सागर के इस मंदिर के पुजारी की अनूठी पहल पर घराती बना पूरा गांव, धूमधाम से कराया गरीब मुस्लिम बेटी का निकाह

सागर के इस मंदिर के पुजारी की अनूठी पहल पर घराती बना पूरा गांव, धूमधाम से कराया गरीब मुस्लिम बेटी का निकाह

प्रेषित समय :15:02:47 PM / Fri, Jun 3rd, 2022

सागर. खुरई के दलपतपुर में लोगों ने साम्प्रदायिक सद्भाव की अनूठी मिसाल पेश की है. यहां एक मंदिर के पुजारी ने गरीब मुस्लिम लड़की का निकाह धूमधाम से संपन्न कराया. इसके लिए बकायदा सभी वर्गों के लोगों को आपस में जोड़ा और मुस्लिम रीति-नीति का पालन करते हुए शादी कराई.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस गांव में हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित विनोद दुबे ने गांव की मुस्लिम समाज की एक गरीब बेटी की शादी अपने खर्च पर की है. दरअसल लड़की के पिता मुन्ना खां का सालों पहले इंतकाल हो गया था. परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि शादी का खर्च उठा सके. जनवरी माह में गांव में पुजारी के सानिध्य में एक यज्ञ हुआ था. इस अवसर पर मेला भी सजा था, जिसमें सागर से झूला लगाने वाले कुछ लोग आए थे. इसी दौरान एक युवक से मुन्ना खां की बेटी के विवाह की बात चली. जानकारी मंदिर के पुजारी को लगी तो उन्होंने शादी कराने का आश्वासन दिया. पुजारी ने समाज को जोड़ा और मिल-जुलकर विवाह कराने का प्रस्ताव सभी के समक्ष रखा.

दलपतपुर गांव का हर वर्ग इस निकाह के लिए सहयोग करने तैयार हुआ और फिर बारात आई. गांव की बेटी शालू के निकाह में बारातियों की खिदमत पूरे गांव वालों ने की. मुस्लिम रीति-रिवाज के अनुसार बेटी का निकाह कराया गया. मंदिर के पुजारी सहित गांव वालों ने न केवल शादी का खर्च उठाया, बल्कि शादी में आए बारातियों सहित मेहमानों का खाना भी स्वयं बनाया. पंडित विनोद दुबे ने बताया कि बेटियां किसी धर्म, समाज की नहीं होतीं. सभी की होती हैं. समाज ने सहमति दी तो यह कदम उठाया जा सका. इस पुनीत कार्य में अपनी ओर से हरसंभव योगदान देकर गांववाले भी खुश हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सागर: शादी समारोह में शामिल होने जा रहा परिवार हादसे का शिकार, ट्रक से टकराई बाइक, पिता-दो बेटों की मौत

सागर के शिक्षक से ट्रेन में मोबाइल फोन छीनकर भागा चोर, पकडऩे पीछे दौड़े तो ट्रेन की चपेट में आए, मौत

अजमेर की आनासागर झील में मिले 2000 रुपये के नकली नोटों के बंडल, पुलिस ने किया जब्त

प्रयागराज में एमपी के सागर से गया परिवार यमुना नदी में डूबा, पीएसी जवानों ने बचाई 6 लोगों की जिन्दगी

एमपी के सागर में कुएं में समाई दो बेटों को घुमा रहे शिक्षक की कार, तीनों की मौत

पाकिस्तान से आ रही 280 करोड़ की हेरोइन को अरब सागर में भारतीय तटरक्षक बल ने पकड़ा

Leave a Reply