विश्व पर्यावरण दिवस: जबलपुर रेल मंडल की महिला कल्याण संगठन द्वारा किया गया पौधारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस: जबलपुर रेल मंडल की महिला कल्याण संगठन द्वारा किया गया पौधारोपण

प्रेषित समय :20:21:10 PM / Sun, Jun 5th, 2022

जबलपुर. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पश्चिम मध्य रेल महिला कल्याण संगठन जबलपुर मंडल की अध्यक्षा श्रीमती अशोका बिस्वास, सचिव श्रीमती ललिता दिवाकर, श्रीमती शिवांगी, श्रीमती किरण राज, श्रीमती रंजना स्वामी और साथ में महिला समिति की अन्य सदस्यों ने डब्ल्यू. एस. ई. सी.के. जी. हाई स्कूल प्रांगण में स्कूल शिक्षिकाओं व अन्य लोगों के साथ पौधारोपण  किया.

इस अवसर पर श्रीमती बिस्वास ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस 2022 की थीम ओनली वन अर्थ है, जिसका मतलब केवल एक पृथ्वी है. इस साल 49वां विश्व पर्यावरण दिवस है. विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) की स्थापना 1972 में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन में की गई थी, जिसके बाद 1974 में अमेरिका में इस दिन को मनाने के लिए पहला उत्सव मनाया गया था. पर्यावरण की रक्षा के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण को समर्पित एक दिन है और पर्यावरण के मुद्दों के बारे में आम लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. यह विभिन्न समाजों और समुदाय के लोगों को उत्सव के रूप में सक्रिय रूप से भाग लेने के साथ-साथ पर्यावरणीय सुरक्षा उपायों को विकसित करने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है.

विश्व पर्यावरण दिवस समुद्री प्रदूषण, अधिक जनसंख्या, ग्लोबल वार्मिंग, सतत खपत और वन्यजीव अपराध जैसे पर्यावरणीय मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने का एक मंच है. इस दिन का उद्देश्य पर्यावरण के महत्व पर ध्यान केंद्रित करना और लोगों को यह याद दिलाना है कि प्रकृति को हल्के में नहीं लेना चाहिए. पौधारोपण कार्यक्रम में संगठन की सभी महिला पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने पूरे उत्साह के साथ वृक्षारोपण किया और लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर मेें विद्युत कर्मचारी की सड़क दुर्घटना में मौत..!

विश्व पर्यावरण दिवस पर जबलपुर हेरिटेज रनिंग रूम परिसर में किया गया पौधारोपण, वृक्षों का बताया गया महत्व

जबलपुर मंडल के 374 कर्मचारियों को मिला डीआरएम अवार्ड, इन विभागों को दी गई शील्ड

जबलपुर में खुले नाले में समाया ई-रिक्शा, वाहन में सवारों को आई गंभीर चोट

एमपी के जबलपुर में कोरोना से फिर एक की मौत, अब तक 798

पमरे में रेल सप्ताह समारोह: जीएम ने अफसरों, कर्मचारियों, मंडलों को किया पुरस्कृत, जबलपुर मंडल को ओवरआल एफिशियेंसी शील्ड मिली

Leave a Reply