गुजरात की लड़की खुद से करेगी शादी, होंगी सभी रस्में लेकिन नहीं होगा कोई दूल्हा

गुजरात की लड़की खुद से करेगी शादी, होंगी सभी रस्में लेकिन नहीं होगा कोई दूल्हा

प्रेषित समय :20:53:13 PM / Thu, Jun 2nd, 2022

वडोदरा. गुजरात के वडोदरा में एक अनोखी शादी की काफी चर्चा है. इस शादी में सामान्य शादी की तरह तो सब कुछ होगा, लेकिन दूल्हा नहीं होगा, क्योंकि दुल्हन ने खुद से ही शादी करने का निर्णय लिया है. 24 साल की क्षमा बिंदु ने अपने शादी के लिए ज्वेलरी और लहंगा खरीदने के साथ पार्लर भी बुक किया है, लेकिन हैरानी की बात ये है कि इस शादी में दूल्हा नहीं होगा और क्षमा खुद के साथ ही शादी करने जा रही हैं.

वडोदरा की क्षमा ने बताया कि गुजरात में शायद ये पहली सेल्फ मैरिज या सोलोगैमी है. साथ ही कहा कि किशोरावस्था के बाद से मैं कभी शादी नहीं करना चाहता थी. किसी तरह, परंपरा ने मुझे कभी आकर्षित नहीं किया, लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी और इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया. क्षमा ने कहा कि कुछ लोग भले ही इस शादी को गलत मानें, लेकिन मेरे माता-पिता खुले विचारों वाले हैं और उन्होंने उसकी शादी को अपना आशीर्वाद दिया है.

क्षमा ने कहा कि एक वेब सीरीज में एक एक्ट्रेस ने कहा था कि हर महिला दुल्हन बनना चाहती है, लेकिन पत्नी नहीं और इसके बाद से खुद से शादी करने का विचार मन में आया. इसके बाद क्षमा ने ये पता लगाने के लिए कुछ ऑनलाइन रिसर्च किया कि क्या देश में किसी भारतीय महिला ने खुद से शादी की है, लेकिन उसे कोई नहीं मिला. क्षमा ने कहा कि शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली पहली हूं, जहां शादियों को पवित्र माना जाता है.

क्षमा ने कहा कि सेल्फ मैरिज खुद के लिए और खुद के लिए बिना शर्त प्यार होने की प्रतिबद्धता है. ये वयस्कता में कदम रखने और आत्म-स्वीकृति की मान्यता भी है. साथ ही कहा कि लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं, जिससे वे प्यार करते हैं. मैं खुद से प्यार करती हूं और इसलिए ये शादी कर रही हूं. एमएस यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में ग्रेजुएट होने के बाद क्षमा एक प्राइवेट फर्म आउटसोर्सिंग मैनपावर के लिए काम करती है.

ये शादी मंदिर में होगी. साथ ही शादी का निमंत्रण भी भेज दिया गया है. मेहंदी की रस्म 9 जून को है और शादी 11 जून को शाम 5 बजे होगी. मेहंदी समारोह के लिए सफेद धोती और कुताज़् और शादी के दिन हल्दी के लिए साड़ी है. क्षमा की मां वीडियो कॉल के जरिए उसे आशीर्वाद देंगी. वहीं शादी के बाद क्षमा हनीमून पर भी जाएंगी, जिसके लिए उन्होंने गोवा को चुना है और वो वहां दो हफ्ते तक रहेंगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात के पालनपुर में नाराज हजारों किसानों ने निकाली बाइक रैली, 97 गांवों को नर्मदा कमांड एरिया में लाने की मांग

आईपीएल के फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को हराकर गुजरात टाइटंस ने जीता खिताब

आईपीएल फाइनल: राजस्थान ने गुजरात को दिया 131 रन का टारगेट, कप्तान हार्दिक पंड्या की जोरदार गेंदबाजी

टाटा मोटर्स करेगी फोर्ड के साणंद प्लांट का अधिग्रहण करेगी, गुजरात सरकार से मंजूरी मिली

गुजरात: आदिवासियों पर मेहरबान हुई सरकार, सस्ती दरों पर दे रही बीज और खाद

Leave a Reply