आज का दिनः गुरुवार 5 मई 2022, इसलिए राशिफल एक जैसा प्रभावी नहीं होता है!

आज का दिनः गुरुवार 5 मई 2022, इसलिए राशिफल एक जैसा प्रभावी नहीं होता है!

प्रेषित समय :19:10:30 PM / Wed, May 4th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* प्रतिदिन के राशिफल को लेकर कई व्यक्ति असमंजस में रहते हैं. कुछ लोग ऊपरी तौर पर विसंगतियां देखने के बाद या तो इससे छुटकारा पा लेते हैं या फिर उलझन में रहते हैं. आइए, देखते हैं कि प्रतिदिन भविष्य कैसे प्रभावी होता है?
* किसी भी दिन का भविष्य ग्रहों के गोचर पर निर्भर है.
* शनि, गुरु, राहु, केतु जैसे ग्रह एक ही राशि में लंबे समय तक भ्रमण करते हैं इसलिए इनके आधार पर वार्षिक प्रभाव का आकलन होता है.
* सूर्य, बुध, शुक्र, मंगल जैसे ग्रह तकरीबन एक माह के आसपास एक राशि में भ्रमण करते हैं जिससे इनका मासिक प्रभाव देखा जाता है.
* दैनिक भविष्यफल आमतौर पर चन्द्रमा के गोचर के आधार पर होता है क्योंकि चन्द्रमा तकरीबन दो दिन तक एक ही राशि में भ्रमण करते हैं.
* ग्रहों के गोचर के आधार पर सार्वजनिक भविष्य देखा जरूर जाता है, लेकिन इसकी तीव्रता... हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होती है जो व्यक्ति विशेष की जन्म पत्रिका में उपस्थित कारक/अकारक ग्रहों के प्रभाव, दशा/महादशा, वर्षफल आदि पर निर्भर रहती है, यही वजह है कि... एक ही राशि के व्यक्तियों को राशिफल के सापेक्ष एक ही प्रकृति के अलग-अलग परिणाम प्राप्त होते हैं.
* इसके अलावा, हर व्यक्ति की चंद्र राशि, सूर्य राशि, नाम राशि, लग्नराशि आदि अलग-अलग होती हैं. इनमें से प्रभावी राशि का ही भविष्यफल व्यक्ति विशेष के लिए सही बैठता है.
* चन्द्रमा की गणना से राशिफल तकरीबन दो दिन तक एक जैसा होता है लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है, इसका कारण यह है कि जन्म नक्षत्र के सापेक्ष भी समय प्रभावित होता है. इसलिए अधिक सूक्ष्म भविष्यफल के लिए जन्म नक्षत्र के सापेक्ष तीन चक्रीय नक्षत्र फल पर ध्यान देना चाहिए.
* एक ही राशि के हर व्यक्ति की उस राशि में जन्म के सापेक्ष शून्यारंभ स्थिति अलग-अलग होती है, इसलिए परिणाम का प्रभाव अलग-अलग समय में प्राप्त होता है. समय में संशोधन से सही राशिफल प्राप्त किया जा सकता है!
* सार्वजनिक राशिफल महज भाग्य के प्रभाव को दर्शाता है, परिणाम का प्रतिशत जन्म कुंडली की प्रबलता और श्रेष्ठ कर्म की इच्छाशक्ति पर निर्भर होता है!
* इसलिए, अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज मेष राशि वाले नए कार्य को सावधानीपूर्वक शुरू करें. निराशा मिल सकती है. अपनी इच्छा शक्ति मजबूत रखें. रिश्तों में बहस में ना पड़ें, इससे आपका समय खराब होगा.

वृष राशि:- कोई अनचाहा बदलाव आपको थोड़ा परेशान कर सकता है. आप निराश और हताश महसूस करेंगे. जरूरी कामों को आज के दिन के लिए टाल दें. कोई जोखिम ना लें, किसी भी निवेश आदि से बचें.

मिथुन राशि:- कार्य और व्यक्तिगत जीवन मे कमिटमेंट करने के पहले सोचें, कमिटमेंट ना करना बेहतर हो सकता है. आपके अनुभव के आधार पर निर्णय लेना फायदेमंद साबित हो सकता है.

कर्क राशि:- बड़ी सफलता के लिए आवश्यक कदम होगा. नई नौकरी के योग है. धन संबंधित समस्या से छुटकारा मिल सकता है. नए अवसरों में सीखने को बहुत कुछ मिलेगा. ट्रैडिंग का व्यवसाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

सिंह राशि:- आज आपको बैलेंस करना होगा, अपने काम औऱ पारिवारिक जीवन में बेहतर सामंजस्य के लिए प्राथमिकता को तय कीजिए. आज नए प्रयोग से आपको सफलता तो मिलेगी लेकिन दूसरों के मतों का भी ध्यान रखें.

कन्या राशि:- दिन आपके लिए काफी संघर्षमय रहेगा, परिणाम के लिए संघर्ष करना पड़ेगा. इस दौरान कई नए लोगों से मुलाकात होगी, जो जीवन के नए पाठ सिखाएंगे. कॉम्पिटिशन की भावना ना रखें.

तुला राशि:- आज आपके पास कठोर निर्णय लेने का समय है. अपने काम की पूरी रूपरेखा बनाकर ही आपको आगे बढ़ना चाहिए. आपको अपने अधिकारों को ठीक से समझते हुए उनका उपयोग करना होगा.

वृश्चिक राशि:- करियर में नई ऊंचाइयां मिल सकती हैं. अप्रत्याशित घटनाएं हो सकती हैं, सावधान रहें. पारिवारिक जीवन मे पुराने बिगड़े रिश्ते सुधारने का समय है. समय अनुकूल रहेगा, सफलता मिलेगी.

धनु राशि:- आज आपकी पुरानी यादें ताजा होंगी, नए लोगों से जान-पहचान हो सकती है. दिन आपके लिए मांगलिक योग भी लेकर आ सकता है. परिवार में कोई शुभ प्रसंग आ सकता है.

मकर राशि:- आज आपको कुछ खास काम की नई जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, जिसको आप बखूबी अंजाम देंगे.आप कुछ नया करने के लिए हमेशा तैयार से रहेंगे और काम को एन्जॉय करेंगे. आपकी समझ के दायरे भी बढ़ेंगे.

कुम्भ राशि:- आज आप खुद को भावनात्मक रूप से बेहद मजबूत महसूस करेंगे. जिससे आपके रिश्ते में भी मजबूती आएगी. आप कुछ जगहों पर बहादुर साबित हो सकते हो. कार्य स्थल पर सफलता मिलेगी.

मीन राशि:- आज आपको असुरक्षा की भावना परेशान कर सकती है. आप अपने आसपास की गैरजरूरी चीजों के प्रति भी आसक्त होंगे. आपका व्यवहार थोड़ा कंजूस व्यक्ति जैसा होगा पर कुछ स्थिति में आप उदार भी होंगे.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                           पहला- अमृत
दूसरा- रोग                             दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                         तीसरा- रोग
चौथा- चर                             चौथा- काल
पांचवां- लाभ                        पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                          छठा- उद्वेग
सातवां- काल                        सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                        आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग -
गुरुवार, 5 मई 2022
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते22
मास वैशाख
दिन काल13:20:53
तिथि चतुर्थी - 10:02:15 तक
नक्षत्र मृगशिरा - 06:16:33 तक
करण विष्टि - 10:02:15 तक, बव - 23:18:26 तक
पक्ष शुक्ल
योग सुकर्मा - 18:05:33 तक
सूर्योदय 05:37:35
सूर्यास्त 18:58:29
चन्द्र राशि मिथुन
चन्द्रोदय 08:33:59
चन्द्रास्त 23:11:00
ऋतु ग्रीष्म
अभिजित मुहूर्त 11:41 ए एम से 12:33 पी एम
अग्निवास पाताल - 10:00 ए एम तक ,पृथ्वी
दिशा शूल दक्षिण
चन्द्र वास पश्चिम
राहु वास दक्षिण

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गणगौर पूजन: शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और तीज का महत्व

मास अनुसार देवपूजन

जबलपुर में एक मार्च को महाशिवरात्रि पर शिव पंचायतन मंदिर में होगा पूजन अभिषेक

जानकी जयंती पर अभिषेक पूजन कर मांगेंगी पति की लंबी उम्र

वसंत पंचमी तिथि पूजन मुहूर्त सुबह 07:07 बजे से 12 :35 तक लाभदायक

Leave a Reply