद गर्व का पल है और सम्मान की बात है कि मुझे भारतीय थल सेना का नेतृत्व करने का मौका मिला है.

उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा और अखंडता को बनाए रखने में सेना का बहुत योगदान है. मैं देशवासियों को आश्वासन देने चाहता हूं कि भारतीय थल सेना अपने इस काम को आगे भी जारी रखेगी. विश्व में भू-राजनैतिक स्थिति बदल रही है. हमारे सामने कई तरह की चुनौती है, लेकिन उन सभी चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय थल सेना पूरी तरह तैयार है. जनरल मनोज पांडे ने कहा कि तीनों सेनाएं एक दूसरे के साथ समन्वय बनाकर काम करेंगी.

अपने करियर में जनरल मनोज पांडे पश्चिमी थिएटर में एक इंजीनियर ब्रिगेड, एलओसी पर पैदल सेना ब्रिगेड, लद्दाख सेक्टर में एक पवज़्तीय डिवीजन और उत्तर-पूवज़् में एक कोर की कमान संभाली है. थल सेना प्रमुख बनने से पहले वह पूवीज़् सैन्य कमान का नेतृत्व कर रहे थे. य?ह सैन्य कमान सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा की रखवाली करती थी. सबसे पहले दिसंबर 1982 में उन्हें कोर ऑफ इंजीनियर्स में कमीशन दिया गया था.

जनरल मनोज पांडे स्टाफ कॉलेज, केम्बरली से स्नातक हैं और उन्होंने आर्मी वॉर कॉलेज, महू और दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज में हायर कमांड कोर्स में भी भाग लिया है. अपनी 4 दशक की सैन्य सेवा में वह ऑपरेशन विजय और ऑपरेशन पराक्रम में भाग ले चुके हैं. पूर्वी कमान का कार्यभार संभालने से पहले वह अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ का कार्यभार संभाल चुके हैं. वह भारतीय थल सेना प्रमुख बनने वाले इंजीनियरिंग कोर के पहले अधिकारी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सेना के उप प्रमुख के पद पर नियुक्त हुए लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे, मिला गार्ड ऑफ ऑनर

19 मई को हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए रवाना होगा पहला जत्था, सेना ने हटाई बर्फ

सेना का जवान अपनी शादी में घुड़चढ़ी के लिए परेशान, मांगी पुलिस से सुरक्षा

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ में सेना का जवान शहीद, ऑपरेशन जारी

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे नए थलसेना प्रमुख, सीडीएस पद की प्रतिस्पर्धा में एमएम नरवणे सबसे आगे

Leave a Reply